Chinese Apps Banned in India: चीनी सैनिकों के साथ झड़प में भारत के 20 सैनिकों की शहादत के बाद भारत और चीन के बीच माहौल बेहद तनावपूर्ण हो गया है। मेड इन इंडिया उत्पादों के इस्तेमाल की मांग अब जोर पकड़ने लगी है। ऐसे में इस बात की संभावना बढ़ गई है कि देश में अधिकतर चीनी उत्पादों के साथ चीनी सेवाओं को भी बैन कर दिया जाए। यहां तक कि भारत में कई लोकप्रिय चीनी एप्स भी बैन किये जा सकते हैं।

की है ये सिफारिश (These Chinese Apps would be Banned in India)

खुफिया एजेंसियों ने केंद्र सरकार से इन चीनी एप्स को या तो देश में बैन करने की सिफारिश की है या फिर लोगों से इनका इस्तेमाल न करने की हिदायत देने को कहा है। ऐसे में इस बात के आसार बढ़ गये हैं कि TikTok व ShareChat सहित कई पाॅपुलर चीनी एप्स जो आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वे जल्द ही भारत में बैन कर दिये जाएं। इन्हें बैन किये जाने की संभावना इसलिए बढ़ गई है कि बताया जा रहा है कि ये चीनी एप्स भारतीयों के डाटा भारत से बाहर और विशेषकर चीनी सर्वर में भेज रहे हैं।

धिकतर एप्स या तो चीनी हैं या फिर चीन से इनका ज्यादा लिंक है। खुफिया एजेंसियों ने जो इन चाइनीज एप्स को बैन करने की सिफारिश की है, सूत्रों के मुताबिक उसे नेशनल सिक्यूरिटी काउंसिल सेक्रेट्रिएट का भी समर्थन मिल गया है।

जो लोग नहीं जानते हैं कि चाइनीस एप्स का इस्तेमाल करने से किस तरह से उन्हें खतरा हो सकता है, उन्हें बता दें कि कई ऐसे मामले चीनी एप्स से जुड़े पहले सामने आ चुके हैं, जिनमें Android और iOS दोनों यूजर्स की प्राइवेसी में दखल देने की कोशिश की गई है और इनके यूजर्स को मालवेयर या स्पाईवेयर के जरिये उनकी जासूसी करके प्रभावित करने का प्रयास किया गया है।

ये एप्स हो सकते हैं बैन

50 chinese apps would be banned in india

बीते वर्ष सुरक्षा कारणों की वजह से भारत में पाॅपुलर हो चुके चीनी एप टिकटाॅक पर नजर रखा गया था। इस पर आपत्तिजनक सामग्री भी फैलाने का आरोप लगा था। जिन चीनी एप्स पर भारत में बैन लगाये जाने की संभावना है, उनमें TikTok, Vigo Video, Vault-Hide, Bigo Live, Weibo, WeChat, SHAREit, UC News, UC Browser, BeautyPlus, Xender, ClubFactory, YouCam Makeup, Mi Store, 360 Security, DU Battery Saver, DU Browser, DU Cleaner, Helo, LIKE, Kwai, ROMWE, SHEIN, NewsDog, Photo Wonder, APUS Browser, VivaVideo- QU Video, Perfect Corp, CM Browser, Virus Cleaner (Hi Security Lab, Mi Community, DU recorder, DU Privacy, Clean Master – Cheetah, Mi Video call – Xiaomi, Parallel Space CacheClear DU apps studio, Baidu Translate, Baidu Map, Wonder Camera, ES File Explorer, QQ International QQ Launcher, QQ Security Centre, QQ Player, QQ Music,  QQ Mail, QQ NewsFeed, WeSync, SelfieCity, Clash of Kings, Mail Master आदि शामिल हैं।

50 chinese apps banned in india
Image Source: (zeenews.india)

Delete कर देना ही उचित

वैसे तो अब भी इस खबर की पुष्टि की जानी बाकी है, मगर हम तो आपको यही सलाह देंगे कि ऐसे वक्त में जब चीन के साथ भारत के संबंध इतने तनावपूर्ण हो चुके हैं और हमें पता नहीं कि चीन क्या-क्या कर सकता है तो ऐसे में अपनी सुरक्षा के लिए हमें अपने Android या फिर iOS डिवाइस से Chienese Apps को Delete ही कर देना चाहिए। ऐसा करके हम खुद को, अपने परिवार को और अपने देश को सुरक्षित रख सकते हैं।

Facebook Comments