यह समझना मुश्किल है कि क्यों हमारे जीवन एकान्त हो जाते हैं। क्या यह यातायात, शोर , सैकड़ों लोगों की भीड़, व्हाट्सएप, फेसबुक या किसी अन्य मैसेंजर या कॉलिंग ऐप के कारण है? यह चीज़ें हमारे जीवन में इस तरह बस गयी हैं कि हमारा दिमाग भी इन् सब से लड़ने में सक्षम नहीं।
वह आखिरी समय कब था जब आपने एकांत में बैठ अपने जीवन के बारे में सोचा था, जब किसी से डिस्टर्ब हुए बिना आप इतनी गहरी सोच में डूब गए थे की आपको समय का भी अंदाजा न रहा? क्या आप याद कर सकते हैं? कुछ लोगों को यह भली-भाँती पता हैं की अकेले होना और अकेलापन होना दो अलग अलग पहलु हैं।वह लोग अच्छी तरह से जानते हैं की अकेलेपन में भी कैसे खुश रहा जाये।
दुविधा यह है कि हमारे जीवन जिम्मेदारियों, लोगों और टेक्नोलॉजी के साथ इतने भर गए हैं कि हमें खुद के जीवन को समझने का समय ही नहीं मिलता है। यहां हमारे पास कुछ स्थानों की एक सूची है, जहां आप यात्रा कर सकते हैं और खुद के लिए अपने आप को ज़रूरी समय दे सकते हैं।

1. स्पीति वैली- हिमाचल प्रदेश

स्पीति-वैली

यह स्थान अभी भी कई लोगों द्वारा अनदेखा है और कुछ शानदार दृश्य पेश करता है। स्पीति घाटी में बहुत कुछ है, आप घंटों बैठ सकते हैं और पहाड़ों का सुन्दर दृश्य देख सकते हैं।

2. वेस्ट लद्दाख कैंप- जम्मू एंड कश्मीर

वेस्ट-लद्दाख-कैंप

यहाँ की सितारों से टिमटिमाती हुई रातें बहुत ही लुभावनी हैं।आप अपने कैंप में बैठ खुद के विचारों में डूब सकते हैं।

3. इडुक्की- केरला

इडुक्की

इस जगह की हरियाली आपको प्रकृति के करीब महसूस करवाएगी और इसमें ऐसे वाइब्स हैं जो आपको अकेलेपन में और भी बेहतर महसूस करवाएंगे।

4. अरकू वैली- आंध्र प्रदेश

अरकू-वैली

इस जगह में जितने कम इंसान हैं उतने ही ज़्यादा प्रकृति के रंग हैं। यह उन लोगों के लिए सही जगह हैं जो अपनी भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी से दूर कुछ टाइम अकेले शान्ति में रहना चाहते हैं।

5. हॉफलोंग- असम

हॉफलोंग

यह जगह प्रकृति के बहुत ही आकर्षक दृश्य पेश करती हैं। पहाड़, जंगल और झीलें, इस जगह का हर एक दृश्य बहुत ही सुनहरा है।यह जगह हर उत्साही के लिए है जो जानता है कि आत्मा और प्रकृति का गहरा संबंध है।

6. नाको- हिमाचल प्रदेश

 नाको

चट्टानों के बीच में एक छोटी झील, यह एक उचित तस्वीर की परिभाषा है।अनुभव को और ख़ास बनाने के लिए आप झील के किनारे भी बैठ सकते है।

7. लैटमॉसियंग- मेघालय

लैटमॉसियंग
7 ऐसी खूबसूरत जगहें जहाँ आप खुद में ही डूब जायेंगे

यहाँ गुफाओं के बीचो बीच आपो एक बहुत ही खूबसूरत झरना मिलेगा।आप अपने आप को ठंडा करने और आराम दिलाने के लिए झरने के नीचे बैठ सकते सकते है।

वीकेंड आ रहा हैं और खुद को टाइम देने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। तो देर किस बात की? जल्द ही अपना बैग पैक कीजिये और इन जगहों का लुत्फ़ उठाइये।

Facebook Comments