Foldable Smartphone Disadvantages: बीते साल सैमसंग मोटोरोला और हुवाई जैसी कंपनियों ने फोल्डेबल फोन को मार्केट में लांच किया है। मोबाइल फोन के प्रेमियों के लिए यह एक नया अनुभव हो सकता है। जिन लोगों को मोबाइल फोन का एडिक्शन है उन्हें नए -नए फोन के मॉडल को आजमाने का खासा शौक रहता है। लेकिन जरा सोचिये एक मोटा पैसा मोबाइल फोन में इवेस्ट करने के बाद भी अगर आपके हाथ एक अच्छा फोन ना आए तो फिर उदास होने के अलावा आपके पास दूसरा कोई और ऑप्शन नहीं बच जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको मार्केट में आने वाले फोल्डेबल स्मार्ट को ना खरीदने के कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं आपको क्यों बचना चाहिए इन्हें खरीदने से।

foldable smartphone disadvantages
buy back pros

फोल्डेबल स्मार्ट फोन ना खरीदने के इन कारणों को जरूर जानें (Foldable Smartphone Disadvantages)

डिस्प्ले स्क्रीन का कमजोर होना

फोल्डेबल स्मार्टफोन (Foldable Smartphone) को ना खरीदने का सबसे बड़ा कारण है इसके डिस्प्ले स्क्रीन का कमजोर होना। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इन डिज़ाइन के अमूमन फोन के डिस्प्ले ग्लास के ना होकर प्लास्टिक या काफी पतले ग्लास के होते हैं। इस वजह से इनके शीशे पर स्क्रैच और निशान पड़ने के चांस ज्यादा होते हैं। इसलिए इस फोन को खरीदने का आइडिया आपको ड्राप कर देना चाहिए। किसी भी टचस्क्रीन फोन का डिस्प्ले सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। अभी तक मार्केट में ऐसा कोई ऑप्शन उपलब्ध नहीं है,जो इन फोन को रेगुलर इस्तेमाल करने से पड़ने वाले स्क्रैच या निशान से बचाने का काम करता हो।

स्क्रीन उभरकर बाहर की तरफ दिखाई पड़ सकती है

जैसा कि, हमने आपको बताया फोल्डेबल टचस्क्रीन फोन के डिस्प्ले में असली ग्लास का प्रयोग नहीं किया जाता है। इसलिए इसे बार बार मोड़ने पर स्क्रीन पर बंप नजर आ सकता है। इससे स्क्रीन बाहर की तरफ उभरी हुई नजर आ सकती है। ऐसी स्थिति में डिस्प्ले स्क्रीन के जल्दी खराब होने का खतरा रहता है। ये भी एक कारण है जिस वजह से आपको फोल्डेबल टच स्क्रीन खरीदने से बचना चाहिए। जिस चीज में आप पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं उस चीज का टिकाऊ होना ज्यादा अहम् माना जाता है।

अंदरूनी सिस्टम में लोचा

अब तक लॉन्च किए गए कोई भी फोल्डेबल फोन टॉप-ऑफ-द-लाइन हार्डवेयर स्पेक्स के साथ नहीं आए हैं। जैसे कि, अब तक लॉन्च किए गए फोल्डिंग फोन में से कोई भी स्नैपड्रैगन 865 एसओसी पर नहीं चलता है, ऐसा प्रोसेसर जो 2020 के सभी टॉप-एंड फोन (कम से कम जो पहली छमाही में लॉन्च होते हैं) को पावर देने की संभावना है। कीमत कम करने के लिए, फोन ब्रांड फोल्डेबल फोन में नवीनतम फ्लैगशिप स्पेक्स पेश नहीं करते हैं। ये भी इस फोन को ना खरीदने का एक ठोस कारण हो सकता है।

फोल्डेबल स्मार्ट फोन को ठीक करवाना है मुश्किल

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि, अब तक लॉन्च किए गए सभी फोल्डिंग फोन्स ने रीपैरेबिलिटी टेस्ट में खराब प्रदर्शन किया है। खासतौर से मोटोरोला रेजर को iFixit द्वारा मरम्मत के लिए ‘सबसे जटिल’ फोन करार दिया गया है। इस फोन को ठीक करवाने में आप जितने पैसे खर्च करते हैं उससे आधे दामों पर आप एक नया और अच्छा फोन खरीद सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि, फोल्डेबल फोन को खरीदने से यह आपके जेब में एक बड़ा छेद कर सकता है।

Facebook Comments