Ghost Lights: दुनिया में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जिनको हॉन्टेड प्लेस मानकर लोगों ने वहां जाना छोड़ दिया है। ऐसी ही एक जगह है कोलकाता का घोस्ट लाइट, भारत में भूत प्रेतों की बात जब भी होती है तो बंगाल का नाम जरूर लिया जाता है। बंगाल को शुरुआत से ही जादू टोना और विभिन्न प्रकार के काला जादू वाले चीजों के लिए मशहूर माना गया है

इनमें से कुछ को लोगों का अंधविश्वास माना जाता है लेकिन कुछ वास्तव में सच भी होते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको वेस्ट बंगाल की एक ऐसी ही भूतिया जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। इस जगह को बेहद भूतिया माना जाता है, रात में तो दूर दिन में भी यहाँ जाने से लोग घबराते हैं। आइये आपको बताते हैं आखिर कौन सी है ये जगह जिसे कोलकाता का सबसे भूतिया जगहों में से एक माना जाता है।

आखिर क्या है कोलकाता के घोस्ट लाइट की कहानी (Ghost Lights of West Bengal)

Ghost Lights of West Bengal
Mysteryofindia

असल में घोस्ट लाइट किसी जगह का नाम नहीं है बल्कि कोलकाता में एक जगह है जहाँ पर रात के समय एक सफ़ेद धुँधली लाइट दिखाई देती है। कोलकाता में रहने वाले मछुवारों का ऐसा कहना है कि, उन्हें रात के वक़्त जंगल में एक अजीब सी रोशनी दिखाई देती है। इस रोशनी का क्या राज है इसके बारे में आजतक कोई भी जान नहीं पाया है। यहाँ तक की वैज्ञानिकों की टीम को भी इस बारे में मालूम नहीं चल पाया है कि, आखिर ये रोशनी कहाँ से और क्यों आती है इसकी जानकारी लोगों को अभी तक नहीं मिल पाई है।

कोलकाता में हॉन्टेड जगहों की बात करें तो, पार्क स्ट्रीट, मैदान का इलाका और नेशनल लाइब्रेरी आदि कुछ ऐसी जगहें हैं जिसे लोग भूतिया मानते हैं और वहां जाने से बचते हैं। भूत प्रेत एक ऐसा टॉपिक है जिसपर कुछ लोगों को विश्वास होता है, तो वहीं कुछ लोगों को नहीं होता है। लोगों में इस तरह की मानसिकता सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी ऐसी बहुत सी जगहें हैं जिनकों हॉन्टेड माना जाता है और लोग वहां जाने से डरते हैं।

बंगाल में किस जगह देखा जाता है घोस्ट लाइट (Ghost Lights)

Ghost Lights of West Bengal

आपको बता दें कि, बंगाल में लोगों को घोस्ट लाइट सुंदरवन के जंगल में देखने को मिलता है। सुंदरवन को भारत का एक धरोहर माना जाता है, जिसका आधा हिस्सा भारत के बंगाल में है और आधा बांग्लादेश में। चारों तरफ घने जंगल और नदी से घिरा हुआ सुंदरवन बहुत सी चीजों के लिए मशहूर है। इसमें से एक घोस्ट लाइट भी है, जी हाँ जिस घोस्ट लाइट की हम बात कर रहे हैं वो असल में सुंदरवन के जंगलों और आसपास के नदी में लोगों को दिखाई देता है। इस क्षेत्र में मछली पकड़ने के लिए आने वाले मछुवारों का ऐसा कहना है कि, उन्हें रात के समय जंगल के बीचों बीच एक अजीब सी रोशनी दिखाई देती है जो कुछ देर बाद खुद बा खुद गायब हो जाती है।

यह भी पढ़े

इस विषय में जब वैज्ञानिकों ने रिसर्च करना शुरू किया तो उन्होनें पाया की अक्सर दलदली जगहों पर इस तरह की रोशनी देखी जा सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, सुंदरवन का पूरा इलाका दलदला है। यहाँ जाना ही काफी मुश्किल है लेकिन इसके वाबजूद भी विशेष रूप से मछुवारे मछली मारने के लिए इस जगह पर जाते ही हैं। इस इलाके में जाने वाले मछुवारों का ऐसा मानना है कि, सुंदरवन इलाके में जिस जगह उन्हें ये लाइट दिखाई देती हैं वहां मछुवारों की आत्मा आती है। उनका कहना है कि, अक्सर मछुवारे इस रोशनी का पीछा करते हुए अपना रास्ता भटक जाते हैं और उनकी मौत हो जाती है। कुछ लोगों का इस बारे में ऐसा भी माना है कि, घोस्ट लाइट अक्सर मछुवारों को समुंद्र में रास्ता भी दिखाती है और मछली पकड़ने में उनकी मदद भी करती है।

हालाँकि अब इसकी वास्तविक सच्चाई क्या है इस बारे में जानकारी प्राप्त नहीं है। किसी भी तरह से लोगों को अभी तक घोस्ट लाइट के पीछे की असली वजह मालूम नहीं चल पाई है। कुछ लोग इसे भूत प्रेत से जोड़ कर देखते हैं तो, वैज्ञानिक इसे दलदली इलाकों से निकलने वाले एक ख़ास रोशनी मानते हैं।

Facebook Comments