Samsung M30: Samsung ही वह कंपनी है जिसने स्मार्टफोन की दुनिया में एक तूफान मचा दिया था। हालांकि Vivo और Oppo जैसी कंपनियों के कारण एक ऐसा दौर भी आया जब भारत में Samsung के बाजार पर असर पड़ा था। यही देखते हुए सैमसंग ने एक बार फिर से बाजार में अपनी बादशाहत बरकरार रखने के लिए सस्ते दरों में बेहतरीन फीचर के साथ कई सारे सीरीज को लॉन्च किया। जिसमें Samsung Galaxy की M सरीज भी शामिल है। गैलेक्सी एम सीरीज को लॉन्च करते वक्त कंपनी ने कहा था कि इसे युवाओं को ध्यान में रखते हुए लाया गया है। कंपनी ने इस सीरीज के फोन को पुराने हैंडसेट की तुलना में बेहद ही कम कीमत पर लॉन्च किया गया है। साथ ही यह हैंडसेट नॉच डिस्प्ले, डुअल या ट्रिपल कैमरा सेटअप और बड़ी बैटरी के साथ आते हैं। सैमसंग ने अपने इस सीरीज को सेगमेंट के आधार पर लॉन्च किया है। इनमें 10,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में Samsung Galaxy M10 है तो 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में Samsung Galaxy M20 वहीं, Samsung Galaxy M30 को 15,000 – 20,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट के लिए उतारा गया है।जैसा कि आप जानते हैं कि सस्ते फोन के मार्केट में जबरदस्त कॉम्पटिशन है। ऐसे में हर कंपनी अपने मोबाइल को ज्यादा से ज्यादा और बेहतर फीचर के साथ लॉन्च करने की कोशिश में रहती है। खबरों के मुताबिक सैमसंग ने अपने नए वैरिएंट Samsung Galaxy M30 को लॉन्च कर दिया है। तो चलिए जानते हैं इस फोन के फीचर्स के बारे में।

Samsung m30
ibtimes

Samsung Galaxy M30 डिज़ाइन [Samsung M30]

कंपनी ने Samsung Galaxy M30 के डिज़ाइन को Galaxy M10 और Galaxy M20 के तरह ही रखा है। डिस्प्ले की बात करें तो इसमें टियरड्रॉप नॉच है, जिसे सैमसंग इनफिनिटी यू डिस्प्ले नाम दिया है। मोबाइल के टॉप पर बेहद ही पतले बेज़ल हैं और निचले हिस्से में चौड़ा बॉर्डर दिया गया है। Samsung ने गैलेक्सी एम30 में प्लास्टिक यूनीबॉडी का इस्तेमाल किया है। फोन के ग्रिप को अच्छा रखने के लिए किनारे घुमावदार दिए गए हैं। कलर्स की बात करें तो Galaxy M30 को ग्रेडेशन ब्लू और ग्रेडेशन ब्लैक रंग में उपलब्ध कराया गया है।

इस फोन में पॉवर और वॉल्यूम बटन एक ही तरफ(दायीं) दिए गए हैं। जो कि बेहद ही बढ़िया रिसपॉन्स देते हैं। वहीं मोबाइल में सिम ट्रे को बायीं तरफ रखा गया है। फोन में दो नैनों सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए स्पेस दी गई है। मोबाइल के टॉप पर माइक्रोफोन के लिए छेद दिया गया है जो कि 3.5 एमएम के हेडफोन जैक को सपोर्ट करता है। जबकि हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप सी पोर्ट और स्पीकर को निचले हिस्से में जगह दी गई है। फोन के बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर दी गई है जोकि ओवल शेप में है। फोन में फिंगरप्रिंच सेंसर थोड़ा उपर की तरफ दिया गया है। जिसके कारण इस तक पहुंच पाना थोड़ा मुश्किल है। फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप भी है। सेल्फी फ्लैश कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे है। कंपनी ने फोन की बैटरी के मामले में बाजी मार ली है।

