दुनिया में सबसे बड़ी चीज इंसानियत होती है। इंसानियत ही किसी भी व्यक्ति के इंसान होने की पुष्टि करती है। दूसरे के दर्द को समझना, जरूरत पड़ने पर दूसरे की मदद करना, यही तो इंसानियत है। जरूरी नहीं कि मदद केवल इंसानों की ही की जाए। यह मदद किसी पशु-पक्षी की भी हो सकती है। वे बेजुबां होते हैं। वे अपने दर्द को, अपनी जरूरतों को आसानी से नहीं बता पाते, लेकिन इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इन्हें बहुत प्यार देते हैं। वे इनकी भाषा को समझते हैं। इनकी खामोशी में भी इनकी भावनाओं को समझ लेते हैं। इन्हें जिस चीज की जरूरत होती है, वे इन्हें उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। एक ऐसे ही इंसान का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है, जो कि एक प्यासे कुत्ते (Thirsty Dog) को अपने हाथों में पानी भरकर पानी पिला रहे हैं।

इन्होंने किया पोस्ट

सोशल मीडिया में वायरल हो रहा वीडियो एक बुजुर्ग व्यक्ति का है। इस वीडियो को लोग शेयर कर रहे हैं और इंसानियत जिंदा है जैसी बातें भी लिख रहे हैं। वाकई यह वीडियो इंसानियत की एक मिसाल कही जा सकती है। सुशांत नंदा नामक एक आईएफएस अधिकारी की ओर से अपने ट्विटर अकाउंट से इस वीडियो को पोस्ट किया गया है। वीडियो पोस्ट किए जाने के साथ ही वायरल होने लगा है, क्योंकि इस वीडियो में जो चीज देखने को मिल रही है, वह अद्भुत है। इसमें एक बुजुर्ग व्यक्ति एक प्यासे कुत्ते ( Thirsty Dog )को अपने हाथों से पानी पिला रहे हैं। उन्होंने जो इंसानियत की नजीर पेश की है, सोशल मीडिया में हर कोई उसकी सराहना करता हुआ नजर आ रहा है। लोग वीडियो को शेयर यह कहते हुए कर रहे हैं कि वाकई यह प्रेरित करने वाला है।

कैप्शन में लिखा है

Old Man Takes Water in Hands To Feed Thirsty Dog
RapidLeaks

सुशांत नंदा ने इस वीडियो को पोस्ट करने के साथ ही इसके कैप्शन में यह भी लिखा है कि बिना किसी चीज को प्राप्त करने की चाहत के भी आपको किसी की मदद करनी चाहिए। जिंदगी में आपको दयालु बनना चाहिए। आईएफएस अधिकारी ने दो लाइन में ही बहुत बड़ी बात लिख दी है, क्योंकि मदद नि:स्वार्थ भाव से किसी की करनी चाहिए। उससे किसी तरह की कोई अपेक्षा आपको नहीं करनी चाहिए। किसी भी जरूरतमंद की मदद करने से जो संतुष्टि अपने आप को मिलती है, वह किसी और चीज से नहीं मिल सकती। जिंदगी में दयालु होना ही जीवन की सबसे बड़ी संपत्ति होती है, क्योंकि यही आपके इंसान होने की पहचान होती है। यही आपके जिंदा होने की पहचान होती है।

क्या है वीडियो में?

इस वीडियो में यह देखने को मिल रहा है कि फुटपाथ पर एक कुत्ता बहुत ही प्यासा है। एक बुजुर्ग की नजर इस कुत्ते पर पड़ती है। उन्हें समझ आ जाता है कि इस कुत्ते को पानी की जरूरत है। तुरंत एक नल से वे अपने हाथों में पानी भरते हैं और इस कुत्ते को पिलाना शुरू कर देते हैं। इस बुजुर्ग की इंसानियत को किसी ने अपने कैमरे में कैद कर लिया था। उसके बाद इस वीडियो को उसकी ओर से सोशल मीडिया में पोस्ट किया गया, जिसे कि आईएफएस अधिकारी सुशांत नंदा ने भी शेयर कर दिया। सोशल मीडिया में वायरल हो रहे इस वीडियो से लोगों को इंसानियत की सीख मिल रही है। यह वीडियो अधिकतर लोगों के लिए एक मिसाल के रूप में सामने आया है।

यह भी पढ़े

इस तरह से आ रहीं प्रतिक्रियाएं

Old Man Takes Water in Hands To Feed Thirsty Dog
RapidLeaks

इस वीडियो को अब तक 10 हजार से भी अधिक लोगों द्वारा देखा जा चुका है। यही नहीं, डेढ़ हजार से अधिक लोगों ने इस वीडियो को लाइक भी किया है। वीडियो को लोग जमकर शेयर कर रहे हैं और इस पर तरह-तरह से अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं। एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा है कि इंसानियत में मेरा भी भरोसा है। यह अलग बात है कि अब तक मुझे अपनी इंसानियत दिखाने का कोई मौका नहीं मिला है। अभि चक्रवर्ती नाम के एक यूजर ने इस वीडियो को दिल को छू लेने वाला बताया है। वहीं, राहुल कुमार नामक एक यूजर के मुताबिक यह एक बहुत ही प्यारा वीडियो है। हेतल ने इस वीडियो को पोस्ट करने के लिए सुशांत नंदा की तारीफ करते हुए यह प्रतिक्रिया दी है कि ट्विटर पर जब अधिकतर लोग बकवास करने में जुटे हुए हैं तो आपका ट्विटर हैंडल सकारात्मकता को दुनिया के सामने लाकर रख रहा है, जो कि बेहद सराहनीय है। एक बंगाली यूजर ने इंसानियत के अब भी जिंदा होने की बात लिखी है

Facebook Comments