पोकर…..आजकल ये शब्द बहुत ज्यादा सुनने में आता है। लोग अक्सर मोबाइल में भी ये खेल खेलते नज़र आते हैं। लेकिन आखिर ये पोकर है क्या…तो चलिए, हम आपको पोकर के खेल से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। आखिर पोकर है क्या, ये कैसे खेला जाता है और क्यों ये लोगों के बीच इतना लोकप्रिय हो रहा है।

क्या है पोकर? (Poker Rules in Hindi)

पोकर ताश के पत्तों का एक खेल है जिसे अलग अलग तरीकों से खेला जा सकता है। कुछ पत्ते खेल खत्म होने तक छिपे रहते हैं और इन्हे आखिर में शो किया जाता है। विजेता उसके पास मौजूद पत्तों के मेल व क्रम के आधार पर चुना जाता है।

poker
reddit.

कैसे खेलते हैं पोकर?(Poker Rules in Hindi)

पोकर खेलने की शुरूआत ताश के पत्तों को बांटने के साथ ही हो जाती है और पत्ते बाँटने का अधिकार सभी खिलाड़ियों को बारी-बारी से मिलता है। इन्हे एक टोकन से चिह्नित किया जाता है जिसे डीलर बटन या बक कहते है। लेकिन ध्यान रखें कि कार्ड्स बांटने से पहले खिलाडिओं को एक सुनिश्चित रकम यानि पैसा अलग से रखना पड़ता है। जिसे फोर्स्ड बॅट्स कहा जाता है।

इसके भी दो प्रकार हैं – ऍन्टेस और ब्लाईन्ड्स।

कार्ड्स को ठीक से शफल करने के बाद सभी खिलाड़ियों में बराबर से ताश के पत्ते बांटे जाते हैं। और शुरू हो जाता है पोकर का खेल। एक “हाउस” डीलर हर हड के कार्ड्स को डील करता है। पहली डील के बाद,  लम्बी बेटिंग की श्रृंखला शुरू होती है। राउंड्स के बीच में, खिलाडिओं के हड्स तयार होते हैं, चाहे फिर उन्हे अधिक पत्ते मिलते हैं, या फिर पहले डील किए कार्ड्स बदलवाओ जाते हैं। वहीं बेटिंग के किसी भी राउंड में हमेशा एक चालू बेट की रकम रहती है, जो कि इस राउंड में अब तक के आखिरी खिलाडी द्वारा दांव पर लगाई गई रकम की कुल संख्या होती है। दांव चलने वाला खिलाड़ी वो रकम अपने सामने ही रखता है। जब तक कि राउंड पूरा न हो जाए। जब राउंड खत्म हो जाए तो सभी दांव पॉट में समेटे जाते हैं। बेटिंग राउंड के समय अगर कोई खिलाडी एक बेट करता है और बाकी सारे खिलाडी फोल्ड करते हैं, तो डील वहीं पर खत्म हो जाती हैं, उस अकेले बचे हुए खिलाडी को पॉट दिया जाता है, कोई कार्ड्स दिखाए नहीं जाते, कोई नया राउन्ड नहीं चलाया जाता, और एक नई डील शुरू की जाती है। अन्तिम बेटिंग राउंड के बाद, यदि एक से ज़्यादा प्लेअर रह जाते हैं, तब एक शो-डाउन की स्थिति हो जाती है, जिसमें सभी शामिल खिलाडी अपने पहले छिपे हुए कार्ड्स उजागर करते हैं और अपने हड्स का आंकलन करते हैं। जिस खिलाडी का हड सबसे उत्तम होता है, वह पॉट जीत ले जाता है।

ये तो था इस खेल को खेलने का तरीका लेकिन इस खेल को ठीक से खेलने के लिए आपका ये जानना बेहद जरूरी है कि ताश के कौन से पत्ते सबसे मूल्यवान माने जाते हैं। तो चलिए बताते हैं आपको-

  • हुकुम के इक्के, बादशाह, बेगम, गुलाम और दहला ताश के सबसे बड़े पत्ते माने जाते हैं। अगर पोकर के खेल में आपके पास ये पत्ते मौजूद हैं तो आपके पास रॉयल फ्लैश है।

  • अगर आपके पास किसी भी रंग के पांच एक ही सीरीयल ऑर्डर वाले ताश हैं तो आपके पास स्ट्रैट फ्लैश है।

  • अगर आपके पास एक ही तरह के चार पत्ते हैं..जैसे चार इक्के हैं या चार बादशाह हैं तो इन्हे शानदार पत्ते माना जाता है।

  • अगर आपके पास 2 एक तरह के और तीन एक तरह के पत्ते हैं तो इसे फुल हाउस कहा जाता है।

  • अगर आपके पास एक ही रंग के पत्ते हैं,  तीन इक्के या गुलाम या कुछ और है या फिर दो पत्ते एक जैसे हैं तो आपके पास अच्छे पत्ते माने जाते हैं।

Facebook Comments