Metro Rules: मेट्रो शहर की जान होती हैं वहां पर चलने वाली मेट्रो। बात करें दिल्ली मेट्रो की तो इसमें हर रोज लाखों लोग सफर करते हैं जिसके साथ उनके समय की बचत तो होती ही है और साथ ही सुरक्षा भी मिलती है। क्योंकि मेट्रो से सफर करने में ट्रैफिक में फंसने का झंझट नहीं होता है और एक तय,कम और सही राशि होती है। इस वजह से मेट्रो हमेशा लोगों से खचाखच भरी होती है। खास तौर से ऑफिस के टाइम पर जिसमें बड़ी ही मुश्किल से बैठने को सीट मिल पाती है।

why you should never sit on metro floor
Image Source: Edtimes

दरअसल, जिन लोगों को सीट नहीं मिलती हैं वो या तो खड़े होकर अपना सफर पूरा करते हैं या फिर मेट्रो की फर्श पर बैठ जाते हैं। लेकिन मेट्रों की फर्श में बैठने की मनाही होती है और ऐसा करने वालों पर जुर्माना लगाया जाता है। कई लोगों के मन में ये सवाल अक्सर आता है कि आखिर नीचे बैठने पर जुर्माना क्यों? उसमें हर्ज ही क्या है, लेकिन इसके पीछे एक बड़ी वजह होती है।

बता दें, मेट्रों में नीचे बैठने से मना करने की वजह होती है सेफ्टी। जी हां, मेट्रो की फर्श पर बैठने की मनाही के पीछे आपकी ही सुरक्षा जुड़ी हुई है। तो चलिए अब आपको बताते हैं कुछ वजहें जिनकी वजह से मेट्रो की फर्श पर नहीं बैठना चाहिए।

इन वजहों से होती है मनाही (Why yo Should Never sit on Metro Floor)

 people sitting on floor
Imae Source:Indiatvnews.com
  1. बता दें कि मेट्रो में बनाया गया प्रत्येक कोच प्रति वर्ग मीटर यानि की 25 लोगों के हिसाब से बनाया जाता है। क्योंकि इससे मेट्रो का बैलेंस सही बना रहता है। जब मेट्रो किसी घुमावदार ट्रैक पर जाती है तो उसमें दिक्कत आ सकती है, क्योंकि उस वक्त मेट्रो की स्पीड भी कम करनी होती है। इस लिहाज से मेट्रो में नीचे बैठना सही नहीं होता है।
  2. जिन लोगों को सीट नहीं मिलती है वो खड़े होकर के सफर तय करते हैं, ऐसे में यदि कुछ लोग नीचे बैठ जाते हैं तो रास्ता अवरूद्ध हो जाता है साथ ही बैठने पर व्यक्ति ज्यादा जगह घेरता है। वहीं यदि व्यक्ति खड़े होकर सफर करता है तो उस जगह में ज्यादा लोग आ सकते हैं।
  3. इसी के साथ नीचे बैठने की वजह से मेट्रों में ओवरलोड होने की भी खतरा रहता है। क्योंकि मेट्रो की हर एक कोच उसकी सीट पर बैठने वाले लोगों की संख्या को ध्यान में रखकर और खड़े होने वाली जगह की संख्या का अनुमान लगाकर बनाया जाता है।
  4. मेट्रो की फर्श पर बैठे व्यक्ति की वजह से मेट्रो में खड़े व्यक्ति को परेशानी हो सकती है।
  5. मेट्रो में चढ़ते और उतरते समय अच्छी खासी भीड़ होती है। जहां कुछ लोगों को उतरना होता है तो वहीं कुछ लोगों को मेट्रों में चढ़ना होता है और यह समय बहुत थोड़ा ही होता है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति नीचे बैठा है तो उसकी वजह से मेट्रों में चढ़ने और उतरने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यह कुछ वजहें हैं जिन्हें ध्यान में रखते हुए मेट्रो आपको नीचे बैठने से मना करती है। ऐसा करने के पीछे की वजह भी हमारी सेफ्टी ही होती है। इन बातों को जानने के बाद अब आप भी मेट्रों द्वारा बनाए गए इस नियम की तारीफ करेंगे और इसी के साथ आपको इस प्रश्न का उत्तर भी मिल गया कि किस वजह से आपको मेट्रो की फर्श पर नहीं बैठना चाहिए।

Facebook Comments