Covid 19 While Receiving Online Oorder Keep These Things in Mind: जैसा कि आप सभी जानते हैं इन दिनों लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। लॉकडाउन के इस चरण में विशेष रूप से कुछ क्षेत्रों में लोगों को छूटें भी दी गई है। कोरोना वायरस से फैली इस महामारी से लोगों को बचाने के लिए काफी चीजों पर सरकार ने रोक लगा दी थी। यहाँ तक की इ-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट की नॉन एसेंशियल सामानों की डिलीवरी पर भी रोक लगा दिया गया था। लेकिन लॉक डाउन के चौथे चरण में कुछ नियमों के साथ इन सुविधाओं को शुरू कर दिया है। अब आप ऑनलाइन नॉन एसेंशियल सामान भी मंगवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ सावधानियां बरतनी बेहद आवश्यक है। आइये जानते हैं ऑनलाइन आर्डर रिसीव करते वक़्त आपको बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

डिलीवरी बॉय के कांटेक्ट में ना आए

ऑनलाइन मंगाएं गए समानों की डिलीवरी लेते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि, आप किसी भी तरह से डिलीवरी बॉय के कांटेक्ट में ना आ रहे हों। आर्डर लेकर आने वाले डिलीवरी बॉय से कहें कि, वो आपके घर के बाहर दरवाजे पर आकर पैकेज छोड़ जाए और बेल रिंग कर दें। चूँकि इन दिनों सभी सामानों को खरीदने पर आपको ऑनलाइन पेमेंट ही करनी होगी इसलिए डिलीवरी बॉय के कांटेक्ट में आने की आपको कोई जरुरत नहीं है।

डिलीवर किए गए पैकेज को सैनिटाइज़ करें

while receiving online order remember these thing
Tech Crunch

बता दें कि, डिलीवर किए गए पैकेज को लेने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बताये गए दिशा निर्देशों का पालन जरूर करें। इस दौरान पैकेज को छूने के बाद उसे सैनिटाइज़ करने से पहले अपने मुँह, आँख, नाक आदि को ना छूएं। ध्यान रखें जिस पैकेट में आपको सामान मिला है उसे तुरंत ही फेंक दें और सामान को सैनिटाइज़ करने के बाद ही उपयोग में लाएं। ऐसा कर आप कोरोना वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं। सबसे ज्यादा ध्यान रखने योग्य बात इस दौरान यह है कि, भूलकर भी पैकेज लेने एक से ज्यादा घर के सदस्य ना जाएँ। केवल एक व्यक्ति ही सामान को उठाएं, उसे सैनिटाइज़ कर अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।

पैकेजिंग के सामान को सबसे पहले फेंकें

विश्व स्वास्थ्य संगठन की जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस कागज और प्लास्टिक की सतहों पर काफी लंबे समय तक जिंदा रह सकता है। लिहाजा जब भी आप कोई ऑनलाइन आर्डर रिसीव करते हों तो सबसे पहले उसकी पैकेजिंग को डस्टबिन में डाल दें। जिस भी चीज में आपको सामान पैक करके मिल रहा है उसे सबसे पहले निकाल कर फेंक दें। बता दें कि, पैकेजिंग का एक भी सामान घर में रखना खतरे से खाली नहीं है। बहरहाल इन नियमों को जरूर फॉलो करें, यहाँ तक की अगर आप ऑनलाइन खाने का सामान भी मंगवाते हैं तो उसे भी रिसीव करने के बाद किसी घर के बर्तन में रखना ना भूलें।

इन सभी आवश्यक नियमों का पालन जरूर करें, ध्यान रखें यदि आपकी सुविधा के लिए कुछ छूट दी गई है तो अपनी सुरक्षा का ध्यान भी आपको ही रखना है।

Facebook Comments