How To Stop Smelly Feet: गर्मी के दिनों की शुरुआत हो गई है। अभी सबसे ज्यादा परेशान शरीर से निकलने वाला पसीना करता है। डियो से लेकर परफ्यूम तक आप लगाते हैं, लेकिन एक बड़ी समस्या जो कि बड़ा परेशान करती है, वह है जूते से आने वाली दुर्गंध। ऑफिस से आकर जैसे ही पैरों से जूते आप निकालते हैं कि घर में लोग नाक बंद करने लगते हैं। कई बार इसके कारण शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ जाती है। पैरों से जो बदबू आती है, उसे ब्रोमिहाइड्रोसिस के नाम से जानते हैं। यह समस्या ऐसे लोगों को होती है जिनके पैरों के पसीने सूख नहीं पाते हैं। पैरों की त्वचा पर जो बैक्टीरिया होते हैं, पसीने के संपर्क में आने पर यही बदबू पैदा करने लगते हैं। ऐसे में यहां हम आपको इसे दूर करने के कुछ कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं।

बेकिंग सोडा – How To Stop Smelly Feet

how to stop smelly feet after wearing shoes
Image Source: Flickr

बेकिंग सोडा दरअसल सोडियम कार्बोनेट है। पैरों से निकलने वाली बदबू से निजात पाने का यह बड़ा ही कारगर और आसान उपाय साबित हो सकता है। पसीने के pH लेवल को यह सामान्य रखने का काम करता है, जिससे कि बैक्टीरिया नियंत्रण में रहते हैं। इसके लिए आपको हल्का गुनगुना पानी लेकर उसमें बेकिंग सोडा मिला देना है और अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक पानी में भिगोकर रखना है। कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से आपको लाभ दिखने शुरू हो जाएंगे।

फिटकरी

how to stop smelly feet after wearing shoes
Image Source: Wikipedia Commons

कसैली होने के साथ-साथ फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होने की वजह से बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकने का काम यह करती है। इसे इस्तेमाल में लाने के लिए आपको एक चम्मच फिटकरी पाउडर लेकर इसे एक मग में पानी में डाल देना है और इस पानी से पैरों को धोना है। कुछ दिनों में आपके पैरों से बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी।

How To Stop Smelly Feet – अदरक व सिरका

how to stop smelly feet after wearing shoes
Image Source: Thethingswellmake

पानी में सामान्य सिरका भी मिला कर आप अपने पैरों को धो सकते हैं। चाहें तो अदरक के रस को भी आप अपने पैरों पर लगा सकते हैं। इसके बाद जब गुनगुने पानी से पैरों को आप धो लेंगे तो इससे पैरों की बदबू दूर हो जाती है।

लैवेंडर आयल

how to stop smelly feet after wearing shoes
Image Source: Needpix

खुशबू तो लैवेंडर ऑयल की अच्छी होती ही है, साथ में बैक्टीरिया को मारने में भी यह बड़ा प्रभावी होता है। एंटी फंगल गुण लैवेंडर ऑयल में होने की वजह से पैरों की बदबू को ये आसानी से दूर कर देते हैं। इसके लिए आपको कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की हल्के गर्म पानी में मिला देनी हैं और पैरों को कुछ देर के लिए पानी में डुबोकर रखना है। दिन में दो बार ऐसा करने से आपको लाभ मिलने लगेंगे।

साफ रखें पैरों को

how to stop smelly feet after wearing shoes
Image Source: Bhaavyakapur

यदि आप चाहते हैं कि आपके पैरों से जूते पहनने के बाद बदबू न आए तो पैरों को साफ करके ही जूते पहनें। इससे ज्यादा बदबू नहीं आएगी।

यह भी पढ़े:

रॉक नमक से

how to stop smelly feet after wearing shoes
Image Source: Wikipedia Commons

पसीने से होने वाले संक्रमण एवं बैक्टीरिया को रॉक नमक हटा देता है। फिटकरी की ही तरह इसे भी आप पैरों से बदबू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं।

Facebook Comments