Long ke Fayde: एक कहावत है कि, जो चीज जितनी छोटी होती है उसका असर उतना ही बड़ा होता है। लौंग के ऊपर ये कहावत बिल्कुल सटीक बैठती है। आमतौर पर लौंग का उपयोग लोग घरों में गरम मसाले के रूप में करते हैं। इसका प्रयोग विभिन्न डिशों में करने के साथ ही चाय और अन्य पेय पदार्थों में भी किया जाता है। लौंग के इस्तेमाल से हर चीज़ में एक तीखा स्वाद और फ्लेवर तो आता ही है साथ ही इसके अन्य बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी हैं जिनके बारे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं। इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में एक जड़ी बूटी के रूप में भी किया जाता है। आइये जानते हैं, लौंग से होने वाले विभिन्न फायदों (Long ke Fayde) के बारे में।

लौंग को इसलिए शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है (Laung ke Fayde)

लौंग को शरीर के लिए विशेष फायदेमंद, इसमें मौजूद महत्वपूर्ण तत्वों की वजह से माना जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में मैग्निसियम, फाइबर, विटामिन के और विटामिन सी के साथ कार्बोहायड्रेट भी पाया जाता है। इसके साथ ही लौंग में काफी उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जिसे हमारी सेहत के लिए हर प्रकार से लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा लौंग (Long ke Fayde) में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण भी विधमान होते हैं।

लौंग के ये फायदे आपको चौंका सकते हैं (Laung Khane ke Fayde)

सर्दी जुखाम से निजात (Clove for Cold)

clove for cold
RapidLeaks

लौंग में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुणों की वजह से इसे सर्दी जुखाम से निजात पाने के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। सर्दी जुखाम से निजात पाने के लिए एक ग्लास पानी में 3 से 4 लौंग डालकर उसको अच्छी तरह से उबाल आने के बाद पीने से फायदा मिल सकता है। खांसी आने की स्थिति में एक लौंग को कुछ देर के लिए मुंह में रखने से खांसी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसमें बैक्टेरिया को मारने वाले तत्व पाए जाते हैं जो बैक्टेरियल इन्फेक्शन को दूर करने में फायदेमंद हो सकते हैं।

लिवर के लिए फायदेमंद (Cloves Benefits in Hindi)

लौंग में यूगेनोल नाम का एक तत्व पाया जाता है, ये लिवर की समस्याओं से निजात दिलाने में काफी लाभदायक है। फैटी लिवर की समस्या जिन लोगों को होता है उनके लिए भी लौंग काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले महत्वपूर्ण अवयव खासतौर से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके लिवर में होने वाली बीमारियों से आपको सुरक्षित रखता है। हालांकि लिवर के लिए यदि आप लौंग या clove का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो इसकी मात्रा का ध्यान रखना काफी आवश्यक है।

ब्लड शुगर को कम करे (Cloves for Blood Sugar Control)

cloves for blood sugar control
NDTV

एक शोध के अनुसार लौंग में विशेष रूप से कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। लौंग में पाए जाने वाले तत्व विशेष रूप से मैग्निसियम, फास्फोरस और जिंक हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करते हैं। डायबिटीज के मरीज यदि रोज सुबह खाली पेट लौंग का पानी पिएं तो काफी फायदा मिल सकता है। रोजाना सुबह एक ग्लास गर्म पानी में 4 से 5 लौंग डालकर उसे उबालें और थोड़ा ठंडा करके पिएं।

ब्लड फ्लो को सुचारु करें

रक्त संचार सुचारु करने में लौंग को काफी लाभदायक माना जाता है। खून से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए लौंग विशेष रूप से फायदेमंद साबित हो सकता है। ये खून को साफ करने के साथ ही इम्मून सिस्टम को स्ट्रांग करने का काम करता है। प्रतिरक्षा तंत्र के मजबूत होने से आप कई प्रकार की बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं। लौंग के तेल से मालिश करने से भी शरीर में रक्त संचार सुचारु रूप से होता है। इससे आपको मानसिक तनाव और सिरदर्द की समस्या से भी निजात मिल सकता है।

कैंसर से बचाव (Clove for Cancer)

मेडिकल शोधों के आधार पर इस बात की जानकारी मिली है कि, लौंग में विशेष रूप से कैंसर से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर में ट्यूमर को बनने से रोकते हैं जो आगे चलकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का कारण बनते हैं। लौंग में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मुख्य रूप से कैंसर का रोकथाम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। हालांकि कैंसर होने के बाद उसका निदान लौंग से हो सकता है इस बात का सबूत कहीं नहीं मिलता है। लेकिन नियमित रूप से कुछ मात्रा में लौंग का सेवन करने से इस बीमारी का रोकथाम किया जा सकता है।

Facebook Comments