Underarms ki Badbu ke Upay: ज्यादातर लोग घर से बाहर निकलते हैं तो नहा धोकर और बिल्कुल फ्रेश होकर ही निकलते हैं। लेकिन इनमें से कुछ ऐसे लोग हैं जो कुछ ही घंटों में अपने शरीर से निकलने वाले दुर्गंध से परेशान हो जाते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब आपके शरीर से निकलने वाले दुर्गंध के बारे में आपके करीब बैठा बता रहा हो, कुछ लोग इस मुसीबत से निजात पाने के लिए डियोड्रेट और टॉल्क का सहारा लेते हैं। लेकिन पसीने के कारण यह भी काम करना बंद कर देता है और इसका असर जल्द ही खत्म हो जाता है। डियो में मौजूद केमिकल ना केवल आपके कपड़े को खराब करते हैं, बल्कि इससे आपकी स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। शरीर से निकलने वाली दुर्गंध को दूर करने में भले ही बाजारु उपाय कारगर ना हो। लेकिन इसके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय है जो चुटकियों में आपके शरीर से निकलने वाली दुर्गंध को खत्म कर देंगे और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

अंडरआर्म्स की बदबू के कारण

शरीर से निकलने वाली दुर्गंध को दूर करने वाले घरेलू उपाय के बारे में तो हम जानेंगे लेकिन उससे पहले जानते हैं कि आखिर क्या कारण है जो हमारे शरीर से दुर्गंध निकलते रहती है। अगर आप इसके कारणों को समझेंगे तो शरीर से निकलने वाली दुर्गंध को और भी आसानी से दूर कर पाएंगे। अंडरआर्म्स की बदबू या तन की दुर्गंध का लिंक एपोक्रिन ग्लैंड से होता है। ये ग्रंथियां अक्सर जननांग क्षेत्र, निपल्स, बगल, स्तन और कान में पाई जाती हैं। इसी के कारण महिलाओं के स्तनों में दूध का बहाव और कान में मैल जमता है। हालांकि कई बार बैक्टीरिया के कारण भी पसीने में बदबू की समस्या उत्पन्न होती है। अगर आप ध्यान देंगे तो पाएंगे कि बच्चों को भी पसीने की समस्या होती है लेकिन उनके पसीने में बदबू नहीं आती। कुछ बच्चों के पसीने में बदबू आती है। लेकिन वह बदबू बच्चे को पहनाए कपड़ों के वजह से आ रही होती है ना कि इसके पीछे बच्चे की शारीरिक कमियां होती हैं। बहरहाल वजह कुछ भी हो लेकिन शरीर से निकलने वाली या दुर्गंध आपको परेशानी में डाल देती है और लोगों के बीच आपको जिल्लत का सामना करना पड़ता है तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

1. सेब का सिरका

apple vineger
dailyhunt

एक छोटी सी सी में सेब का सिरका भरकर रख लें और कुछ कॉटन के टुकड़े बाजार से खरीद कर ले आए अब हर रोज सुबह नहाने के बाद कॉटन में जरा सा सेव का सिरका लगाकर अपने अंडर आर्म्स में लगाएं। यह प्रयोग आप रात को सोने के दौरान भी कर सकते हैं। दरअसल सेब के सिरके में एसिडिक एसिड होता है जोकि एंटीमाइक्रोबियल्स गुण से भरपूर होता है। इससे गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। अगर आप सेब के सिरके का इस्तेमाल नियमित तौर पर करते हैं तो आपके अंडर आर्म्स में कभी भी बैक्टीरिया नहीं जानेंगे और आपको दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगी।

2. आयोडीन

iodine
amarujala

आयोडीन की लिक्विड आपको आसानी से मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी। आयोडीन के कुछ बूंद आप एक मुलायम ब्रश की मदद से अपने अंडर आर्म्स में लगाएं। यह प्रयोग आपको नहाने से पहले करना है। लिक्विड को अपने अंडर आर्म्स में अप्लाई करने के बाद एक सॉफ्ट ब्रश की मदद से हल्के हाथों से कुछ देर तक इसे स्क्रब करना है। स्क्रब करने के 3 से 4 मिनट बाद तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर नहा लें। आप इस प्रयोग को कुछ दिनों के लिए लगातार हर रोज नहाने से पहले कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयोडीन में एंटीसेप्टिक के गुण मौजूद होते हैं। जो कि अंडर आर्म्स में मौजूद कीटाणुओं को मारने का काम करते हैं और पीएच को रिस्टोर करते हैं। यह प्रयोग आपके अंडर आर्म्स के दुर्गंध को कम कर देता है।

