How To Make Beetroot Mask at Home:- बीटरूट जिसे हिंदी में आप चुकुन्दर के नाम से भी जानते हैं। ये शरीर के लिए तो अनेकों तरह से लाभदायक होते ही हैं साथ ही इसका उपयोग स्किन पर करने से भी आपको बहुत से लाभ मिल सकते हैं। बीते दिनों अभिनेत्री अली अवराम ने सोशल मीडिया पर अपनी कुछ फोटो डाली जिसमें उन्होनें अपनी पूरी बॉडी पर बीटरूट मास्क लगा रखा है। इसके बाद से लोगों में स्किन के लिए बीटरूट के फायदे जानने की इच्छा हुई। यहाँ हम आपको विशेष रूप से स्किन के लिए बीटरूट के फायदों के बारे में ही बताने जा रहे हैं। तो आइये जल्दी से जान लेते हैं स्किन के लिए इसके विभिन्न फायदे।

View this post on Instagram

BEETROOT KI DUKAN🤣 For the love of beetroot… Usha’s (my girl at home) idea…Mam pura body mein lagate hai!👀… …So we started with the face and later on said what the heck let’s put it all over!!!🤪🤣 Later on she called me an Alien👽…I like that she’s ‘aware’ lolol👀 ———————————————————————— #home #spa #love #beetroot #foodlover #quarantine #timepass #2020 #elliavrram #yourstruly

A post shared by Elisabet Elli AvrRam (@elliavrram) on


स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है बीटरूट (Benefits of Beetroot)

Benefits of Beetroot for Skin
Pixabay


आपको बता दें कि, चुकुंदर को मिनिरल्स, विटामिन सी और आयरन का पावर हाउस माना जाता है। चूँकि इसमें विटामिन सी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है इसलिए इसे स्किन के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही बीटरूट आपकी त्वचा पर एक प्रभावशाली एंटी-एजिंग तत्व के रूप में काम करता है।

बहरहाल स्किन पर इसका उपयोग करने से आपको फाइन लाइन्स, रिंकल और बेजान त्वचा की समस्या से निजात मिल सकता है। इसके अलावा बीटरूट का उपयोग त्वचा पर करने से त्वचा साफ़ होती है इससे सभी प्रकार की गंदगी बाहर निकल जाती है।

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी वायरल गुणों से भरपूर बीटरूट स्किन में अक्सर होने वाली जलन और मुहांसों की समस्या से भी आपको निजात दिलाते हैं। लिहाजा बीटरूट मास्क का उपयोग आप अपनी स्किन के साथ ही पूरे शरीर पर भी कर सकते हैं।

एक हालिया स्टडी में ये पाया गया है कि, बीटरूट त्वचा में मेलेनिन को कम करने का काम भी करता है। इसके साथ ही ये धूप की अल्ट्रा वायलेट किरणों से भी आपके त्वचा की सुरक्षा करता है।

ऐसे बनाएं बीटरूट फेस मास्क (How To Make Beetroot Mask at Home)

Beetroot Paste
sainsburys

घर पर चुकुंदर का फेस मास्क बनना बेहद आसान है। इसके लिए आपको चाहिए दो चम्मच दही, एक नींबू का रस और एक छोटी कटोरी चुकुंदर का जूस। इन सभी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद त्वचा सहित शरीर के अन्य अंगों पर लगायें और 15 से 20 मिनट के बाद साफ़ पानी से स्नान कर लें। इसके बाद आपको अपनी स्किन पहले से ज्यादा साफ़ और मुलायम लगेगी। बता दें कि, बीटरूट स्किन के लिए एक अच्छे क्लींज़र और मॉइश्चराइजर के रूप में भी काम करता है। बीटरूट के रस आपकी निचली त्वचा को काफी अच्छी तरह से साफ़ करता है। इससे स्किन टाइटनिंग में मदद मिलती है और पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलता है। गर्मियों में बीटरूट मास्क खासतौर से आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है और दाग धब्बों की समस्या से भी निजात दिलाता है। यदि आप बढ़ती उम्र को रोकना चाहते हैं तो बीटरूट से अच्छा नेचुरल प्रोडक्ट और दूसरा नहीं हो सकता है। ये चेहरे पर उम्र से पहले पड़ने वाली झुर्रियों को भी हटाने में मददगार है। आजकल मेट्रो शहरों में प्रदूषण ज्यादा होने की वजह से स्किन का टेक्सचर काफी ख़राब हो जाता है। लेकिन बीटरूट मास्क के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में चमक भी आती है। ये स्किन के लिए एक अच्छे स्किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है।

यह भी पढ़े:-

लिहाजा इस फेस मास्क का उपयोग हर उम्र के लोग कर सकते हैं। स्किन टाइटनिंग से लेकर क्लीन्ज़र और मॉइश्चराइजर रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। चूँकि यह एक नेचुरल चीज है इसलिए इसका आपकी स्किन पर कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा। एक खूबसूरत त्वचा के लिए आप भी घर बैठे इस मास्क को आसानी से बनाकर इस्तेमाल में ला सकते हैं।

Facebook Comments