SMO Kya Hai: SMO क्या है? यह क्यों किया जाता है? और, सभी महत्वपूर्ण बाते जो आपको SMO के बारे में जाननी चाहिए वो सभी बाते हमने इस लेख में शामिल की है। अच्छे से समझने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

SMO Kya Hai

SMO क्या है? (SMO Kya Hai)

सबसे पहले हम आपको SMO का पूरा नाम बता दें, SMO का पूरा नाम है- Social Media Optimization” “सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन”। यह इंटरनेट मार्केटिंग का एक भाग है। सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन (SMO) एक प्रक्रिया है जिसके ज़रिये किसी उत्पाद, ब्रांड या इवेंट के बारे में लोगो में जागरूकता बढाई जाती है। सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन में दो बुनियादी चरण शामिल हैं: पहला चरण शेयर करने योग्य सामग्री (Content) का निर्माण करना और सोशल शेयरिंग टूल और प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके ताकि अधिक से अधिक लोग उससे जुड़ सके और आगे शेयर कर सकें।

सबसे लोकप्रिय कुछ SMO साइट। (Best SMO Sites)

Best SMO Sites-SMO Kya Hai
Times Higher Education
  1. फेसबुक (Facebook): प्रतिदिन करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया वेबसाइट।
  2. ट्विटर (Twitter): व्यस्त लोगो के लिए सबसे अच्छी सोशल मीडिया साइट, आप अपने संदेशों को सार्वजनिक रूप से 140 वर्ण की सीमा के अंतर्गत शेयर कर सकते हैं।
  3. लिंकेडीन (LinkedIn): लिंक्डइन कॉर्पोरेट दुनिया और व्यवसायिक लोगो के लिए सबसे अच्छा सामाजिक नेटवर्क है।
  4. यूट्यूब (YouTube): यूट्यूब वीडियो प्लेटफार्म में सबसे लोकप्रिय है।
  5. पिनटेरेस्ट (Pinterest): यह एक अन्य प्रकार की SMO साइट है। इसमें आप इमेज पोस्ट कर सकते हैं और उसके बाद उसे शेयर कर सकते हैं ताकि आप उच्च पीआर ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकें।

इन 5 साइट के अलावा और भी बहुत सारी वेबसाइट है जिनका इस्तेमाल सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (SMO) करने के लिए किया जाता है। जैसे:- रेड्डिट (Reddit), प्लर्क (Plurk), स्टंबलउपॉन (Stumbleupon), डिग्ग (Digg), और हबपेजेस (Hubpages) ऐसी वेबसाइटो का उपयोग कई प्रकार के लोगो तक अपनी सामग्री(Content) को पहुंचाने के लिए किया जाता है।

SMO का उपयोग क्यों करें? (Why SMO For Website)

Why SMO For Website-SMO Kya Hai
LYFE Marketing

यदि आप भी अपनी वेबसाइट के लिए SMO करने का विचार कर रहे है, लेकिन आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा है कि “SMO का उपयोग क्यों करें”, तो इस सूचि को एक बार अवश्य देखें।

  1. ट्रैफिक (Traffic): SMO में ट्रैफिक का तात्पर्य लोगो से है। SMO ट्रैफिक का एक बहुत बड़ा स्रोत है। यदि SMO प्रभावी तरीके से किया जाए, तो आप अपनी वेबसाइट पर भारी ट्रैफ़िक अर्थात बहुत सारे लोगो को अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं।
  2. वेबसाइट की दृश्यता (Website’s Visibility): जैसा कि हम सब जानते हैं, एक बड़ी संख्या में लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों का उपयोग करते हैं। SMO आपको वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने में मदद करता है।
  3. बातचीत का माध्यम (Communication Channel): आज के समय में कंपनियां अपने ग्राहकों को व्यावसायिक तरीको (ईमेल और कॉल समर्थन) के अलावा कई आसान तरीका प्रदान करती हैं, ताकि ग्राहक आसानी से उन तक पहुंच सकें और उनके कनेक्शन और मजबूत हो सके।
  4. मुफ्त विज्ञापन (Free Advertisement): सोशल मीडिया के ज़रिये आप फ्री में अपने व्यवसाय का विज्ञापन कर सकते है।
  5. ग्राहक संतुष्टि (Customer Satisfaction): यदि ग्राहक आपको सोशल मीडिया के माध्यम से आपसे संपर्क करते है और उन्हें तत्काल जवाब मिल जाते है तो यह ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ाने में मदद करता है।
  6. जल्दी सूचनाएं भेजना (Sharing Quick Updates): यदि आप महत्वपूर्ण जानकारी की घोषणा करना चाहते हैं जो आपके ग्राहकों तक जल्द से जल्द पहुंचनी चाहिए, तो फेसबुक पेज, ट्विटर आदि के रूप में SMO इसका सबसे बढ़िया तरीका है।
  7. लोकप्रियता (Popularity): टेलीविज़न या अखबार के बाद SMO लोकप्रियता बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है।

हमने इस लेख में  (SMO Kya Hai) SMO का बुनियादी ज्ञान देने की कोशिश की है। कमेंट में हमे बताये की ये लेख आपको कैसा लगा?

यह भी पढ़े: PPC क्या है? PPC की पूरी जानकारी। (PPC Kya Hai)

Facebook Comments