ट्विटर (Twitter) की बात करें तो अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे इंस्टाग्राम या फेसबुक की तरह यहां पर ज्यादा यूजर नहीं हैं। खास करके युवाओं के बीच ट्विटर अभी भी ज्यादा मशहूर नहीं हुआ है। इसकी एक मुख्य वजह है इसमें फीचर्स की कमी, जिस तरह से वो फेसबुक और इंस्टा का प्रयोग कर सकते हैं वैसे ट्विटर का नहीं कर सकते। ट्विटर पर आप सिर्फ 140 शब्द में अपनी बात रख सकते हैं। इसके अलावा और कोई ऐसी चीज नहीं है जिसका उपयोग आप यहां कर सकें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ट्विटर अब जल्द ही अपना एक नया फीचर इस ऐप के साथ जोड़ने जा रही है। इसके माध्यम से आप ट्वीट के साथ ही साथ फ्लीट भी कर पाएंगे। आइये जानते हैं ट्विटर के इस नए फीचर की खासियत के बारे में।

क्या है ट्विटर का ये नया फीचर ? (Twitter New Feature)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ट्विटर का यह नया फीचर असल में काफी कुछ फेसबुक और इंस्टाग्राम के एक अहम फीचर से मिलता जुलता है। इसे फ्लीट (fleet) का नाम दिया जा रहा है। ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता काफी लंबे समय से इसमें एडिट के फीचर की मांग कर रहे थे। हालाँकि अभी फिलहाल जो नया फीचर ट्विटर के साथ जुड़ने जा रहा है वो एडिट की सुविधा तो नहीं देगा, लेकिन इससे ट्विटर के यूज़र्स की संख्या में बढ़ोतरी जरूर हो सकती है। जानकारी हो कि, फिलहाल ट्विटर अपने इस नए फीचर की लॉन्चिंग की तैयारी में जुटा है। इसके जरिए अब आप ट्विटर पर किसी भी कमेंट या कंटेंट को 24 घंटों के लिए फेसबुक और इंस्टा की तरह लगा सकते हैं। 24 घंटों के बाद वो अपने आप गायब हो जाएगा। इस बारे में ट्विटर के प्रोडक्ट मैनेजर का कहना है कि, ट्विटर असल में उन चीज़ों के बारे में बात करने के लिए बना है जिसकी आप परवाह करते हैं। इसे किसी के मनोरंजन के लिए नहीं बनाया गया था। यही वजह है कि, इसके फीचर्स को शुरुआत में ही काफी लिमिटेड कर दिया गया था

ट्वीट(Twitter) के बाद अब करें फ्लीट

ट्विटर द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, ट्विटर के इस नए फीचर फ्लीट को ब्राजील से शुरू किया जाएगा। इस नये फीचर का इस्तेमाल करने के लिए ट्विटर ऐप में एक नया प्लस का बटन ऐड किया जाएगा। फ्लीट फीचर में ट्विटर यूज़र अब 140 शब्दों की जगह 280 शब्दों का उपयोग कर पाएंगे और उसके साथ ही यहाँ फोटो, वीडियो या जिफ फाइल भी अपलोड कर पाएंगे। ये फेसबुक और इंस्टाग्राम की स्टोरीज की तरह ही 24 घंटे तक रहेगा और उसके बाद गायब हो जाएगा। सभी ट्विटर यूज़र्स को फ्लीट ऊपर एक नए टैब में दिखाई देंगें। आपने जिस किसी को भी ट्विटर पर फॉलो किया होगा उनके फ्लीट आपको 24 घंटे के लिए एक अलग टैब में दिखाई देंगें। हालाँकि ट्ववीट की तरह फ्लीट को आप रीट्वीट या शेयर नहीं कर सकते हैं। यहां आप कमेंट या अलग-अलग इमोजी की मदद से अपनी प्रतिक्रिया ट्विटर यूज़र्स को दे सकते हैं। फिलहाल कंपनी इस नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है, जल्द इसे लॉन्च करने की उम्मीद है।

Facebook Comments