देश में कोरोना वायरस अपने तीसरे चरण में पहुंच चुका है। जहां पहले 21 दिन का लॉकडाउन था वहां अब 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। ऐसे में लोग अपने घरों में क्वारंटाइन हैं। कुछ लोग घरों से ही काम (work from home) कर रहे हैं। अक्सर घरों से काम करना कम्फर्टेबल ज़रूर होता है लेकिन आपका माइंड सेट ऑफिस जैसे माहौल में ज्यादा अच्छे से काम करता है। घर पर आपको टाइम मैनेजमेंट करने में काफी दिक्कत होती है। काम करने में आलस आता है जिससे आपका मन काम में नहीं लगता। ऐसे में घर से काम करने में एकाग्रता लाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। घर में काम के प्रति एकाग्रता लाना मुश्किल ज़रूर है लेकिन नामुमकिन नहीं। आइए जानते हैं ये कैसे मुमकिन है।

Work From Home -आउटफिट है असरदार

work from home, so wear these clothes
Bloomberg

घर से काम करना मतलब अपने कंफर्ट ज़ोन में रहकर काम करना। बीच-बीच में कभी कभी आपको घरेलू काम भी करने पड़ते हैं ऐसे में आपके ऑफिस का काम काफी प्रभावित होता है और आप फेडअप हो जाते हैं। ऐसे में आपका आउटफिट आपका साथी बनता है। आपके कपड़े आपको एक जगह केंद्रित होकर काम करने में सहायता करते हैं।

जब आप ऑफिस की तरह प्रोफेंशनल कपड़े पहनते हैं तो ये आपको ऑफिस की तरह फील कराने में मदद करते हैं। आपका पहनावा आपके दिमाग को संकेत देता है कि अब आप ऑफिस मोड में हैं। दिमाग में संकेत पहुंचने के बाद आप काम के प्रति ध्यान लगा पाते हैं और आपको भी अपने काम को जिम्मेदारी की तरह समझकर करना चाहिए क्योंकि आप काम के लिए सैलरी पा रहे हैं।

क्या कहती है साइकोलॉजी

work from home, so wear these clothes
The Australlian

फैैशन एक्सपर्ट की मानें तो हर फैशन और स्टाइल के पीछे साइकोलॉजी छिपी होती है। आपके रोज़मर्रा के काम, कॉलेज और ऑफिस आउटफिट का चुनाव आपके काम पर बेहद असर डालता है। आपने अक्सर महसूस किया होगा जब आप फैशनेबल या अच्छे कपड़े पहनते हैं तो आप खुद में एक अलग ही आत्मविश्वास महसूस करते हैं। अच्छे कपड़े आपका बिगड़ा मूड भी संवार सकता है।

यह भी पढ़े वर्क फ्रॉम होम में रेसिपी, तुलसी की चाय से बॉडी बनेगी एक्टिव

आपको वर्क फ्रॉम होम में इन चीज़ों का ख्याल रखना चाहिए।

  1. आप घर में उसी तरह तैयार होकर काम करना शुरू करें जैसे आप ऑफिस जाने के लिए तैयार होकर करते हैं।
  2. घर में एक दम कंफर्टेबल कपड़े न पहनें। आप वैसे कपड़े पहनें जो आपको प्रोफेशनल दिखाए और आप काम में एकाग्रता रख सकें।
  3. बिस्तर पर बैठ कर काम करना अवॉइड करें। बिस्तर पर काम करने से आप सारा दिन थका महसूस करते हैं।
  4. आप स्टडी टेबल या टेबल, कुर्सी पर बैठकर काम करें। इससे आप थकेंगे भी नहीं और आप एक्टिव भी महसूस करेंगे। साथ ही आप तेज़ी से काम कर सकेंगे।
  5. वहीं अगर महिलाएं मेकअप की शौकीन हैं, तो मेकअप करके घर में काम करने बैठें। इससे आपको अच्छा महसूस होगा।
Facebook Comments