Smokey Eye Makeup in Hindi: फैशन का दौर लगातार बदल रहा है। बालों से लेकर आंखों तक एक्सपेरीमेंट किए जा रहे हैं, ताकि भीड़ में अलग नज़र आ सके। आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में आपकी आंखों की खास भूमिका है। लिहाज़ा आंखों पर खास ध्यान देना ज़रूरी है। आज के दौर में स्मोकी आई मेकअप (Smokey Eyes Makeup) हर किसी की पसंद है। ट्रेंडी व ब्यूटीफुल दिखना हो तो स्मोकी आई मेकअप आपके लिए एक दम परफेक्ट है। ये आपको न केवल खूबसूरत बल्कि डिफरेंट लुक भी देता है। लेकिन अगर ये आई मेकअप पूरी फिनिशिंग के साथ ना किया जाए तो आप हंसी के पात्र भी बन सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी आंखों को देना चाहते हैं परफेक्ट स्मोकी लुक, तो कुछ खास बातों का ध्यान आपको रखना चाहिए।

smokey eye makeup

  1. सबसे पहले आपको आई मेकअप से पहले अपनी आंखों को अच्छी तरह कॉटन से क्लीन करना चाहिए।

  2. क्योंकि आंखों पर धूल मिट्टी जैसी कोई गंदगी रहती है तो बेस बिगड़ जाता है।

  3. आंखों को स्मोकी लुक देने के लिए हमेशा पेंसिल आईलाइनर का ही इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आंखों को सॉफ्ट और क्रीमी टेक्स्चर मिल सके। इसके बाद आपको एक ड्राप प्राइमर लेना है और इसे आईलिड पर लगाना है।

  4. अब आपको लाइट शेड का आई कंसीलर आंखों के नीचे और आईलिड पर अच्छी तरह लगाना है ताकि वो स्किन में पूरी तरह से मिल जाए। इससे आपको आईशैडो लगाने में आसानी होगी।

  5. वहीं आईशैडों को लेकर इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आंखों के कलर से मैच करता आईशैडो लगाएं तो उसे अच्छी तरह से ब्लेंड जरूर करें।

  6. वहीं आंखों की ऊपरी आईलिड पर हमेशा डार्क कलर का आईशैडो लगाएं और इसे भी अच्छी तरह ब्लेंड करना चाहिए ताकि ये लाइट आईशैडो के साथ मिक्स हो जाए।

  7. वहीं स्मोकी लुक के लिए ग्रे आईशैडो के ऊपर ब्लैक आईशैडो ही लगानी चाहिए। और इसके बाद लैशलाइन पर जेल आईलाइनर लगाएं क्योंकि इसे लगाने में कोई परेशानी नहीं होती। ये आसानी से लग जाता है।

  8. सबसे आखिर में आपको काजल लगाना है।

वहीं स्मोकी आई मेकअप के दौरान आपको कुछ बातों का खास ध्यान भी रखना है। अगर कुछ बातों को आप अपने ज़हन में रखेंगी तो आपके लुक में चार चांद लग जाएंगे।

  • मेकअप को लंबे समय तक टिका रखने के लिए स्मजप्रूफ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ही करें।
  • आई कॉर्नर पर अंदर की तरफ वाइट या चटक रंग लगा सकती हैं इससे स्मोकी आइज को और भी खूबसूरत बनाया जा सकता है।
  • अगर आपकी आंखों पर रिंकल्स है तो आपको ब्राउन या हल्के शेड्स का इस्तेमाल करना चाहिए इससे झुर्रियां छिपाई जा सकती हैं।
  • आपको बहुत ज्यादा काजल या शैडो भी नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि बहुत ज्यादा काजल या आईशैडो इससे आंखें खराब लगती हैं।
  • आईशैडो लगाने के दौरान कॉन्ट्रास्टिंग कलर्स का इस्तेमाल न करें।
  • अगर किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है तो तीन शेड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। जिसमें एक शेड्स डार्क, दूसरा लाइट तो तीसरा मीडियम शेड होनी चाहिए।
  • अगर आपको डार्क सर्कल्स हैं तो आपको लोअर लैशलाइन पर हल्के हाथों से ब्लैक लाइनर स्मज करना चाहिए इससे वो डार्क सर्कल्स जैसे नहीं लगेंगे।
  • वहीं स्मोकी लुक को और भी परफेक्ट बनाने के लिए मस्कारा लगाना न भूलें। बल्कि पलकों पर घुमाव देते हुए मस्कारा लगाना चाहिए।
  • बस इन सब बातों का ध्यान रखेंगीं तो आप स्मोकी लुक के साथ हर फंक्शन में जाने के लिए रेडी रहेंगी। और हर कोई आपके लुक की ही तारीफ करेगा।
Facebook Comments