Nail Extension in Hindi: आज के दौर में हर कोई चाहता है कि वह खूबसूरत दिखे जिसके लिए महिला हो या पुरुष काफी मेहनत भी कर रहे हैं। लेकिन खुद को बेहतर दिखाने की होड़ में आज पुरुषों से कहीं आगे महिलाएं हैं। आज के दौर में खूबसूरती केवल चेहरे तक ही सिमट कर नहीं रह गई है। आज महिलाएं चेहरे के साथ-साथ अपने हाथ
पैर को भी खूबसूरत बनाने के लिए उतना ही मेहनत करती हैं जितना अपने चेहरे के लिए करती हैं। तो चलिए आज बात करते हैं कि महिलाएं अपने हाथों को कैसे खूबसूरत बना सकती हैं। हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए जरूरी है कि आपके नाखून भी खूबसूरत हों। इसके लिए अपको लंबे नाखूनों की जरूरत पड़ सकती है। लेकिन अगर आप कामकाजी महिला हैं और आपको नाखून बढ़ाने में दिक्कत आ रही है। तो चिंता की बात नहीं है। आप ऐसी स्थिति में एक्सटेंडेड नेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस तरह के नाखून को एकरैलिक नेल भी कहा जाता है।

Nail Extension In Hindi
youtube

आपको बतादें कि यह एक तरह के परमानेंट मेकअप का हिस्सा है। इसे अपना कर आप अपने नाखून को किसी भी तरह का ट्रेडी शेप दे सकते हैं। लेकिन आपको बतादें कि एकरैलिक नेल की प्रक्रिया को डे टू डे प्रक्रिया के हिसाब से किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे यह काम होता है।इसके लिए असली नेल्स पर बेस लगाने के बाद लाइटवेट प्‍लास्‍टि‍क प्‍लेट, स्टोन, ग्लिटर,फॉइल, सिल्वर वायर,जैल आदि कई तरह की चीजें चिपका कर सुखाया जाता है.

स्टेप- 1

नेल्स एक्सटेंशन करने की सबसे पहली विधि यह है कि आपको अपने नाखूनों को साफ करना होता है। ताकि एक्सटेंट करने में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। साथ में आपको अपने पुश अप और क्यूटिकल्स को क्लीन करना होता है।

Nail Extension In Hindi
cobone

स्टेप- 2

अगले स्टेप में आप अपने नेल को ट्रिम या फाइल करें ताकि आपको एक बेहतरीन सरफेस मिल सके और नेल्स को अच्छी तरह से चिपकाया जा सके।

Nail Extension In Hindi
lbb

स्टेप-3

वैसे तो  नेल एक्सटेंशन एक्सपोर्ट ही किया करते हैं, लेकिन फिर भी अगर आप इसे खुद से ट्राई करना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें कि नेल को फाइल से रगड़ने के बाद नेल पफ की मदद से थोड़ा रफ किया जाता है। ताकि इस पर एक्सटेंशन आसानी से चिपक जाए.

Nail Extension In Hindi
123RF

स्टेप-4

नाखूनों को नेल बफर के साथ अच्छे से साफ करने और उसे सुखाने के बाद इस पर प्राइमर लगाया जाता है लेकिन उससे पहले इस पर एसीटोन लगाना बेहद जरूरी होता है। इसकी मदद से नेल और भी साफ हो जाता है। दरअसल इस ट्रीटमेंट के दौरान नाखूनों पर मॉश्चर जमा हो जाते हैं और एसीटोन उसे साफ करने में मदद करता है।

Nail Extension In Hindi
nari

स्टेप- 5

पांचवें स्टेप में नाखूनों की एक्सटेंशन शुरू की जाती है। इस दौरान नेल्स का साइज इस हिसाब से तय किया जाता है ताकि ग्लू स्किन पर ना चिपके।

Nail Extension In Hindi
retreatscotland

स्टेप-6

इसके बाद एकरेलिक लिक्विड को पाउडर में मिक्स करके एक तरह का बेस तैयार किया जाता है। ध्यान रखें कि यह काम अगर एक्सपर्ट ही करें तो ज्यादा बेहतर होता है। ताकि बेस बनाने में किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो सके।

Nail Extension In Hindi
dailymedicalinfo

स्टेप- 7

अगले स्टेप में एकरेलिक लिक्विड को नाखूनों पर लगाने की बारी होती है। लेकिन यह काम बेहद ही सावधानी से करना होता है। क्योंकि एयर गैप होने के कारण इसमें बुलबुले बन सकते हैं। इसके बाद ब्रश की मदद से अतिरिक्त लिक्विड को साफ कर दिया जाता है। लिक्विड को बेहद ही स्मूथ तरीके से अपने नाखूनों पर अप्लाई करना होता है। जरूरत पड़ने पर कई बार इसके ऊपर एक और लेयर चिपकाई जाती है।

Nail Extension In Hindi
lorealparisusa

स्टेप-8

जब यह लेयर अच्छी तरह से सूख जाता है तब इसे एक बार फिर फाइल और नेल बफर की मदद से स्मूथ किया जाता है। यह नेल एक्सटेंशन का आखिरी स्टेप होता है। इसके बाद आप अपने नेल्स को नेल पॉलिश, स्टोन, और भी कई तरह की चीजों से सजा सकते हैं।

Nail Extension In Hindi
news track hindi
Facebook Comments