Google People Cards Feature Launched: गूगल ने भारत में वर्चुअल बिजनेस कार्ड नाम का एक नया फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर के माध्यम से लोगों को विशेष रूप से अपना बिजनेस ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। गूगल सर्च के इस नये फीचर के माध्यम से लोग खुद को भी गूगल सर्च में जोड़ सकते हैं। आज तक की एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल ने इस फीचर को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया है। आइये आपको गूगल के इस ख़ास फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं, साथ ही आपको इसके प्रयोग करने के तरीके भी आपको बताएंगे।

इस वजह से गूगल ने इस फीचर को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया

Google New Feature
Image Source – Pexels

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पीपल कार्ड्स(Google People Card) नाम के गूगल के नये फीचर को भारत में लॉन्च करने के बारे में कंपनी का कहना है कि, उन्होनें भारत में इसे सबसे पहले इसलिए लॉन्च किया है क्योंकि भारत इंटरनेट इस्तेमाल के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। यूँ तो गूगल के इस फीचर का ज्यादा लाभ बिजनेस करने वाले लोगों को मिलेगा लेकिन आम लोग भी इसके इस्तेमाल से खुद को गूगल सर्च में ऐड कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास यूट्यूब(Youtube) अकाउंट या किसी वेबसाइट का होना जरूरी है। भारत में अपने नए फीचर को लॉन्च करने के बारे में गूगल का कहना है कि, “गूगल का यह फीचर करोड़ों इंडिविजुअल, इन्फ्लुएंसर्स, व्यापार करने वाले लोग, फ्रीलांसर्स या फिर उन लोगों के लिए बनाया गया है जो गूगल सर्च से जुड़ना चाहते हैं। इसकी मदद से लोग उन्हें आसानी से गूगल पर सर्च कर सकते हैं।” लोग अपने फोन के माध्यम से सर्च की यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

इस तरह से करें गूगल के इस नए फीचर का उपयोग

Google Launch New Features
Image Source – Twistarticle.com

गूगल का नया फीचर पीपल कार्ड(Google People Card) बनाना बेहद आसान है। यहाँ हम आपको इसके इस्तेमाल करने के तरीके बताने जा रहे हैं।

  • इस फीचर इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करें।
  • अब गूगल के सर्च बार में आप नाम लिखकर भी खुद को सर्च कर सकते हैं या फिर “add me to search type” करके भी खुद को सर्च कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपके पास अपने आप को गूगल सर्च में ऐड करने का ऑप्शन खुलेगा।
  • इस बार में आपको अपने बारे में सभी जानकारी देने को कहा जाएगा। यहाँ आपको अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स, अपना फोन नंबर, आप क्या काम करते हैं और कहाँ काम करते हैं आदि भरना होगा।
  • अब इन सभी जानकारियों को सेव करने के बाद आप गूगल अकाउंट से लिंक्ड अपनी प्रोफाइल फोटो भी अपलोड कर सकते हैं। याद रखें इस फीचर का प्रयोग आप बिना फोन नंबर वेरिफिकेशन के नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

जानकारी हो कि, इस प्रोसेस में सबसे पहले आप से आपका फोन नंबर माँगा जाएगा और ओटीपी एंटर करने के बाद ही आगे का प्रोसेस शुरू होगा।

Facebook Comments