Gold Price: शादी ब्याह के मौसम में बाजार में सोने और चांदी की खरीदारी तेज हो जाती है। इस दौरान सर्राफा बाजार में उछाल भी देखने को मिलता है। लेकिन मौजूदा वक्त में बाजार की स्थिति कुछ और ही कह रही है। सोने की कीमतों में गिरावट का दौर शुरू हो गया है। फिलहाल इसकी कीमत 39,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब है। एक्सपर्ट्स की माने तो गोल्ड 38,000 रुपये या इससे भी नीचे जा सकता है। जाने-माने ब्रांड पीपी ज्वेलर्स के वाइस चेयरमैन पवन गुप्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, ‘इंटरनैशनल इनवेस्टरों की गोल्ड में दिलचस्पी घटी है। अमेरिका-चीन के बीच व्यापार पर सुलह के संकेत भी मिल रहे हैं। इससे गोल्ड में तेजी खत्म हो गई है।’

दूसरी तरफ भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी गोल्ड की मांग घट गई है। सोने की कीमत में गिरावट आने का एक मुख्य कारण यह भी है। गुप्ता के मुताबिक अभी यह तय नहीं है कि किस हद तक सोना की कीमत में गिरावट आएगा लेकिन अगला पड़ाव 38,000 रुपये का है। अगर ऐसा हो जाता है तो लोगों को बेहद कम कीमत में सोना खरीदने का मौका मिल सकता है। वहीं अगर कोई व्यक्ति इस स्तर पर सोने की खरीदारी करता है तो वह जोखिम उठा रहा है।

रीसाइकलिंग पर हो रहा है फोकस

मार्केट सर्वे एजेंसी विनायक इंक के प्रमुख विजय सिंह ने बताया कि शादी-ब्याह के मौजूदा सीजन में भी गोल्ड की मांग नहीं बढ़ी। इसका मतलब है कि लोग एक तो जरूरत के हिसाब से सोना खरीद रहे हैं। साथ ही, वे पुराना गोल्ड देकर नए जेवर बनवा रहे हैं। इसलिए बाजार में गोल्ड की पर्याप्त सप्लाई बनी हुई है और इसका आयात घट रहा है। वहीं, सोना पिछले शुक्रवार को न्यूयॉर्क में गिरावट के साथ 1,473 डॉलर प्रति औंस पर आ गया था।

37500 भी हो सकती है कीमत

अगले साल जनवरी या फरवरी तक शादी ब्याह का सीजन चलने वाला है। ऐसे में लोग सोने की खरीददारी करेंगे अंदाजा यह भी लगाया जा रहा है कि इसके लिए लोग इंतजार भी कर सकते हैं ताकि नीचे आने पर ही सोने की खरीदारी की जा सके। गोल्ड की कीमत 38,000 या इससे निचले स्तर पर आने की संभावनाएं जताई जा रही है । कुछ जानकार कहते हैं कि अगर इसकी कीमत 37,500 रुपये तक भी आ जाए तो हैरानी नहीं होगी। फ्यूचर्स मार्केट में गोल्ड जल्द ही 38,000 तक आ सकता है। इसका असर हाजिर बाजार में भी इसकी कीमतों पर पड़ेगा।

Facebook Comments