Post Office RD Rules in Hindi: जब कभी भी कहीं निवेश की बात आती है तो नौकरी करने वाले लोग इसमें पीछे नजर आते हैं। इसके पीछे का कारण यह है कि नौकरी करने वाले लोग अपनी सैलेरी से उस रकम को इकट्ठा नहीं कर पाते हैं जो कहीं इन्वेस्ट करने के लिए जरूरी होती है। लेकिन अगर आप छोटी-छोटी रकम को भी इकट्ठा करें तो कुछ सालों में आपके पास एक ऐसा रकम इकट्ठा हो जाता है जिससे आप कोई बड़ा काम कर सकते हैं। अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि आखिर ऐसा होगा कैसे तो इसका जवाब हम आपको देने जा रहे हैं।

post office rd rules in hindi
jagran

पोस्ट ऑफिस में जाकर आरडी करें [Post Office RD Rules]

भारतीय डाक सेवा के सेंटर पर यानी कि पोस्ट ऑफिस में जाकर आप रेकरिंग अकाउंट जिसे आरडी(RD) की मदद से अच्छा खासा सेविंग कर सकते हैं। जिस तरह से आप अपने घर में रखे गुल्लक का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने रेकरिंग अकाउंट में आप हर महीने एक सुनिश्चित रकम डाल सकते हैं। पांच साल बाद जब आपका आरडी मैच्योर हो जाए तब आप इसे भंजा सकते हैं। जैसे ही आपकी सैलेरी आए आप उसमें से एक छोटा रकम अपने खाता में डाल सकते हैं। आपके घर के गुल्लक में रखा पैसा भले ही आपको ब्याज ना दे लेकिन पोस्ट ऑफिस के गुल्लक में रखा पैसा आपको ब्याज जरूर देगा और धीरे-धीरे आपका पैसा बढ़ता जाएगा।

छोटी से छोटी सेंविंग को बड़ा करने का आसान तरीका

RD स्मॉल सेविंग करने का बेहद ही सरल और आसान तरीका है। यह खाता आप केवल पोस्ट ऑफिस में ही नहीं बल्कि बैंकों में भी खुलवा सकते हैं। वैसे आपको बतादें कि पोस्ट ऑफिस में बैंकों से ज्यादा इंट्रेस्ट मिलता है। अगर आप आरडी के बारे में बेहतर जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जा कर बात कर सकते हैं। हालांकि ज्यादातर बैंक या पोस्ट ऑफिस आपको एफडी पर 5 से 6 प्रतिशत तक ब्याज देते हैं। आपको बतादें कि पोस्ट ऑफिस में आरडी करने की अवधि 54 साल की होती है। अगर आप चाहें तो आरडी की अवधी को अगले पांच साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं।

कैसे मिलता है इंट्रेस्ट 

आपके द्वारा किए गए एफडी पर बैंक या पोस्ट ऑफिस आपको कंपाउंड इंट्रेस्ट देता है। इसका मतलब है कि हर साल मिलने वाली इंट्रेस्ट अपके मूलधन पर बनती है। उदाहरण के तौर पर आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आप 10 रु प्रति महीने के हिसाब से इंवेस्ट करते हैं तो उस हिसाब से आपको पांच साल बाद मच्योर होने पर यह रकम 717.49 हो कर मिलेगा। इस हिसाब से अगरह आप हर महीने अगर 1000 रु खर्च करते हैं तो आपको करीब 72 हजार रुपया पांच साल बाद मच्योर होने के बाद मिलता है।

कैसे खोल सकते हैं RD अकाउंट [Post Office RD Rules in Hindi]

पोस्ट ऑफिस में आरडी खोलना बेहद ही आसान है। इसके लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आप चाहें तो एक से ज्यादा अकाउंट भी खोलवा सकते हैं। इसका एक फायदा यह भी है कि आप एक छोटे बच्चे के नाम पर भी खाता खोलवा सकते हैं। अगर बच्चा चाहे तो 10 साल की उम्र या उससे ज्यादा होने के बाद वह खुद भी उसे ऑपरेट कर सकता है। इसकी एक और खासियत यह है कि अगर चाहें तो दो लोग मिलकर भी ज्वाइंट आरडी अकाउंट खोल सकते हैं।

Facebook Comments