Tihar Jail Mystery in Hindi: किसी जगह पर हिंसा या अपराध होने पर वहां की सरकार इसे रोकने के लिए कई तरह के प्रयास करती है। ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण रोल पुलिस का होता है जो अपराधियों को उनके अपराध के लिए कड़ी सजा देती है और साथ ही सुधरने का मौका भी। अपराध और अपराधी हर जगह होते हैं जिनके लिए जिले स्तर, प्रदेश स्तर तथा राष्ट्रीय स्तर पर पुलिस तथा कारागार की व्यवस्था की गयी है। जब हम देश में मौजूद जेलों की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले दिल्ली में स्थित तिहाड़ जेल का नाम आता है। यह एकमात्र ऐसा जेल है जो हमेशा से ही सुर्खियों में रहा है। इस जेल में कई जाने-माने लोग अपनी सजा काट चुके हैं। दिल्ली के चाणक्यपुरी से करीब 7 किलोमीटर दूर तिहाड़ा गांव में स्थित तिहाड़ जेल दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा जेल परिसर है। यह जेल जिसे क़ैदख़ाना व कारागार कहा जाता है, इसे कई लोग सुधारगृह के नाम से भी संबोधित करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस जेल में एक से बढ़कर एक कुख्यात अपराधी आते हैं लेकिन यह जेल कई अन्य कारणों की वजह से भी चर्चा में रहता है।  

दो कैदी कर चुके हैं फरार होने की कोशिश 

Tihar Jail Mystery in Hindi
astaktimes

वैसे तो तिहाड़ जेल कैदियों के लिए सबसे खतरनाक और महफूज जगह है। सख्त सिक्योरिटी होने की वजह से यहां से किसी के भी फरार होने की कोई आशंका नहीं बचती लेकिन इसके बावजूद तिहाड़ जेल से दो कैदी फरार होने की कोशिश कर चुके हैं, जिसमें से एक कैदी को सफलता मिल गयी और दूसरे को भागने के दौरान पकड़ लिया गया । यह मामला तिहाड़ की जेल नंबर 7 में बंद जावेद और फैजान का है, जिन्होंने इस खतरनाक काम को अंजाम दिया और तकरीबन सफल भी हो गए थे। अब ऐसे में तिहाड़ जेल की साख और सुरक्षा तथा यहां के अधिकारियों पर उंगली उठना लाज़मी है। ऐसा होना भी चाहिए क्योंकि यह सिर्फ अपराधियों की ही बात नहीं है बल्कि यह देश की सुरक्षा की भी बात है।

जेल से आती हैं रहस्यमयी आवाजें [Tihar Jail ka Rahasya]

इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि तिहाड़ जेल से कई बार कुछ ऐसी रहस्यमयी आवाजें सुनने को मिली हैं जिससे वहां पर मौजूद खतरनाक कैदियों को भी डर लगने लगता है। अब आप इस बात से ही अंदाजा लगा लीजिये कि जिस जेल में भिन्न-भिन्न तरह के अपराध करने वाले कैदी बंद हैं, उन्हें कुछ रहस्यमयी आवाज़ों से घबराहट होती है। सिर्फ इतना ही नहीं, दहशत का यह हाल पिछले दिनों तिहाड़ की महिला जेल नंबर-6 में भी काफी ज्यादा बढ़ गया था। वहां मौजूद महिला कैदियों का कहना था कि रात में करीब 2 बजे के आस-पास उनको एक महिला का साया दिखाई देता है। इसके अलावा तेज रोने की आवाज भी सुनाई देती है जो उन्हें सोने नहीं देती। इन सब बातों से वहां की कुछ महिला कैदियों के मन में डर बैठ गया है। कुछ पर तो इसका इतना गहरा असर हुआ है कि रात के दो बजते ही कैदी महिलाएं डरने और चीखने-चिल्लाने लगती हैं। 

जेल नंबर 3 को माना जाता है सबसे खतरनाक 

Tihar Jail
naukriNama

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तिहाड़ जेल के कैंपस में 10 जेल हैं और इन सभी में से जेल नंबर-3 को सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है। इसका खौफ यहां आने वाले कैदियों में इतना ज्यादा है कि यहां कोई भी कैदी रहना ही नहीं चाहता। चूंकि, यह देश की सबसे बड़ी जेल है और यहां पर सजा पाने वाले कैदियों को फांसी भी दी जाती है, ऐसे में यहां के कैदियों को लगता है कि भारतीय संसद पर हमले के मुख्य आरोपी अफजल गुरु का साया यहीं-कहीं आसपास भटकता है। हालांकि, कुछ कैदी इसे केवल मन का वहम मान कर दूसरों को तसल्ली देते हैं, मगर उन सभी कैदियों का क्या जिन्हें रात में अफजल के ख्याल आते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि देश के सबसे खतरनाक माने जाने वाले इस जेल से अक्सर ही कभी मोबाइल तो कभी चाकू या कैंची जैसी चीजें बरबाद होती रहती हैं, जिनका इस्तेमाल कैदी जेल के अंदर ही करते हैं। लेकिन आए दिन घटने वाली इस तरह की घटनाओं को देखने के बाद भी सरकार इस विषय में कोई ठोस कदम नहीं उठाती और ऐसी अफवाहों तथा जेल परिसर के अंदर हो रहे आपराधिक घटनाओं से किनारा कर लेती है। 

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें। 

Facebook Comments