PPC क्या है? (PPC Kya Hai)  यह कैसे काम करता है? और, सभी महत्वपूर्ण बाते जो आपको PPC विज्ञापन के बारे में जाननी चाहिए, इस लेख में आपको हम इन सभी सवालो का जवाब देने वाले है। इस लेख को पूरा पढ़े।

PPC क्या है? (PPC Kya Hai)

PPC इंटरनेट मार्केटिंग का एक मॉडल है जिसमें विज्ञापनकर्ता अपने विज्ञापनों में से किसी एक विज्ञापन पर क्लिक होने पर कुछ धनराशि देते है। इसीलिए इसका नाम है इसीलिए इसका पूरा नाम है, Pay-Per-Click पे-पर-क्लिक (मतलब की प्रति क्लिक की पेमेंट)। PPC का लक्ष्य विज्ञापन देखने वाले व्यक्ति को वेबसाइट या ऐप पर लाना है, ताकि वह व्यक्ति विज्ञापनकर्ता की वेबसाइट से कुछ खरीद सकें या कोई फॉर्म भर सकें।

PPC विज्ञापन विभिन्न प्रकार के होते हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय है, “paid search ad” “पेड सर्च एड”
ये विज्ञापन तब दिखाई देते हैं जब लोग गूगल जैसे सर्च इंजन का उपयोग करके ऑनलाइन चीजों को सर्च करते हैं। खासकर जब वे कुछ खरीदने के लिए सर्च कर रहे होते है जैसे:- Pizza Near Me, Gift For Mother, या Best Mobile Under 10,000 इत्यादि। PPC विज्ञापन के अन्य रूपों में डिस्प्ले एड Display Ad और रीमार्केटिंग Remarketing शामिल हैं।

पेड सर्च एड कैसे काम करती है? (How Paid Search Ad Works)

किसी सर्च इंजन रिजल्ट पेज Search Engine Result Page (SERP) पर अपनी एड को सबसे ऊपर लाने के लिए विज्ञापनकर्ता के पास अधिक धनराशि होना ही काफी नहीं है। धनराशि और विज्ञापन की गुणवत्ता सहित कई कारकों को जोड़ा जाता है, ताकि यह तय हो सकें
SERP के सबसे ऊपर स्थान पर किसकी एड दिखाई देगी। गूगल एड और बिंग एड जैसी विज्ञापन सेवाएं रीयल-टाइम बिडिंग Real Time Bidding (RTB) के साथ काम करती हैं, जहाँ विज्ञापन सूची को वास्तविक समय डेटा का उपयोग करके एक निजी स्वचालित नीलामी में बेचा जाता है।

कीवर्ड पेड सर्च एड में कैसे काम करते है? (How Keywords Works Paid Search Ad)

Keywords Works Paid Search Ad-PPC Kya Hai
Wordstream

Ad Auction एड ऑक्शन एक “बोली प्रणाली”(Bidding System) है। इसका मतलब यह है कि विज्ञापनकर्ताओ को उन शब्दों पर बोली लगानी चाहिए, जो वे “ट्रिगर” या प्रदर्शित करना चाहते हैं। इन शब्दों को कीवर्ड कहते है। उदाहरण के लिए, आप कैंपिंग उपकरण (camping equipment) बेचते है। किसी व्यक्ति को एक नया टेंट, स्लीपिंग बैग, या पोर्टेबल स्टोव खरीदना है, तो वह सर्च इंजन में कीवर्ड “camping equipment” लिखेगा ताकि उसे वह विक्रेता मिल सकें जो यह बेचते है। चूंकि आपको अपने विज्ञापनों पर प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करना पड़ता है, इसलिए केवल उन कीवर्ड पर बोली लगाए जो आपके व्यवसाय के बारे में हो।

विज्ञापन (Ads)

PPC ads kya hai
TheeDesign

कीवर्ड के साथ, आपको अपने कैंपेन में एड तैयार करने की आवश्यकता है। जब आप अपने व्यवसाय के सारे कीवर्ड निकाल लेते हैतब इन सभी कीवर्ड के समूह को एक एड में डाला जाता है ताकि जब भी कोई व्यक्ति आपके व्यवसाय के बारे में सर्च करें तो उसे ये एड दिखाई दे।

अपनी एड को बाकी प्रतिद्वंद्वियों से ऊपर दिखाने के लिए आपकी एड में ये सभी चीज़े सही होनी चाहिए:
Heading (हैडिंग) जिसे शीर्षक कहते है।
URL (यूआरएल) URL वर्ल्ड वाइड वेब पेज के एड्रेस को कहते है।
Description (डिस्क्रिप्शन) जिसे एड का विवरण कि एड किस बारे में है।

SERP पर आपकी एड सबसे ऊपर या निचे के परिणामो में आ सकती है। सबसे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए विभिन्न एड की कॉपी बना कर देखें।

बजट और बोली (Budgets & Bids)

Budgets Bids- PPC kya hai
WordStream

एड ऑक्शन में भाग लेने के लिए, विज्ञापनकर्ताओं को यह तय करना होगा कि वे किसी दिए गए कीवर्ड पर कितना खर्च करना चाहते हैं।
बजट कंपेंग के स्तर पर
बिड या बोली एड ग्रुप या कीवर्ड के स्तर पर
Real Time Bidding (RTB) प्रणाली के कारण, विज्ञापनकर्ता द्वारा भुगतान की जाने वाली वास्तविक राशि प्रतिस्पर्धी गतिविधि और “एड रैंक” पर निर्भर करती है, न कि केवल अधिकतम बोली पर।

एड रैंक (Ad Rank)

Ad Rank-PPC kya hai
Search Engine Land

बजट और बोली के अलावा सर्च इंजन यह निर्धारित करने के लिए अन्य कारकों को देखते हैं कि SERP में कौन सी एड सबसे ऊपर और सबसे मूल्यवान स्थान पर होनी चाहिए।
एड रैंक निर्धारित करने के लिए सर्च इंजन के अपने विशेष तरीके हैं। उदाहरण के लिए, गूगल के अनुसार:
बोली की रक़म। (Bid amount)
विज्ञापन की प्रासंगिकता और गुणवत्ता। (Ad relevance and quality)
उपयोगकर्ता का उपकरण और दिन का समय (The context of the search)
विज्ञापन के प्रारूप को बढ़ाने वाले विस्तार शामिल हैं (Format impact)

क्वालिटी स्कोर (Quality Score) एक मीट्रिक है जो एड की संबंधता निर्धारित करता है।

ये जरुरी नहीं की आप सारे काम स्वयं करें। Ad Rank और Quality Score improve and Ad Management करने के लिए PPC Management agency को आउटसोर्स किया जा सकता है।

वैसे तो PPC के बारे में एक लेख में नहीं लिखा जा सकता परन्तु हमने आपको इस लेख में PPC का बुनियादी ज्ञान देने की कोशिश की है। अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Facebook Comments