ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा पार्क है। यह गार्डन कश्मीर में है। ट्यूलिप गार्डन तीन लेवल में बनाया गया है।  यहां पर हर साल कश्मीर टूरिज़म बोर्ड ट्यूलिप फेस्टिवल आयोजित करता है। जिसमे आप 46 तरह के ट्यूलिप देख सकते है। अबकी बार ट्यूलिप फेस्टिवल 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है। और इसका समापन 30 अप्रैल को होगा। यदि आप अभी घूमने का प्लान बना रहे है तो ट्यूलिप फेस्टिवल में शामिल हो सकते है। ट्यूलिप फेस्टिवल को देखने के लिए विदेशो से भी सैलानी आते है।

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन में यह फेस्टिवल हर साल मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में श्रीनगर टूरिज्म के साथ-साथ फूलों की खेती को बढ़ावा दिया जाता है। इस बार के फेस्टिवल में कई तरह के नए फूल देखने को मिलेंगे। लोगो को आकर्षित करने के लिए अबकी बार वहां पर फ्री वाई-फाई की भी सुविधा दी जा रही है। इस फेस्टिवल में आप कश्मीर के ख़ास पकवान जैसे बाक़रख़ानी, चॉकलेट केक और कश्मीरी कहावा का आनंद ले सकते है। यदि आप खासतौर पर ट्यूलिप फेस्टिवल में ही घूमने गए है और आपके पास 4 से 5 दिन है। तो आसपास और भी कई घूमने लायक जगह है। आइये जानते उनके बारे में:

डल झील – डल झील पूरी दुनिया में मशहूर है। यह झील हॉउसबोट के लिए जानी जाती है। डल झील इस राज्य की दूसरी सबसे बड़ी झील है यह झील रात के समय में और भी खूबसूरत दिखती है।

कोकरनाग – यह श्रीनगर से 80 किलोमीटर की दुरी पर है। कोकरनाग कश्मीर की सबसे बड़ी झील है। इसके अलावा यहां पर हनुमान मंदिर, सीता मंदिर,नीला नाग, गणेश मंदिर, शिव मंदिर खास है।

श्रीनगर केगर्म कपड़े, पशमीना शॉल, कालीन और लैदर के सामान की खरीददारी करनी हो तो स्थानीय बाजार से आप इनकी खरीददारी कर सकते है।

tulip festival srinagar 2019
Hindustan Times

इस गार्डन में फूलो की सबसे अच्छी प्रजातियाँ पाई जाती है। इसमें सफ़ेद रंग से लेकर लाल रंग के फूल शामिल होते है । आइये देखते है कुछ खास फूलो की किस्मे।

फ्रिंज ट्यूलिप – यह झालदार और सीमांत किनारे वाले फ्रिंज ट्यूलिप होते है।

सिंगल लेट ट्यूलिप – इस किस्म के फूल कप जैसी आकृति के साथ-साथ कई प्रकार के खूबसूरत रंगों वाले होते है।

स्टैन्डर्ड ट्यूलिप – यह सबसे साधारण किस्म है। आप इन फूलो को अपने स्थानीय फूलों में भी देख सकते है।

द्वि-रंगीय स्टैंडर्ड ट्यूलिप – यह किस्म भी स्टैन्डर्ड ट्यूलिप की तरह होती है। इस किस्म के फूलो में कई प्रकार के रंगों की भिन्नता दिखाई देती है।

अन्य ट्यूलिप फेस्टिवल की तुलना में इस साल का फेस्टिवल ज्यादा आकर्षित होगा। इस बार के फेस्टिवल में कई नई किस्मो के फूल और फव्वारे देखे जा सकते है। इसके अलावा कई जगहों पर हरे रंग के फूल जैसे नार्सीसस, डैफ़ोडिल्स, हयकेंथ और सजावटी पौधों की कई किस्में लगाई गई है। ट्यूलिप फेस्टिवल 2019 में कई छोटी छोटी दुकाने भी लगाई गयी है जहां पर आप कश्मीरी व्यंजनों का आनंद ले सकते है।

यदि आप अच्छी तरह से प्राकृतिक सौंदर्य देखना पसंद करते है तो श्रीनगर के ट्यूलिप फेस्टिवल आपके लिए सबसे उचित जगह है।

ये भी पढ़े: जम्मू-कश्मीर के खूबसूरत पर्यटन स्थल

प्रशांत यादव

Facebook Comments