इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए Instagram se paise kaise kamaye

आपने कभी ना कभी किसी दोस्त या किसी संबंधी से सुना होगा कि वो इंस्टाग्राम से पैसे कमाते है। जिस बात को सुन आपका भी मन किया होगा कि क्यों न मैं भी ऐसा ही करू और पैसे कमाऊ परंतु जानकारी की कमी के चलते आप ऐसा नहीं कर पाते तो चलिए आज हम आपको बताएँगे की इंस्ट्राग्राम से पैसे कैसे कमाए और इसके लिए आपको किस-किस चीज़ की आव्यशकता पड़ेगी।

आज के डिजिटल ज़माने में हर रोज हर चीज़ डिजिटलीकरण का सहारा ले रही है और जिसका सबसे बड़ा कारण है की आज की समय में लोग टेक्निकल चीज़ो का उपयोग अत्याधिक करते है। जैसे की मोबाइल फ़ोन लेपटॉप कंप्यूटर इत्यादि और ऐसे बढ़ते हुए डिजिटल उपकरण के उपयोग के कारण एक नए युग का जन्म हो चूका है, जिसे नॉर्मली हम लोग सोशलिज़म या सोशलाइज़शन कहते है। सोशलाइज़शन माध्यम है सोशल मीडिया। जैसे की फेसबुक , ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और व्हाट्सअप इत्यादि। इसी डिजिटलीकरण के कारण आजकल विज्ञापन भी डिजिटल हो गए है जिसका सबसे बड़ा प्रचारक है गूगल। जिस तरह इंटरनेट कनैक्टिविटी के आसान हो जाने से गूगल पिछले 20 वर्षो में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गया है उसकी तरह सोशलिज़म के कारण आज इंट्राग्राम फेसबुक के बाद दूसरा सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इंस्ट्रग्राम की शुरुआत महज एक फोटो शेरिंग साइट के तौर पर शुरू हुए थी लेकिन सन 2016 में आये इंस्ट्राग्राम स्टोरी फीचर के चलते इंस्ट्राग्राम अचानक बहुत ही वायरल हो गया और सिर्फ 3 साल में आज लगभग दुनिया भर में 70 करोड़ लोग इंस्टाग्राम का रोज उपयोग करते है। इंस्टाग्राम भी फेसबुक और गूगल की तरह ही कमीशन पर कार्य करता है मतलब अगर इंस्टाग्राम पर अच्छे फॉलोवर है तो आप आसानी से बहुत सारा धन कमा सकते है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर का महत्व

Instagram Followers
YouTube

अब आप सोच रहे होंगे की आपको इंस्ट्राग्राम से कमाई के लिए कितने इंस्टाग्राम फॉलोवर की आवयसकता है? तो इसका जवाव इस बात पर निर्भर करता है की आपका विषय, व्यवसाय, व्यापार, सेवा या आपका उत्पाद क्या है। कितने लोग उस प्रोडक्ट या उत्पाद में दिचस्पी रखते है और आपका माध्यम या विज्ञापक चैनल कौन सा है। देखिए इंस्ट्राग्राम एक सोशल साइट है जिसका उपयोग लोग अपने बारे में अपडेट डालने और चैटिंग की लिए करते है। आपको यह देखना होगा कि आप किस विषय में रूचि रखते है और आपके वर्तमान फॉलोवर वह चाहे 100 फॉलोवर ही क्यों न हो किस विषय में रूचि रखते है। यह जानने की लिए आप कुछ दिन तक अलग अलग विषय पर फोटो या अपडेट आपने इंस्ट्राग्राम अकाउंट पर पोस्ट कर सकते है जैसे की फैशन , फ़ूड , ब्यूटी प्रोडक्ट्स, फिटनेस इकुप्मेंट्स और प्रोडक्ट्स इत्यादि। जिससे आपको आपके फॉलोवर के बारे में जानने में आसानी होगी और ऐसा करने से आपको फॉलोवर में बढ़ोतरी भी मिलेगी। ध्यान रहे वह फॉलोवर अपने आप आपके प्रोडक्ट पेज तक आने चाहिए इसके लिए आप किसी तरह की फेक एक्टिविटी का इस्तेमाल न करे क्योकि फॉलोवर जितने नेचुरल तरीके से आपके पास आएंगे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा । जब आपको यह पता चल जाये की आपके फॉलोवर को क्या पसंद है आप उस हिसाब से अपने प्रचारक या प्रायोजक चुन सकते है।

इंस्टग्राम से कमाई के माद्यम और तरीके

जिस तरह वेबसाइट से पैसे कमाने की कई तरीके है वैसे ही इंस्ट्राग्राम की मदद से भी आप कई तरीके से पैसा कमा सकते है जिसकी सूचि निम्नलिखित है।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing):-

