How to Remove Unwanted Hair From Face in Hindi: खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हर महिला अपने-अपने स्तर पर काफी प्रयास करती हैं। लेकिन फिर भी प्राकृतिक विकार के कारण कुछ ना कुछ ऐसी चीजें हैं जो खूबसूरती के आड़े आते रहती है। उन्हीं में से एक है महिलाओं के चेहरे पर बालों का आना। इन बालों को हटाने के लिए महिलाएं कई सारे प्रयास करती हैं। जैसे थ्रेडिंग, ब्लीच या वैक्सिंग लेकिन ऐसे कई सारे घरेलू तरीके भी हैं जिन्हें प्रयोग में लाकर चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में हम इन्हीं बातों को बताने वाले हैं।

क्यों आते हैं महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल 

कई बार मासिक धर्म के कारण महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव आते हैं। जिसके कारण उनके शरीर के कई हिस्सों में अनचाहे बाल आने लग जाते हैं। इसके अलावा शरीर पर ज्यादा बाल आना अनुवांशिक भी होता है। मतलब कि ज्यादा बाल आने की समस्या पूरे परिवार को होती है। यह परेशानी पीढ़ी दर पीढ़ी चलते रहती है। कई बार दवाइयों के साइड एफेक्ट के कारण भी शरीर पर अनचाहे बाल आने लगते हैं। ऐसे मामलों में डॉक्टर से तो परामर्श लेना जरूरी होता ही है। लेकिन बाद में बालों को हटाने के लिए भी ट्रीटमेंट कराने की जरूरत होती है।

चेहरे पर आने वाले बाल को हटाने के तरीके [Anchahe Baal Kaise Hataye]

1. पपीता और हल्दी

papita aur haldi
punjabkesari

सामग्री

  • दो चम्मच कच्चे पपीते का पेस्ट
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर

विधि:
कच्चे पपीते को छील कर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें, अब इन टुकड़ों को पीस कर इनका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर मिश्रण को उन जगहों पर अप्लाई करें जहां-जहां बाल है। इसके बाद वहां करीब 15 से 20 मिनट तक रब करें। बाद में इसे आप नॉर्मल पानी से धो लें। इस प्रयोग को हर तरह की स्किन वाले लोग कर सकते हैं। दरअसल कच्चे पपीते में पपाइन नाम का एक रसायन होता है, जो बालों के रोम छिद्रों को फैलाता है, जिसके कारण बाल गिरने लगते हैं। साथ ही यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है।

2. दलिया और केला

dalia aur kela
dailyhunt

सामग्री

  • दो चम्मच दलिया
  • एक पका हुआ केला

विधि

दो चम्मच दलिया लेकर एक मसले हुए केले में अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर जिस भी जगह पर बाल मौजूद है उस जगह पर रब करें। इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं, इस प्रयोग को आप हफ्ते में एक बार करें। मसाज करने के बाद इसे आप ठंडे पानी से धो लें। दरअसल दलिया में एवेंथ्रामैमाइड होता है, जो कि एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा में जलन व खुजली की समस्या को कम करता है। इसलिए, इसके पैक को स्क्रब की तरह उपयोग करने से न सिर्फ आपके चेहरे के अनचाहे बाल निकलेंगे, बल्कि आपकी त्वचा मुलायम और हाइड्रेटेड भी होगी। इसे भी हर तरह की त्वचा वाले लोग अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं।

3. चीनी, नींबू और शहद

sugar honey leamon
boldsky

सामग्री

  • दो चम्मच चीनी
  • दो चम्मच नींबू का रस
  • एक चम्मच शहद
  • एक या दो चम्मच मक्की का आटा या मैदा
  • पानी जरूरत के अनुसार
  • वैक्सिंग स्ट्रिप या कपड़ा

विधि
नींबू का रस, चीनी और शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को करीब दो से तीन मिनट के लिए गर्म करें। गर्म होते ही यह मिश्रण थोड़ गाढ़ा और चिपचिपा हो जाएगा, अगर यह जरूरत से ज्यादा गढ़ा हो गया है तो इसे पतला करने के लिए आप इसमें पानी मिला सकते हैं। इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा कर लें अब आपके चेहरे पर जहां-जहां बाल है वहां मैदा या मक्की का आटा लगाएं और फिर इस मिश्रण को अप्लाई करें। इसके बाद वैक्सिंग स्ट्रिप या सूती कपड़े की मदद से बालों को रिमूव कर लें। इस प्रयोग को चेहरे पर हल्के-फुल्के बाल आने के बाद किया जा सकता है। यह रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आपके स्किन को किसी तरह की एलर्जी है तो इस प्रयोग को करने से बचें।

Facebook Comments