How to Save Data from Banned Apps: भारत सरकार और चीन के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए कल सोमवार को भारत में टेक इंडस्ट्री ने डाटा सेफ्टी के लिए अहम फैसला लेते हुए कुल 59 चीनी ऐप पर भारत में बैन लगा दिए हैं। इन सभी ऐप में सबसे प्रमुख हैं टिकटॉक, लाइक, शेयर इट, हेलो आदि। टिकटॉक का इंडिया में कितना क्रेज हैं इस बात से सभी वाक़िफ़ होंगें। इस ऐप को विशेष रूप से फॉलो करने समूह के लिए ये खबर बेहद हताश करने वाली है। हताश करने वाली बात इसलिए है क्योंकि, लोगों ने अपने बहुत से वीडियो इस प्लेटफार्म पर अपलोड किये हुए हैं, उनके लाखों हज़ारों फॉलोवर्स हैं। अब उनके दिमाग में ये बात तो जरूर आई होगी कि वो इस प्लेटफार्म से अपने डेटा को सेव कर सकते हैं या नहीं। तो दोस्तों यदि आप भी एक tiktoker हैं या फिर लाइक या हेलो जैसे ऐप इस्तेमाल करते हैं तो, बैन के बाद इस प्रकार से आप अपने डेटा को सेव कर सकते हैं।

इस आईटी एक्ट के तहत भारत में बैन हुए 59 चीनी ऐप

Banned 59 Chinese Apps
Image Source – INDIA TV

आपको बता दें कि, भारत में आईटी एक्ट 2000 की धारा 69 ए के तहत टिकटॉक सहित 59 चीनी ऐप को भारत में बैन कर दिया गया है। ऐसा कदम भारत सरकार ने चीन से डेटा सेफ्टी के मद्देनजर उठाया है। जानकारी हो कि, टिकटॉक और अन्य चीनी ऐप को भारत में एंड्राइड और ios दोनों जगहों से बैन कर दिया गया है। इस लिस्ट में कुछ चीनी ऐप ऐसे हैं जिनका भारत में लोग काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि, टिकटॉक, हेलो, लाइक, शेयर इट, कैम स्कैनर, यूसी ब्राउज़र, वीगो वीडियो आदि। इन सभी ऐप में सबसे ज्यादा यूजर टिकटॉक के हैं। एक-एक टिकटॉकर्स ने टिकटॉक पर लाखों की संख्या में वीडियो अपलोड किये हुए हैं। भारत में टिकटॉक बहुत से लोगों का कमाई का जरिया भी बन गया था।

बैन किए ऐप से ऐसे सेव करें अपने डेटा

How To Save Data From Banned App
Image Source – Zdnet.com

जैसा कि, आप सभी जानते हैं भारत में चीनी ऐप पर बैन दोनों देशों के बीच चल रहे विवाद की वजह से लगाए गए हैं। डाटा चोरी के जरिए बहुत सी ख़ुफ़िया इंफॉर्मेशन चीन तक पहुंच सकता था इसलिए भारत सरकार ने इन ऐप को बैन किया है। अब ऐसे सवाल यह भी उठता है क्या आपका फोन और आपके डेटा सुरक्षित हैं। बता दें कि, बैन किए गए 59 ऐप में से कुछ ऐप ऐसे भी हैं जो सभी के फोन में आमतौर पर आजकल रहते हैं। टिकटॉक, लाइक, हेलो और शेयर इट उनमें से कुछ मुख्य ऐप हैं। यदि आप यह सोचते हैं कि, बैन के बाद ये सभी ऐप आपके फोन से अपने आप गायब हो जाएंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप जब भी इन बैन ऐप को खोलेंगे तो सर्वर से इनका कनेक्शन नहीं हो पायेगा। नीचे दिए कुछ स्टेप्स को फॉलो कर आप भी अपने फोन के डेटा को सेव कर सकते हैं और साथ ही टिकटॉक के वीडियो भी सुरक्षित रख सकते हैं।
– आईटी एक्सपर्ट्स की माने तो बैन किये सभी चीनी ऐप को फोन से हटाने की वजह आप अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट करें। इससे आपके फोन का डेटा सुरक्षित रहेगा। फैक्ट्री रिसेट से पहले अपने फोन के डेटा को सेव जरूर कर लें।

– यदि आप इन ऐप को अपने फोन से डिलीट नहीं करते हैं तो इससे आपका फोन हैक भी किया जा सकता है। चूँकि बैन के बाद ऐप अपडेट नहीं होंगें और ऐसे में हैकर्स के लिए किसी भी फोन को हैक करना आसान हो जाएगा।

– यदि आप एक टिकटॉक यूजर हैं तो आप अपने सभी वीडियो को किसी लोगो रिमूविंग वाले ऐप की मदद से लोगो हटाकर सुरक्षित रख सकते हैं। एक बार वीडियो से टिकटॉक का लोगो हटने के बाद आप उन वीडियो को किसी अन्य प्लेटफार्म पर भी अपलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

सोमवार को आईटी विभाग ने बयान जारी कर 59 चीनी ऐप को बैन करने के साथ ही बताया कि, इन ऐप के जरिए यूजर के डेटा को उनके फोन से चुराकर अन्य देशों के सर्वर पर बेचने का काम किया जाता है।

Facebook Comments