Lunar Eclipse Today: 5 जून की रात यानि आज इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है, जिसका गहरा असर वृश्चिक राशि के जातकों पर गहरा पड़ने वाला है। जी हां, ग्रहण का असर राशियों पर पड़ता है, जिसमें किसी के लिए बुरा होता है, तो किसी के लिए लकी साबित होता है। मगर इस ग्रहण का असर वृश्चिक राशि के लोगों पर बहुत ही बुरा होने वाला है। तो चलिए जानते हैं कि यह ग्रहण कब और कितने बजे लगने वाला है?

5 जून को रात 11 बजकर 15 मिनट पर चंद्र ग्रहण शुरु होगा, जो 6 जून को तड़के 2 बजकर 34 मिनट पर खत्म होगा। ऐसे में ग्रहण के दौरान आपको कई सावधानियां बरतनी चाहिए, ताकि आप पर इसका बुरा असर न पड़े। खैर, यहां इस ग्रहण के बुरे असर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे वृश्चिक राशि के लोग ज्यादा प्रभावित होंगे।

वृश्चिक राशि पर पड़ेगा बुरा असर

scorpio rashi
Hindustan

ज्योतिषों की माने तो इस ग्रहण में एक उपछाया ग्रहण भी होगा, जो वृश्चिक राशि में लगेगा और इसी वजह से इस राशि के जातकों पर बुरा असर पड़ेगा। बताया जा रहा है कि वृश्चिक राशि से अष्टम भाव के अंदर राहु गोचर कर रहे हैं, जिसकी वजह से जातकों के स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ेगा। इसके अलावा, वे कई लंबी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

साल 2020 में कब-कब लगेगा चंद्र ग्रहण? (Lunar Eclipse in 2020)

साल 2020 का पहला ग्रहण 10 जनवरी को लगा था, जोकि चंद्र ग्रहण था। ऐसे में अब साल का दूसरा ग्रहण 5 जून यानि आज है, जो भारत समेत एशिया, अफ्रीका और यूरोप में नजर आएगा। इसके बाद, 21 जून को चंद्र ग्रहण लगेगा, जो भारत समेत सऊदी, साउथ-ईस्ट और एशिया में भी पूर्ण रूप से दिखाई दे सकता है। इसके बाद तीसरा चंद्र ग्रहण 5 जुलाई को लगेगा, लेकिन यह भारत में नजर नहीं आएगा।

नग्न आंखों से देख सकते हैं चंद्र ग्रहण?

यूं तो चंद्र ग्रहण को नग्न आंखों से देखना हानिकार होता है, लेकिन साल 2020 के ग्रहणों को नग्न आंखों से देख सकते हैं। दरअसल, वैज्ञानिकों के मुताबिक, साल 2020 में रात्रि के समय चंद्र ग्रहण को आसानी से देखा जा सकता है, क्योंकि इस समय कोई भी हानिकारक किरणें वातावरण में नहीं होंगी, जो आपकी आंखों को प्रभावित कर सकती हैं।

Facebook Comments