मॉडल
Samsung m30
डिस्प्ले
6.4-इंच, 1080 x 2280 px, इनफिनिटी-U डिस्प्ले
प्रोसेसर
1.8 GHz, ओक्टा-कोर Exynos 7904 प्रोसेसर
रैम
4GB/6GB, LPDDR4
इंटरनल स्टोरेज
64GB/128GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर
एंड्राइड 8.0ओरियो, Experience UI

इसमें 5000 एमएच की बैटरी दी गई है। बावजूद इसके कंपनी ने फोन के वजन को 172 ग्राम रखने में कामयाबी हासिल कर ली है। Samsung Galaxy M30 स्पेसिफिकेशन और फीचर Samsung Galaxy M30 में 6.4 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जो कि फुल-एचडी+रिजॉल्यूशन वाला है। इस फोन के व्यूइंग एंगल भी काफी शांदार हैं, वहीं आउटडोर में भी फोन के स्क्रीन को पढ़ने या देखने में दिक्कत नहीं आती है। फ्रंट में एक छोटे से नॉच के उपर सेल्फी कैमरे का विकल्प दिया गया है। लेकिन अगर आप इसे यहां नहीं रखना चाहते हैं तो इसे यहां से हटा सकते हैं। इसके लिए आपको डिस्प्ले सेटिंग में जाना होगा।

रियर कैमरा मॉडल
Samsung m30
फ्रंट कैमरा डिस्प्ले
6.4-इंच, 1080 x 2280 px, इनफिनिटी-U डिस्प्ले
अन्य प्रोसेसर
1.8 GHz, ओक्टा-कोर Exynos 7904 प्रोसेसर
बैटरी रैम
4GB/6GB, LPDDR4
प्राइस इंटरनल स्टोरेज
64GB/128GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर
एंड्राइड 8.0ओरियो, Experience UI
रियर कैमरा
13MP (F1.9) + 5MP (F2.2,अल्ट्रा-वाइड)+ 5MP (f/2.0 डेप्थ सेंसर)
फ्रंट कैमरा 16MP (f/2.0)
अन्य
फिंगरप्रिंट सेंसर, USB टाइप-C, 3.5mm ऑडियो जैक, ड्यूल सिम, ब्लूटूथ 5.0, Wi-Fi, GPS,GLONASS
बैटरी
5000mAh, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
प्राइस
14,990 रुपए / 17,990 रुपए

Samsung Galaxy M30 में डिस्प्ले सेटिंग्स को बदला जा सकता है। आपके पास एडेपटिव डिस्प्ले, एमोलेड सिनेमा, एमोलेड फोटो और बेसिक में से चुनने का विकल्प है। साथ ही इसमें व्हाइट बैलेंस और कलर लेवल्स को बदलाव करने की सुविधा भी दी गई है। इस फोन में कंपनी ने ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 7904 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। रैम और स्टोरेज पर आधारित फोन के दो वेरिएंट हैं- 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज, 6 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज। ज़रूरत पड़ने पर आप दोनों ही वेरिएंट में 512 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकेंगे। Galaxy M30 के कनेक्टिविटी फीचर में ब्लूटूथ, वाई-फाई और जीपीएस शामिल हैं। इसमें एक्सेलेरोमीटर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, जायरोस्कोप और कंपास है। गैलेक्सी एम30 में दो नैनो सिम स्लॉट हैं। दोनों ही सिम स्लॉट वीओएलटीई को सपोर्ट करते हैं।

कुल मिला कर देखा जाए तो कंपनी अपने ग्राहकों से जितना दाम वसूल रही है। उसके मुकाबले फीचर भी कई गुना ज्यादा दे रही है। फोन की साउंड क्वालिटी, कैमरा क्वालिटी और डिस्पले क्वालिटी आपको पसंद आएगी। हालांकि कई मामलों में फोन यूजर्स को असंतुष्ट कर सकती है। लेकिन फिर भी रेटिंग के मामले में फोन को 10 में से 7 नंबर दिया जा सकता है।

Facebook Comments