Laughing Buddha: भारत में लोग वास्तु शास्त्र घर, प्रासाद, भवन अथवा मन्दिर निर्माण करने का प्राचीन भारतीय विज्ञान है। भारत में इसके ही आधार पर दिशा-विदिशा का चुनाव किया जाता है और घर, आफिस आदि प्रोपर्टी का निर्माण किया जाता है। वहीं आजकल लोगों में चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई को लेकर भी काफी क्रेज़ देखा गया है।

लोग अच्छे भाग्य, खुशहाली के लिए चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई में लाफिंग बुद्धा और कछुआ आदि अपने घर में रखते हैं। चीनी वास्तुशास्त्र में लाफिंग बुद्धा का अधिक महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इनको घर में निर्धारित दिशा और स्थान पर रखने से घर में सकरात्मक ऊर्जा का वास होता है और खुशहाली, धन-संपत्ति आती है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि लोगों को यह पता नहीं होता कि उनके परेशानी के मुताबिक उन्हें कौन से लाफिंग बुद्धा की मूर्ती घर में कैसे और कहां रखनी चाहिए। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई में लाफिंग बुद्धा कई प्रकार के होते हैं और हर लाफिंग बुद्धा का अपना महत्व होता है। अगर आपको भी निम्नलिखित परेशानियां हैं तो आप इस तरह के लाफिंग बुद्धा अपने घर में रख सकते हैं

बिज़नेस में दिक्कत (Laughing Buddha for Business)

kind of laughing buddha should be kept in the house auspicious

अगर आपका बिज़नेस ठीक से नहीं चल रहा है और उसमें लगातार आपको नुकसान का सामना करना पड़ा रहा है तो आप दोनों हाथ ऊपर किए हुए लाफिंग बुद्धा को अपने ऑफिस या दुकान के प्रवेश द्वार की ओर मुंह करते हुए रखें। इससे आपके बिज़नेस में तरक्की होने लगेगी और आपको मुनाफा भी होगा।

धन की किल्लत (Laughing Buddha for Money)

kind of laughing buddha should be kept in the house auspicious
Makaan

अगर आपके पास धन आता है और ज्यादा समय तक नहीं रुकता यानी आपका जल्दी जल्दी खर्चा हो जाता है और आपको पैसों से जुड़ी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है तो आप अपने घर में या दफ्तर में धन की पोटली वाले लाफिंगग बुद्धा रख सकते हैं। इन्हें रखने से आपको पैसों की कमी नहीं होगी और आप दो चार पैसे बचा भी पाएंगे। इसे घर के मेन गेट पर रखना चाहिए इससे पैसों में इजाफा होता है।

निर्णय लेने में दिक्कत

kind of laughing buddha should be kept in the house auspicious
India tv news

अगर आप निर्णय नहीं ले पाते, तो आप बेहद कमजोर हैं। ऐसे लोगों को धोके मिलतेे हैं और आप सही समय पर एकाग्रता से निर्णय ले पाने में असफल होते हैं। इस तरह के लोगों को धातु से बने, मुस्कुराते हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ती अपने पास रखनी चाहिए। इससे आपकी निर्णय लेने की क्षमता बेहतर होगी और आप सकारात्मक रहना शुरू कर देंगे। आप इस मूर्ती को अपने घर के दरवाजे की ओर मुख करके रखें।

तरक्की और खुशहाली में दिक्कत

अगर आपकी ज़िंदगी में खुशियों की कमी हैं और आप नकारात्मक ऊर्जा से घिरे हुए हैं और आपका कोई भी काम बनने से पहले ही बिगड़ जाता है तो आपको एक हाथ में सिक्के और दूसरे हाथ में पंखा लिए हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ती रखनी चाहिए। इसे रखने से आपके घर में खुशहाली आएगी और आपका हर अटका काम बनने लगेगा। आपको इस मूर्ती को घर के प्रवेश द्वार पर इस तरह से रखना है कि आने वाले महमान की नज़र सबसे पहले इस पर ही पड़े।

नोट- लाफिंग बुद्धा की सभी मूर्तियों को ढाई से तीन फीट की ऊंचाई पर किसी मेज या स्टूल पर रखें।

Facebook Comments