Tukoganj Police Station: पूरी दुनिया के साथ भारत भी इस वक्त कोरोना महामारी से जूझ रहा है। देश में इसीलिए 21 दिनों का लॉकडाउन लगा हुआ है, ताकि कोरोना वायरस के चेन को तोड़ दिया जाए। इस वक्त देश में तमाम पुलिसकर्मी और अधिकारी लॉकडाउन का पालन करवाकर कोरोना संक्रमण से लड़ने में जुटे हुए हैं। उसी तरीके से तमाम डॉक्टर, नर्स और अन्य स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज कर रहे हैं और इस दौरान वे अपनी जान की भी परवाह नहीं कर रहे हैं।

Tukoganj Police Station Indore
NDTV

इस अदृश्य दुश्मन से लड़ने के लिए पुलिसकर्मियों से लेकर डॉक्टरों और नर्सों तक ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इसी क्रम में हाल ही में इंदौर से एक पुलिस अधिकारी की ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसे देखने के बाद शायद आपकी भी आंखें नम हो जाएं। इस तस्वीर को देखने के बाद आपका भी दिल इस पुलिस अफसर के जज्बे को सलाम करने का करने लगेगा।

इंदौर की तस्वीर

इंदौर के तुकोगंज थाना टीआई निर्मल श्रीवास बीते तीन दिनों से सोशल मीडिया में बड़ी सुर्खियां बटोर रहे हैं। बिल्कुल एक हीरो की तरह सोशल मीडिया में जनता निर्मल को सलाम करती हुई नजर आ रही है। ट्विटर पर सामने आई इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक पुलिसकर्मी बैठा हुआ है और उसने अपने सामने बाल्टी को उलट कर टेबल की तरह रख लिया है। इस पर उसने खाने का प्लेट रखा है और वह खाना खा रहा है।

नजरें बेटी पर

tukoganj police station indore
Punjabkesari

निर्मल भले ही इस तरीके से बैठकर खाना खा रहे हैं, लेकिन साथ में वे अपनी उस बेटी की ओर भी देख रहे हैं, जो घर के दरवाजे पर खड़ी है। उनकी छोटी सी बेटी के चेहरे पर भी हल्की मुस्कान तैर रही है और वह अपने पिता को देख रही है। कोरोना वायरस का खौफ इतना है कि पिता की हिम्मत नहीं हो रही है कि वह अपनी इस छोटी सी, प्यारी सी बेटी को छू सके या उसे जाकर गले भी लगा सके। इसलिए उसने अपने आपको घर से दूर किया हुआ है और बाहर ही बैठकर भोजन भी कर रहा है। अपनी बेटी को छूने या गले लगाने की तमन्ना को भी उसने मार दिया है। ट्विटर पर इस तस्वीर के सामने आने के बाद इसे देखने वालों की भी आंखें नम हो गई हैं। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए लोग लिख रहे हैं कि इस तस्वीर ने उनकी आंखों को आंसुओं से भर दिया है।

एमपी के मुख्यमंत्री ने किया शेयर

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से इस फोटो को अपने ट्विटर अकाउंट से साझा किया गया है। इसका कैप्शन उन्होंने दिया है- पिता होने का फर्ज और देश का बेटा होने का कर्ज। निर्मल जी आपको और आपके जैसे भारत माता के लाखों बेटे-बेटियों को हमारा सलाम। लाखों लोगों ने इस तस्वीर को अब तक देख लिया है और सभी को इस तस्वीर ने बहुत प्रभावित किया है। बहुत हद तक उन्हें प्रेरित भी किया है। देशभर में पुलिसकर्मी, डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ लॉकडाउन के दौरान भी लोगों की सेवा करने में जुटे हुए हैं, ताकि कोरोना वायरस की वजह से लोगों को ज्यादा परेशान न होना पड़े।

यह भी पढ़े जज्बे को सलाम: शादी के तुरंत बाद लॉकडाउन ड्यूटी पर लौटी महिला पुलिसकर्मी

जज्बे को सलामी

सोशल मीडिया पर जनता इस पुलिसकर्मी के जज्बे को सलाम कर रही है। इंदौर में कोरोना वायरस के संक्रमण बड़ी संख्या में सामने आए हैं। मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में पुलिसकर्मियों के साथ नगर निगम के कर्मचारी भी जान हथेली पर रखकर यहां के अलग-अलग इलाकों में पहुंच रहे हैं और कोरोना मरीजों को सुरक्षा व इलाज मुहैया करा रहे हैं। बहुत से ऐसे डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी हैं, जो कि कई दिनों से अपने घर नहीं गए हैं, क्योंकि मरीजों का इलाज करने की वजह से या बाहर रहने के कारण उनके परिवार के भी इससे संक्रमित होने का खतरा है।

Facebook Comments