Trojan Apps Found in Google Play Store: गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे ट्रोजन ऐप्स मिले है कुछ दिनों में, जिनके इस्तेमाल से आपको भारी भरकम नुकसान हो सकता है। जी हां, साइबर सिक्यॉरिटी फर्म Avast की रिपोर्ट के मुताबिक, ये ऐप्स HiddenAds कैंपेन के तहत भारत और साउथईस्ट एशिया के यूजर्स को शिकार बनाने के लिए लाए गए हैं। दरअसल, इन ऐप्स के इस्तेमाल करने की वजह से आपका पर्सनल डाटा लीक हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि पूरी खबर क्या है?

नवभारत टाइम्स के मुताबिक, इन ऐप्स को प्ले स्टोर पर Games बताया गया है, लेकिन इनका काम बिना अनुमति के विज्ञापन दिखाकर पर्सनल डाटा चुराना होता है। इतना ही नहीं, ये ऐप्स आपको विज्ञापन स्किप करने का ऑइकन भी नहीं देते हैं और फिर ऐसे जाल बुनते हैं, जिनसे आप फस जाते हैं। दरअसल, निजी डाटा का इस्तेमाल कर लोगों को ब्लैकमेल भी किया जाता है।

कैसे करते हैं ये ऐप्स काम?

Trojan Apps Found in Google Play Store
Image Source – Forbes.com

अवस्त थ्रेट ऑपरेशन ऐनालिस्ट जाकुब वेवरा ने बताया, ‘जैसे ही यूजर्स इन ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं, वैसे ही इनमें टाइमर शुरु हो जाता है, जो एक लिमिटेड समय तक गेम खेलने की अनुमति देता है। इसके बाद आइकन गायब हो जाता है और फिर बिना अनुमति के विज्ञापन स्क्रीन पर दिखाई देने लगता है। दरअसल, ऐसे ऐप्स अपने आइकन हाइड कर लेते हैं, जिसकी वजह से यूजर्स को यह नहीं पता चल पाता है कि आखिर विज्ञापन कहां से आ रहा है। हालांकि, आप फोन के सेटिंग में जाकर App मैनेजर से इन ऐप्स को ढूंढ कर डिलीट कर सकते हैं।

ये हैं कुछ पॉपुलर ऐप्स

Trojan Apps Found in Google Play Store
Image Source – Patrika.com

यूं तो गूगल के प्ले स्टोर में इस तरह के 47 ऐप्स मिले थे, जिसमें से 30 को डिलीट कर दिया, लेकिन अभी भी 17 ऐप्स बचे हैं। बता दें कि इन ऐप्स में Skate Board – New, Find Hidden Differences, Spot Hidden Differences, Tony Shoot – NEW, और Stacking Guys आदि पॉपुलर ऐप्स हैं। यदि आपके पास भी ऐसे ऐप्स हैं, तो उन्हें फौरन ही डिलीट कर दीजिए।

यह भी पढ़े

Facebook Comments