Black Seed Oil Benefits: अपनी औषधीय गुणों के कारण कलौंजी का तेल कई तरह के उपचारों में काम में आता है। हड्डियों के दर्द में और बालों से संबंधित किसी प्रकार की समस्या का उपचार करने के लिए अधिकतर लोग कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुण कलौंजी के तेल में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। शरीर के अंदर और त्वचा पर सूजन हो जाती है तो उन्हें दूर करने में यह बड़ा मददगार होता है।

दो बेहद प्रभावकारी तत्व थाइमोक्विनोन और थाइमोहाइड्रोक्विनोन इसमें मुख्य रूप से मौजूद होते हैं, जिनकी वजह से यह सेहत से जुड़ी किसी परेशानी को ठीक करने में बड़ा ही प्रभावकारी साबित होता है। दोनों तत्वों में मिलकर सभी प्रकार की बीमारियों से लड़ने और शरीर को स्वस्थ बनाने की क्षमता होती है। साथ ही कलौंजी का तेल हृदय से जुड़ी विभिन्न प्रकार की बीमारियों, ब्लड कैंसर, अस्थमा, लीवर, ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट, फेफड़ों की समस्या, सरविक्स और त्वचा संबंधी रोगों में भी मददगार है। यहां कलौंजी के तेल की खूबियों के बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं।

एक्जिमा में लाभकारी – Black Seed Oil Benefits

black seed oil benefits for skin
Image Source: Zealthy

कुछ लोग एक्जिमा नामक बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। इन लोगों के शरीर की त्वचा पर लाल पैच देखने को मिलते हैं। सूजन आ जाती है। इसमें खुजली होने लगती है। त्वचा बेहद खराब और फटी हुई दिखने लगती है। खुरदरापन त्वचा में नजर आने लगता है। कई लोगों में एक्जिमा की वजह से शरीर पर या चेहरे पर फफोले भी निकल आते हैं। ऐसे में कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। वर्ष 2013 में एक अध्ययन हुआ था, जिसमें पाया गया था कि एक्जिमा से जो लोग पीड़ित हैं, दवाई के साथ यदि वे कलौंजी का तेल भी लगाते हैं, तो उन्हें इस समस्या से बहुत जल्द निजात मिल जाती है।

मुहांसे में भी मददगार

black seed oil benefits for skin
Image Source: Patrika

मुंहासे की समस्या का शिकार भी बहुत से लोग हो जाते हैं। मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय वे करते हैं, मगर इसे ठीक होने में काफी वक्त लग जाता है। कई शोध ऐसे हुए हैं जिनमें बताया गया है कि मुहांसों में कलौंजी के तेल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण राहत पहुंचा सकते हैं। मेडिकल न्यूज़ टुडे के मुताबिक एक अध्ययन में यह पाया गया था कि 58 फीसदी प्रतिभागियों ने मुंहासे के इलाज में कलौंजी के तेल को अच्छा माना था।

वहीं, 35 फीसदी लोग ऐसे थे, जिन्होंने महसूस किया था कि इसके इस्तेमाल से उन्हें मध्यम परिणाम मिले हैं। हालांकि, मुहांसों पर कलौंजी के तेल ने इस अध्ययन के मुताबिक धीरे-धीरे काम किया था। वे लोग जिन्हें हार्मोनल एक्ने की समस्या होती है, विशेषकर युवा हो रहे बच्चों में, उनमें चेहरे पर इसे लगाने से इसका व्यापक लाभ देखने को मिला है।

यह भी पढ़े:

सोराइसिस में भी लाभदायक

black seed oil benefits for skin
Image Source: Huffingtonpost

वर्ष 2012 में एक अध्ययन हुआ था, जिसमें बताया गया था कि कलौंजी के तेल में इंटिप्सोरिअटिक लाभ भी हो सकते हैं। स्किन को यह हाइड्रेट कर सकता है। त्वचा को भी यह नरम बनाए रख सकता है।

Facebook Comments