आज की डेट में व्हाट्सऐप (Whatsapp) एक ऐसा माध्यम बन गया है जिसके जरिए लोग एक दूसरे से जुड़ते हैं। इसका इस्तेमाल आज धड़ल्ले से बिजनेस बढ़ाने और किसी खबर को लोगों के एक बड़े समूह में फैलाने का काम किया जाता है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास एंड्राइड फोन हो और उसके फोन में व्हाट्सऐप ना हो। लेकिन जरा संभलकर इसका उपयोग करे क्योंकि अब आपके बैंक खाते को इस ऐप से साफ़ भी किया जा सकता है। मिनटों में आपका खाता खाली हो जाएगा और आप हाथ मलते रह जाएंगे। यहां जानें कैसे आप खुद को आए दिन होने वाले इस फ्रॉड से बचा सकते हैं।

डिजिटल इंडिया के फायदों के साथ इसके नुकसान भी हैं

मोदी जी ने जिस डिजिटल इंडिया का सपना देखा वो काफी हद तक पूरा भी हो चुका है। इससे लोगों को जहाँ बहुत से फायदे मिल रहे हैं वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। आजकल हर बैंक ने डिजिटल फार्मूला अपना लिया है। ये ग्राहकों के लिए सुविधाजनक तो जरूर है लेकिन, आपसे एक छोटी सी चूक होने पर आपका सारा पैसा कोई चट भी कर सकता है। आज सिर्फ एक बटन भर दबाने से आप देश के किसी भी कोने में मौजूद किसी भी व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं या पा सकते हैं। स्मार्ट फोन और इंटरनेट ने बैंकिंग को अत्यधिक आधुनिक और सुविधाजनक बना दिया है। लेकिन इसके कुछ ड्राबैक भी हैं, जितने तरीके पैसे को सुरक्षित रखने के हैं उससे ज्यादा तरीके फ्रॉड के लिए भी लोगों ने अपना लिए हैं। अगर आपको कुछ अहम् बातों कि जानकारी ना हो तो आपके बैंक आकउंट से दूर बैठा कोई शख्स बड़ी आसानी से पैसे निकाल सकता है।

व्हाट्सऐप (Whatsapp) से कैसे प्राप्त किया जा सकता है आपका अकाउंट डिटेल

यदि आप एक सक्रिय व्हाट्सऐप (Whatsapp) उपभोक्ता हैं तो, आए दिन आपके फोन पर भी बहुत सारे ऐसे फोरवर्डेड मैसेज आते होंगें जिनमें से कुछ तो यूँ ही शेरों शायरी और जोक के होते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिसमें आपको लालच देकर आपसे आपके बैंक खाते की सारी जानकारी मांगी जाती है।

इसके साथ ही आजकल व्हाट्सऐप (Whatsapp) पर एक ग्रुप के जरिए एक QR स्कैन कोड भेजे जा रहे हैं। इस कोड को आपसे स्कैन करने को कहा जाता है , यदि आप इसे स्कैन करके इसमें अपने बैंक की सारी डिटेल डाल देते हैं तो आपके खाते से सामने बैठा व्यक्ति सेकंड के अंदर सारा पैसा निकालने में कामयाब हो सकता है।

अपने बैंक खाते को कैसे रखें सुरक्षित

बता दें कि, अपने बैंक खाते को इंटरनेट पर चल रहे धांधली से बचाने के लिए आपको सिर्फ थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता है। नीचे दिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर आप भी फ्रॉड से बच सकते हैं और अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं।

किसी भी अमान्य श्रोत से आए किसी मैसेज में यदि आपके डेबिट कार्ड और CVV के बारे में जानकारी मांगी जा रही हो तो उसे भूलकर भी डिटेल्स ना भेजें। इसके साथ ही अपना ATM पिन और OTP कभी भी किसी से शेयर ना करें। ध्यान रखें आपके खाते से पैसे निकालने के लिए इन तिकड़मों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऑनलाइन किए जाने वाले सभी ट्रांसक्शन के दौरान इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि, पासवर्ड एंटर करने के बाद ही पैसे डेडक्ट होते हों। कभी भी किसी अन्य के फोन या कंप्यूटर से ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करने के बाद लॉगआउट करना ना भूलें।

कई बार ईमेल और मैसेज के जरिए आपको बताया जाता है कि, आप ने इतने रकम की इनाम राशि जीती है और उसके बाद आपके बैंक खाते की जानकारी मांगी जाती है। ध्यान रखें कि, यदि आप इस झांसे में फंसकर आपने खाते की डिटेल शेयर करते हैं तो इससे आपको सिर्फ नुकसान होगा और कुछ नहीं।

आपके पास अगर कोई ऐसा फोन आता है जिसमें कोई व्यक्ति खुद को बैंक का कर्मचारी बताकर आपसे आपके डेबिट कार्ड का नंबर, पासवर्ड और OTP मांगता है तो, इसकी खबर तुरंत पुलिस को दें ना कि झांसे में आए।

तो ये थे वो कुछ तरीके जिनकी मदद से आप भी अपने बैंक खाते की पर्सनल जानकारियों को सुरक्षित रखकर अपने मेहनत की कमाई को सेफ रख सकते हैं।

Facebook Comments