3. एसेंशियल ऑइल

essential oil
aaj tak

बाजार में कई तरह के एसेंस ऑल मौजूद होते हैं। लेकिन आप किसी ब्रांडेड कंपनी के एसेंस ऑयल का ही प्रयोग करें। एक ग्लास पानी में लेवेंडर एसेंस ऑयल की 304 बूंदें मिला लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में डाल लें। इसके बाद इसे अपने अंडर आर्म्स पर स्प्रे करें। आप चाहें तो कभी-कभी लैवेंडर एसेंस ऑयल को कैरियर ऑयल के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लैवंडर ऑयल में कई तरह के फायदेमंद गुण पाए जाते हैं। इसे त्वचा से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं इसका प्रयोग आप दिन में एक से दो बार कर सकते हैं।

4.टी ट्री ऑयल

tea tree oil
InHindi

एक चम्मच में टी ट्री ऑयल की दो बूंदे लें और उसमें दो से तीन बूंद पानी मिलाएं अब एक रुई के फाहे से इस मिश्रण को अपने अंडर आर्म्स में लगाएं। इसके अलावा, आप एक स्प्रे बोतल में पानी लें और इसमें कुछ बूंदें टी ट्री आयल की मिलाकर रख लें और उसे स्प्रे की तरह इस्तेमाल करें। इस प्रयोग को हर रोज दो बार करें। आपको बता दें कि टी ट्री ऑयल अंडरआर्म्स की दुर्गंध को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद उपाय है। इसमें एस्ट्रिंजेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण आपके अंडरआर्म्स के छिद्रों को कम करतें हैं और दुर्गंध पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ते हैं।

इस आसान तरीके से पैर के दुर्गंध को खत्म करें

कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपने पैरों की दुर्गंध से काफी परेशान रहते हैं। हर रोज जुल्फों को बदलने के बाद भी पैर से निकलने वाली बदबू पीछा नहीं छोड़ती है। दरअसल हर व्यक्ति के त्वचा पर बैक्टीरिया रहते हैं। यह बैक्टीरिया जब पसीने के संपर्क में आते हैं तो पैरों से बदबू आने लगती है।

तो चलिए कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं जो आपकी इस समस्या को जड़ से उखाड़ कर फेंक देंगे।

1. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का साइंटिफिक नेम सोडियम कार्बोनेट है। पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए यह एक सरल एवं उत्तम उपाय हैं। यह पसीने में आने वाले पीएच लेवल को कम करता है और बैक्टीरिया को नियंत्रण में रखता है। आधी बाटी गुनगुने पानी में तीन से चार चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। अब इसमें अपने पैर को 15 से 20 मिनट तक डुबो कर रखें। इस उपाय को 15 से 20 मिनट तक करने से काफी फायदा होगा।

2. लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल मीणा केवल अच्छी खुशबू होती है बल्कि यह बैक्टीरिया को मारने में भी काफी असरदार होता है। पैर से निकलने वाले दुर्गंध को खत्म करने में लैवेंडर ऑयल काफी असरदार होता है। इसके अलावा इस तेल में एंटी फंगल गुण भी पाए जाते हैं। आधी बाल्टी गर्म पानी में दो से 4 बूंद लैवंडर ऑयल का मिला लें। इसमें कुछ देर तक अपने पैरों को डुबो कर रखें। यह प्रयोग दिन में कम से कम 2 बार करें।

3. फिटकरी

फिटकरी की तासीर कसैली होती है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं जोकि बैक्टीरिया पर लगाम लगाने के लिए एक बेहतरीन औषधी है। एक लीटर पानी में 2 से 3 चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर उससे अपने पैर को अच्छी तरह से धोएं, इससे कुछ ही दिनों में आपके पैर के बदबू की समस्या खत्म हो जाएगी।

Facebook Comments