Facebook Grows Revenue amid Coronavirus: पूरे विश्व में कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन में फेसबुक युजर्स ने अपना ज्यादातर खाली समय ऑनलाइन बिताया, जिसका सीधा फायदा फेसबुक को हुआ है। एक तरफ जहां पूरा विश्व आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा है, तो वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जानीमानी कंपनी फेसबुक ने 11% की बढ़ोतरी दर्ज की है।

फेसबुक ने कोरोना वायरस महामारी के बीच, 2012 के बाद से अबतक की सबसे धीमी राजस्व वृद्धि दर्ज की है, Refinitiv के IBES के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क ने 11 प्रतिशत की राजस्व वृद्धि दर्ज करने के बाद फेसबुक के शेयरों में 7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो अब तक की सबसे धीमी लेकिन अभी भी विश्लेषकों की अपेक्षा 3 प्रतिशत से अधिक है।

फेसबुक ने अपने एक बयान में बताया की, “हम यूजर्स की ग्रोथ साफ तौर से देख रहे हैं, जुलाई के पहले तीन हफ्तों में विज्ञापन की बिक्री में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो दूसरी तिमाही की दर के अनुरूप है,” और अनुमान लगाया गया है कि तीसरी तिमाही में विज्ञापन राजस्व में वृद्धि उसी के अनुरूप होगी, इसी तरह वॉल की तुलना में तेजी का अनुमान है। कंपनी हर यूजर पर उम्मीद से बेहतर राजस्व भी देख रही है, यह दिखाता है कि साइट पर बड़े ब्रांडों के विज्ञापन के लिए मूल्य निर्धारण की पावर है।

Facebook Grows
Image Source – Abplive.com

फेसबुक ने ऑनलाइन विज्ञापनों की दुनिया के सबसे बड़े विक्रेता, Google के अल्फाबेट से बेहतर प्रदर्शन किया, अल्फाबेट की तिमाही बिक्री 16 साल में पहली बार सार्वजनिक कंपनी के रूप में गिर गई। फेसबुक ने बाद में वर्ष के लिए उम्मीदों को तवज्जो दी।

फेसबुक ने तीसरी तिमाही में राजस्व के लिए विश्लेषकों के अनुमान को हराया और समान विकास का पूर्वानुमान लगाया, क्योंकि व्यवसायों ने एक अभूतपूर्व बहिष्कार और कोरोनोवायरस(Coronavirus) महामारी की आर्थिक उथल-पुथल के बावजूद अपने डिजिटल विज्ञापन टूल का बेहतरीन इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़े

Revenue Grows of Facebook During Coronavirus epidemic
Image Source – Theatlantic.com

विज्ञापन की बिक्री, जो फेसबुक के राजस्व(Facebook Grows Revenue) बढ़ोतरी में योगदान करती है, वो दूसरी तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़कर 18.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई क्योंकि लॉकडाउन के तहत लोगों ने ऑनलाइन और अधिक समय बिताया और तेजी से ई-कॉमर्स को बढ़ावा दिया।

कोरोना संकट के दौरान हुए लॉकडाउन में एक महिने में 2.6 बिलियन फेसबुक यूजर्स के अनुमान से आगे बढ़कर फेसबुक यूजर्स 2.7 बिलियन हो गए हैं।

Facebook Comments