ट्रेवलिंग यात्रिओं के लिए स्वर्ग है। यह ऐसे लोग हैं जो अपने बैग को पैक कर रोमांच पर जाने के लिए कुछ भी करेंगे। जो लोग यात्रा करते है वो अपने दौरे से छोटी छोटी चीज़ों से बहुत बारीक चीज़ें सीखते है। चाहे आप एक रेगुलर ट्रैवलर है या कभी कबार घूमने वाले इंसान हैं, आपकी नेचर एडजस्ट करने वाली होनी चाहिए।यात्रा करते समय आपको छोटी से छोटी बातों का बहुत महत्त्व हैं।

यह महत्वपूर्ण क्यों है? खैर, क्योंकि जीवन अप्रत्याशित है और जब आप बाहर निकलते हैं तो अपनी आत्मा को रोमांच के साथ भरते हैं, आप कभी नहीं जानते कि आगे क्या हो सकता है। तो कुछ महत्वपूर्ण चीजों को ध्यान में रखते हुए स्वयं को तैयार करना आपको कई परेशानियों से बचाएगा। तो यहां मेरे पास कुछ सुझाव और हैक्स हैं जो आपको बेहतर यात्रा की योजना बनाने और इसे और अधिक मजेदार बनाने में मदद करेंगे

1 . रोल टू रॉक

अपने बैग पैक करते समय सुनिश्चित करें कि आप फॉर्मल शर्ट और पैंट को छोड़कर अपने अधिकांश कपड़े रोल करते हैं। यदि आप छुट्टी पर जा रहे हैं तो यह सबसे अच्छी बात होगी क्योंकि आपके बैग-पैक में अधिक जगह होगी।कपडे काम जगह लेंगे और आप एक्स्ट्रा सामान भी डाल सकते हैं।

2 . पुराना आई गियर बॉक्स आपके हेडफोन्स और चार्जर को सुलझा के रखेगा

इयरफ़ोन और चार्जर को सही रखना मुश्किल काम है क्योंकि वे उलझ जाते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें रखने के लिए अपने पुराने आई केस का उपयोग करेंगे, तो यह उन्हें सीधा रखेगा और आपको बैग-पैक में उन्हें खोजने के संघर्ष से भी गुजरना नहीं पड़ेगा।

3 . वो फ्लाइट बुक करें जिनमे ऑन एयर मील सुविधा, और फ्री कैंसलेशन की सुविधा उपलब्ध हो ।

जैसा कि मैंने पहले कहा था, जीवन अप्रत्याशित है। आप कभी नहीं जानते कि जब आपके पास पूरी तरह से मुफ्त शेड्यूल में कुछ जरूरी काम आ जाये और आपको तिथियां बदलनी हों या अपनी यात्रा रद्द करनी हो।तो क्या ये बेहतर नहीं होगा की आपको कैंसलेशन फीस न अदा करनी पड़े? प्रयास करें और ऐसी फ्लाइट बुक करें जो आपको फ्री में डेट्स चेंज करने की सुविधा प्रदान करती है और आपको बिना किसी कैंसलेशन फीस के अपनी उड़ान रद्द करने की अनुमति देती है। ऐसी फ्लाइट को चुनें जो आपको फ्री-मील की सुविधा देती हो।

4 . अपने फ़ोन के लिए एक्स्ट्रा बैटरी, एक्स्ट्रा अंडरवियर, टूथब्रश और दवाईआं ज़रूर दाल लें

अगर हो सके तो एक पावर बैंक साथ जरूर लें, हो सकता हैं की आपकी बैटरी ख़तम हो जाये और आप कुछ बहुत ही ख़ास क्लिक न कर पाएं। क्यूंकि टूथब्रश एक छोटी सी चीज़ हैं तो वो अक्सर गुम हो जाती हैं या कहीं छूट जाती हैं, तब एक एक्स्ट्रा टूथब्रश आपके काम आएगा । दवाईआं भी साथ रखना बहुत जरूरी हैं क्युकी सफर की दौरान कभी भी तबियत खराब हो सकती है।

5 सुनिश्चित करें की आपके पास एक ट्रेवल इन्शुरन्स पालिसी हैं ।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पहाड़ों, मैदानों या जंगलों की यात्रा कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आपका यात्रा बीमा अपडेट किया गया है। यह जरूरी नहीं है कि कुछ गलत हो जाएगा लेकिन अगर ऐसा होता है तो क्या होगा? बदतर के लिए तैयार रहें ।

अपनी अगली यात्रा की प्लानिंग करते समय इन बातों का ध्यान रखें। हम जल्द कुछ और टिप्स के साथ वापिस आएंगे, यदि आपको ये आर्टिकल उपयोगी लगा तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें ।

Facebook Comments