Python Swallows Beach Towel: आज के दौर में लोगों का सबसे अधिक मनोरंजन सोशल मीडिया के जरिए ही होता है। सोशल मीडिया में बहुत से ऐसे पोस्ट, वीडियो और फोटो आदि वायरल होते हुए दिख जाते हैं, जो लोगों का खूब मनोरंजन करते हैं। कई बार सोशल मीडिया में ऐसी चीजें भी सामने आ जाती हैं, जिन्हें देखकर लोग दांतों तले उंगली दबा लेते हैं। एक बार फिर से सोशल मीडिया में एक ऐसी ही चीज देखने को मिल रही है। एक वीडियो तेजी से वायरल होता हुआ नजर आ रहा है, जिसमें कि एक अजगर के पेट से डॉक्टरों को तौलिए को खींचकर निकालते हुए देखा जा सकता है। खबरों के मुताबिक यह वीडियो ऑस्ट्रेलिया के सिडनी का है। इस वीडियो में एक पशु चिकित्सालय में डॉक्टरों को बड़ी मशक्कत करके एक अजगर के पेट से तौलिया खींचते हुए देखा जा रहा है।

18 साल का था अजगर

Jungle Carpet Python Swallowed Towel Doctors Pulled It Out
6ABC

इस वीडियो को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा बताया गया है कि बीच पर 18 साल का एक अजगर जो कि 3 मीटर लंबा था, वह एक तौलिए को खाने की चीज समझ कर निगल गया था। इसके बाद तो उसकी जान पर बन आई थी। उसे तुरंत एक पशु चिकित्सालय में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। यहां इस अजगर की जान बचाने में डॉक्टरों की ओर से भी कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी गई। डॉक्टरों ने तुरंत अजगर का इलाज करना शुरू कर दिया। किसी तरीके से खींच-खींच कर अजगर के पेट से उन्होंने तौलिए को बाहर निकाल लिया। इस तरीके से अजगर की जान बच गई। डॉक्टरों का कहना है कि अजगर फिलहाल ठीक है और जल्द स्वस्थ भी हो जाएगा।

इन्होंने पोस्ट किया वीडियो

अजगर को इलाज के लिए जिस पशु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था, वहां के डॉक्टर की ओर से इसका एक वीडियो सोशल मीडिया में पोस्ट किया गया है। इसमें डॉक्टर यह बता रहे हैं कि यह अजगर दरअसल तौलिए को बहुत अंदर तक निकल गया था। पेट में बहुत गहराई तक जाकर यह तौलिया फंसा हुआ था। ऐसे में अजगर को बचा पाना इतना भी आसान नहीं था। डॉक्टरों के मुताबिक उन्होंने अजगर के पेट से तौलिए को निकालने के लिए एंडोस्कोप की मदद ली। आखिरकार किसी तरीके से उन्होंने गेस्ट्रोइनटेस्टिनल ट्रैक्ट द्वारा तौलिए को पूरी तरह से अजगर के पेट से बाहर खींच लिया। डॉक्टरों के मुताबिक तौलिया पूरी तरह बाहर आ गया। तब जाकर इस अजगर की जान बच पाई। अन्यथा उसे बचाना बहुत ही कठिन था।

पहले भी सामने आई घटना (Python Swallows Beach Towel)

Jungle Carpet Python Swallowed Towel Doctors Pulled It Out
News18

इस तरह का यह अकेला अजीबोगरीब मामला नहीं रहा है। कुछ समय पहले इंग्लैंड में भी एक ऐसी ही घटना प्रकाश में आई थी। यहां ब्रिस्टस में स्थित वेट्स वेटरनरी अस्पताल में डॉक्टरों की ओर से एक ऐसी मछली के पेट से ट्यूमर निकाल कर उसकी जान बचाई गई थी, जिसका वजन केवल 1 ग्राम का ही था। डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक इसका ऑपरेशन करके इसके पेट से ट्यूमर को बाहर निकाल दिया था और इसकी जान बचा ली थी। इस मछली की सर्जरी किए जाने के बाद यह सर्जरी की जाने वाली दुनिया की सबसे छोटी जीव भी बन गई थी।

यह भी पढ़े

शिमला मिर्च काटा तो अंदर से निकला जिंदा मेढक, डर से हालत हुई पतली (Tiny Frog Inside Capsicum)

कीमत थी केवल 89 रुपये

Jungle Carpet Python Swallowed Towel Doctors Pulled It Out
Global News

मीडिया रिपोर्ट्स में इस मछली के बारे में बताया गया था कि बाजार में इसकी कीमत केवल 89 रुपये ही थी, लेकिन जब इसका ऑपरेशन किया गया था तो इस पर 9000 रुपये खर्च हो गए थे। हालांकि जान बचाने के लिए किसी की कीमत मायने नहीं रखती है। जान की कीमत सबसे बड़ी होती है। जान चाहे किसी जानवर या पक्षी की हो या फिर किसी इंसान की हो, जान हर किसी की कीमती होती है। इसलिए डॉक्टरों ने इस मछली की भी सर्जरी के लिए खूब मेहनत की थी और उसकी सर्जरी करके उसे जीवनदान भी दे दिया था। वैसे, जिस अस्पताल में इस मछली की सर्जरी की गई थी, उसी अस्पताल में इससे पहले मगरमच्छ, सांप, गिरगिट और छिपकली जैसे जीवो का भी ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया गया था औ उनकी जान बचा ली गयी थी।

Facebook Comments