How to Wear Perfect Saree Tips: हमारे देश के सबसे पुराने और पारंपरिक परिधान में साड़ी की गिनती होती है। बदलते समय के साथ इसकी स्टाइल भी बदली है और इसके लुक में भी कई तरह के बदलाव आए हैं। बावजूद इसके इसकी लोकप्रियता में कभी कोई कमी देखने को नहीं मिली है। ऑफिस वियर से लेकर बॉलीवुड सितारों तक के बीच साड़ी छाई रहती है। यह वास्तव में एक ऐसा सिंपल सोवर आउटफिट है, जो न केवल स्मार्ट लुक प्रदान करता है, बल्कि भीड़ में एकदम हटकर लुक भी देता है। बस जरूरत इस बात की है कि सही ढंग से साड़ी को पहना जाए।

बॉडी शेप का रखें ध्यान (Saree According to Body Type)

saree according to body type
pinterest.

बॉडी शेप हर किसी की अलग-अलग होती है। जरूरी नहीं कि जो साड़ी दूसरों पर अच्छी लग रही है, वह आप पर भी शूट कर जाएगी। इसलिए सबसे पहले तो अपने बॉडी शेप को आपको समझना होगा और साड़ी की खरीदारी भी उसी के मुताबिक करनी होगी। यदि आप प्लस साइज की हैं तो ऐसे में आपको कॉटन वाली साड़ी की बजाय शिफॉन या फिर इटालियन सिल्क फैब्रिक वाली साड़ी लेनी चाहिए। वहीं, आप यदि स्किनी हैं तो ऐसे में बनारसी सिल्क या फिर नेट या कॉटन साड़ी आप पहन सकती हैं।

रखें रंग का भी ख्याल (Saree According to Colours)

saree according to colours
indiamart.

आपकी पर्सनालिटी पर रंग का भी खासा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में साड़ी की शॉपिंग करने के दौरान उसके फैब्रिक के साथ रंग का भी ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए। अपनी स्किन टोन से मैच करती हुई साड़ी ही आपको खरीदनी चाहिए। इससे साड़ी पहनने के बाद आप का लुक खुलकर सामने आएगा। यदि आप डार्क स्किन टोन की हैं तो आपको पेस्टल कलर की, सांवली स्किन टोन की हैं तो पर्पल व मरून कलर की एवं फेयर स्किन टोन की हैं तो बैंगनी, हरा या फिर डार्क रेड कलर की साड़ी पहननी चाहिए।

नए ट्रेंड को करें फॉलो (Saree According to Trends)

saree according to trends
youtube

साड़ी पहनने की सीधे और उल्टे पल्लू के अलावा भी कई तरीके मौजूद हैं। साड़ी में यदि आप कूल लुक चाहती हैं तो इसमें आपको फ्यूजन ट्राई करना चाहिए। टॉप बेल्ट या शर्ट के साथ भी साड़ी को आप कैरी कर सकती हैं। यूट्यूब पर आपको तमाम प्रकार के साड़ी ड्रेपिंग ट्यूटोरियल मिल जाएंगे, जिनकी मदद लेकर नए लुक को आप अपना सकती हैं।

साड़ी को नाभि के नीचे ही बांधें

साड़ी पहनने के वक्त इस बात का ध्यान आपको रखना चाहिए कि ना तो आपको कमर के ऊपर और ना ही ज्यादा नीचे इसे बांधना है। ऐसा करने से हाइट आपकी कम दिखने लगती है। हमेशा साड़ी को नाभि के नीचे ही बांधना चाहिए। साइड को भले ही आपको ऐसे में कवर करना पड़े।

प्लीट्स कम बनाएं (Saree with less Plates)

saree with less plates
Youtube

यह जानकर शायद आप हैरान हो सकती हैं कि यदि ज्यादा प्लीट्स आप डालती हैं तो इससे भी साड़ी की सुंदरता घट जाती है। आप यदि सेक्सी और परफेक्ट लुक चाह रही हैं तो प्लीट्स आप को कम-से-कम बनाने चाहिए। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि प्लीट्स आपकी पतली बननी चाहिए, जिससे कि कमर और पेट के पास साड़ी आपकी फूली हुई ना दिखे।

पिनअप ठीक से करें

साड़ी पहनने के बाद यदि परफेक्ट लुक पाना है तो ऐसे में इसे सही तरीके से पहनने के साथ पिनअप करना भी बहुत ही जरूरी है। साड़ी पहनाने के बाद यदि आप खुद को फ्री महसूस करना चाहती हैं तो इनका इस्तेमाल आपको साड़ी पहनने पर करना ही पड़ेगा। पिन को प्रयोग में लाने से साड़ी आपकी हिलती नहीं है। इससे आप घंटों साड़ी पहन कर आराम से रह सकती हैं।

कसकर लपेट लें

साड़ी को कसकर लपेटकर ही पहनना चाहिए। साड़ी ढीली होने से लुक एकदम बेकार नजर आने लगता है। साड़ी पहनने के बाद परफेक्ट लुक यदि आप चाह रही हैं तो इसे कसकर जरूर बांध लें। ऐसा ना करने से चलने-फिरने के दौरान साड़ी धीरे-धीरे खुलने लगती है।

Facebook Comments