affiliate marketing instagram

इंस्टाग्राम से कमाई की बात करे तो सबसे पहले ज़िक्र आता है एफिलिएट मार्केटिंग का जो की ऑनलाइन पैसे कमाने की सबसे आसान और भरोसेमंद तरीका है जिसके लिए आप किसी एफिलिएट साइट का उपयोग कर सकते है जैसे की , अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग, फिल्पकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग, वी कमिसन , ऑप्टिमाइज़ , बिगरॉक एफिलिएट, डी जी एम् और भी प्लैटफॉर्म साइट की सहायता ले सकते है। यह साइट सबसे ज्यादा भरोसरेमंद है और ज्यादा कमिसन ऑफर करती है। इसके लिए आपको किसी भी एफिलिएट साइट पर रजिस्टर करना होगा जिसके बाद आपको मंजुरी ईमेल का इंतज़ार करना होता है। आकउंट बनाने की बाद आप इन साइट के किसी भी उत्पाद या प्रोडक्ट के लिंक को आपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर शेयर करना होता है और अगर कोई फॉलोवर वह प्रोडक्ट आपके दिए हुए लिंक पर क्लिक करके खरीदता है तो आपको उत्पाद के मूल्य का 2 से 10% हिस्सा आपको वह एफिलिएट साइट कमिशन के रूप में देती है। कमिसन की रकम अलग अलग साइट पर अलग अलग हो सकती है।

स्पोंसरशिप प्रोग्राम्स (Sponsorship Program):-

sponsorship program instagram
LYFE Marketing

अगर आपके इंस्ट्राग्राम अकाउंट पर आपके बहुत सारे फॉलोवर है तो आप स्पोंसरशिप प्रोग्राम्स के लिए भी अप्लाई कर सकते है जिसके लिए आपको कोई कंपनी ढूंढ़नी होती है जो अपने उत्पाद को इंस्ट्राग्राम वाल पर शेयर करने लिए पैसे देती है। जैसा की हम पहले भी बता चुके है कि आपको आपके फॉलोवर की दिलचपी का पता होना चाहिए ताकि आपको सही स्पोंसरशिप प्रोग्राम्स ढूंढ़ने में आसानी हो जैसे की अगर आपके फॉलोवर में ज्यादा लोगो को बॉडीबिल्डिंग पसंद है तो आप किसी बॉडीबिल्डिंग उपकरणों विक्रेता से कुछ पैसे लेकर उसकी उपकरणों का एक प्रचार आपने इंस्ट्राग्राम पर डाल सकते है। आप चाहे तो कुछ स्पोंसरशिप फाइंडिंग सोर्सेस का उपयोग कर सकते है जैसे की तपइनफ्लूएंस (tapinfluence) और इफ्लुएंज़ (Ifluenz ) बशर्ते इस तरह की सभी साइट्स काफी महंगे होते है और सर्विस देने की लिए एक निर्धारित राशि लेती है।

फोटो और वीडियो बेचना (Sale photos and videos) :-

sale photo video instagram
theverge

अगर आप अच्छी फोटो खींचते है या अच्छी वीडियो बनाते है तो आप इंस्ट्रग्राम के द्वारा उनको बेच भी सकते है क्योकि अच्छी फोटो और वीडियो की मार्किट में हमेशा डिमांड रहती है बशर्ते आपको यह ध्यान रखना होगा की फोटो और वीडियो की क्वॉलिटी अच्छी होनी चाहिए और दिखने में प्रोफेशनल होनी चाहिए। अगर आप चाहे तो ट्वेन्टी 20 (twenty 20) और कम्युनिटी फोअप (community foap) जैसे विश्वप्रसिद्ध फोटो सेलिंग वेब्सीटेस की भी सहरा ले सकते है। और इन वेबसाइट पर फोटो डालने के बाद उस लिंक को आपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी शेयर कर सकते है पर यह फोटो शरिंग साइट सर्विस देने की लिए आपसे आपकी फोटो के कुल मूल्य का कुछ प्रतिशत राशि मांगती है।

इंस्ट्राग्राम अकाउंट बेचना (Instagram account for sale):-

instagram account for sale
EpicNPC

आज कल इंस्ट्राग्राम अकाउंट बेचने का काम भी बहुत अच्छा चल रहा है। नई खुली छोटी कम्पनिया पहले से बने बनाये और ज्यादा फॉलोवर वाले इंस्ट्राग्राम अकाउंट को खरीदती है ताकि वह अपने उत्पाद या प्ब्रांड का नाम जल्दी से जल्दी बाजार में फैला सके। कम मार्केटिंग बजट वाली कम्पनियाँ ऐसा करती है ताकि कम लागत में भी ब्रांड की पहुंच बड़ाई जा सके। इंस्ट्राग्राम अकाउंट को बेच कर पैसा कामने लिए दो चीज़ो की सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है पहली आपकी फॉलोवर रियल मतलब असली हो और उसमे से ज्यादातर रोज ऑनलाइन आते हो दूसरा ये की आपके फॉलोवर ज्यादा से ज्यादा होने चाहिए जितने ज्यादा फॉलोवर उतना ज्यादा पैसो में इंस्ट्राग्राम अकाउंट के बिकने की सम्भावना होती है। इंस्ट्राग्राम अकाउंट बेचने के लिए आप फेम स्वैप (Fame Swap ) या वायरल एकाउंट्स (Viral Accounts ) जैसे साइट्स का उपयोग कर सकते है और यह दोनों की वेबसाइट फ्री सेवा प्रदान करते है।

तो यह कुछ तरीके थे इंस्ट्राग्राम से पैसे कमाने के। आप चाहे तो इंस्ट्राग्राम से पैसे कमाने के और भी तरीके ढूंढ सकते है हम आशा करते है की आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा अगर हां तो कृपया इसे आपने दोस्तों और जानकारों के साथ जरूर शेयर करे।

Facebook Comments