दुनिया में बहुत सी ऐसी भी जगह है जिनकी हम लोग कल्पना भी नहीं कर सकते। बहुत से लोगो को घूमने का बहुत ज्यादा शौक होता है। इसलिए आज हम आपको दुनिया की खूबसूरत और हैरान कर देनी वाली जगहों के बारे में बताने जा रहे है।

इन सभी जगहों को देखने के बाद ऐसा लगेगा जैसे यह कोई विजुअल इफेक्ट हो लेकिन ये सभी जगह वास्तव में मौजूद है। अगर आप लोग छुट्टीयों में किसी अच्छी जगह घूमने का प्लान बना रहे हो तो इस जगह की लिस्ट को जरूर देखे।

दुनिया की सबसे खूबसूरत जगह Duniya ki Sabse khubsurat Jagah

Duniya ki Sabse khubsurat Jagah
Traveller

हैंग सॉन डूंग (वियतनाम) – यह दुनिया की सबसे बड़ी गुफाओ में से एक है। इसकी लम्बाई करीब 5 कि।मी और 150 मीटर चौड़ी है। इस गुफा के अंदर बेहद खूबसूरत दुनिया बसी हुई है, जिसे देख कर हर कोई हैरान हो जाता है। यह खूबसूरत गुफा वियतनाम में स्थित है।

Duniya ki Sabse khubsurat Jagah
टूरिस्‍ट प्‍लेस

द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना (चीन) – इस दिवार के बारे में हर कोई जनता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी दिवार है। द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना पत्थर और मिट्टी से बनी हुई है। इसकी लम्बाई 8848 कि।मी है। इसके पीक पॉइंट पर पहुंचने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

Duniya ki Sabse khubsurat Jagah
DocumentaryTube

गीजा का पिरामिड (मिस्र) – गीजा का पिरामिड दुनिया का सबसे पहला अजूबा माना जाता है। इन पिरामिड में राजाओं के शव को दफनाया गया था। इसकी सच्चाई जानने के लिए बहुत सी खोजे भी की गयी है।

कजेराग हिल्स (नॉर्वे) – गर्मी के समय में ये घूमने के लिए बिल्कुल सही जगह है। पहाड़ों में आई दरार के कारण यहां का नज़ारा बहुत ही ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है। इस नज़ारे के मजे आप बोट में भी बैठ कर ले सकते है।

Duniya ki Sabse khubsurat Jagah
jagran

नियाग्रा फॉल्स (अमेरिका) – यह वॉटरफॉल नार्थ अमेरिका में स्थित है। इसकी खूबसूरती देख कर हर कोई हैरान रह जाता है। इसको देखने के लिए हर साल बहुत से टूरिस्ट आते है। नियाग्रा फॉल्स 167 फीट की ऊंचाई से बहने वाला वॉटरफॉल है। यह सर्दियों के समय में जम जाता है और देखने में बहुत ज्यादा खूबसूरत लगता है।

हिताची सीसाइड पार्क (जापान) – यह पार्क जापान में स्थित है। इन मैजिकल रास्तों पर जब लोग चलते है तो उनको ऐसा लगता है कि जादुई  दुनिया में आ गए है। यहां पर रास्ते के दोनों साइड फूल लगे है इनके बीच से गुजरने का मजा ही कुछ और होता है।

Duniya ki Sabse khubsurat Jagah
StoryTimes

झांग्ये डांक्सिया लैंडफॉर्म (गांसु चीन) – यह खूबसूरत जगह भी चीन में ही स्थित है। इस जगह को दूर से देखने पर ऐसा लगता है जैसे पेंटिंग हो लेकिन प्रकृति ने रंग-बिरंगे पहाड़ ही ऐसे बना रखे है। इनको देखने के लिए बहुत दूर दूर से लोग आते है।

प्रशांत यादव

Facebook Comments