Anti Ageing Foods In Hindi: लगभग हर इंसान की यह चाहत होती है कि वह हमेशा जवां ही नजर आए। हालांकि आधुनिक जीवनशैली की वजह से कम उम्र में ही लोगों के चेहरे ऐसे हो जाते हैं, जिसकी वजह से कम उम्र में ही वे बूढ़े नजर आने लगते हैं। यहां तक कि लोग मजाक में भी उन्हें बूढ़ा बुलाना शुरू कर देते हैं। बूढ़ा होना तो वैसे कोई शर्म करने वाली बात नहीं है, लेकिन समय से पहले यदि यह किसी को भी सुनना पड़े तो उसे यह बड़ा अजीब लगता है। आपके साथ भी यदि ऐसी समस्या हो रही है तो अपने खानपान पर खास ध्यान देकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें यदि आप खाना शुरू कर दें तो आपकी बढ़ती उम्र थम सी जाएगी।

Anti Ageing Foods In Hindi: आइये जानते है ऐसे आहार जिनके सेवन से आपकी बढ़ती उम्र थम सी जाएगी

1. चुकंदर

Beetroot- Anti Ageing Foods In Hindi
Picture Source:- Pixabay

कई तरीके से चुकंदर को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप या तो चुकंदर का सलाद बना कर खा सकते हैं या फिर जूस के रूप में भी आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। चुकंदर में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। कई वैज्ञानिक अध्ययनों में भी इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि जो लोग चुकंदर का सेवन करते हैं, उनमें उम्र के बढ़ते प्रभाव कम हो जाते हैं।

2. एवोकाडो

Avocado- Anti Ageing Foods In Hindi
Picture Source:- Pixabay

यदि आप एवोकाडो का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं। यदि आप अपने शरीर को बनाना चाह रहे हैं तो आपको एवोकाडो का सेवन तो जरूर करना चाहिए। एंटी एजिंग फूड्स के रूप में इस फल को इस्तेमाल में लाया जाता है। इसकी यह खासियत है कि आपकी त्वचा में कसाव को यह बनाए रखता है। यही नहीं, शरीर की त्वचा को एवोकाडो का सेवन हाइड्रेट भी बनाए रखता है। इससे आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर नहीं दिखता और यह हमेशा जवां नजर आती है।

3. नींबू

Lemon- Anti Ageing Foods In Hindi
Picture Source:- Pixabay

नियमित रूप से नींबू का सेवन यदि आप करते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत से लाभ मिलते हैं। विटामिन सी नींबू में मौजूद होता है, जिसकी वजह से यह एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है। आपके शरीर की त्वचा के साथ आपके चेहरे की त्वचा को भी निखारने में एंटीऑक्सीडेंट मददगार होते हैं। नींबू का सेवन करने से आपकी त्वचा दाग-धब्बों से बची रहती है। इसलिए आपको नियमित रूप से नींबू को अपनी डाइट में शामिल कर ही लेना चाहिए।

4. स्वीट पोटैटो

Sweet Potato- Anti Ageing Foods In Hindi
Picture Source:- Portugalresident

सर्दियों में भले ही स्वीट पोटैटो को अधिक खाते हैं, लेकिन किसी भी मौसम में आप इसका सेवन कर सकते हैं। स्वीट पोटैटो में बीटा कैरोटीन होता है, जो कि उम्र के बढ़ते प्रभाव को कम करने में मददगार होता है। त्वचा में कसाव लाता है। हफ्ते में कम-से-कम दो बार आपको स्वीट पोटैटो का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा हमेशा जवां दिखती रहेगी।

5. ब्लूबेरी

Blueberry- Anti Ageing Foods In Hindi
Image Source – Pixabay

स्मूदी बनाने में सबसे अधिक इस्तेमाल ब्लूबेरी का किया जाता है। उम्र के बढ़ते प्रभाव को जब कम करने की बात आती है तो कई गुना तक यह अपना असर दिखाता है। इस बात को वैज्ञानिक तक स्वीकार कर चुके हैं जो लोग सुबह-शाम ब्लूबेरी का सेवन करते हैं, उनके चेहरे और उनके शरीर पर तो उम्र के बढ़ने का असर दिखता ही नहीं है। इसलिए आपको ब्लूबेरी को जरूर अपने आहार में शामिल कर लेना चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट ब्लूबेरी में भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो कि फ्री रेडिकल डैमेज से आपका बचाव करते हैं।

यह भी पढ़े

6. टमाटर

Tomato- Anti Ageing Foods In Hindi
Picture Source:- Pixabay

विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत टमाटर को माना जाता है। इसमें भी एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं। सूर्य की हानिकारक किरणों से जो आपकी त्वचा को नुकसान होते हैं, उनसे टमाटर आपका बचाव करता है। सलाद, सूप या फिर ड्रिंक के रूप में टमाटर का सेवन आप कर सकते हैं।

Facebook Comments