Health Benefits of Red Fruit and Vegetables: फलों और सब्जियों के रंग अलग-अलग होते हैं, लेकिन इनमें जो रंग मौजूद होते हैं, इन फलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एवं पोषक तत्वों से इनका सीधा-सीधा संबंध होता है। कहने का तात्पर्य यह है कि किसी विशेष रंग के फल या सब्जी में आपको एक खास तरह का एंटीऑक्सीडेंट मिलता है, जो कि आपके शरीर के लिए बड़ा ही लाभकारी होता है। इस लेख में हम आपको लाल रंग के फलों और सब्जियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। प्याज, चुकंदर, अनार, टमाटर, चेरी, सेब, तरबूज, रेड कैबेज, करौंदा, स्ट्रॉबेरी आदि फलों व सब्जियों का रंग लाल होता है। प्राकृतिक लाल रंग लिये हुए जो ये फल और सब्जियां होती हैं, इनके लाल रंग के लिए एंटीऑक्सीडेंट एक विशेष प्रकार का जिम्मेवार होता है, जिसे कि लाइकोपीन के नाम से जानते हैं।

क्या होता है लाइकोपीन? (Health Benefits of Red Fruit and Vegetables)

लाइकोपीन दरअसल एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो कि कई वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक बहुत ही लाभकारी होता है। न केवल इसमें कैंसर को रोकने की क्षमता होती है, बल्कि कई तरह की खतरनाक बीमारियों के खतरे को भी कम करने में यह मददगार होता है। तो चलिए यहां हम आपको लाल रंग के फलों और सब्जियों में मौजूद लाइकोपीन से स्वास्थ्य को मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं।

करता है कई तरह के जानलेवा कैंसर से बचाव

कई वैज्ञानिक शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि कैंसर को रोकने में सबसे प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट में से लाइकोपीन एक है। शरीर में जो कैंसर कोशिकाएं पनपती और बढ़ती हैं, उन्हें यह एंटीऑक्सीडेंट रोकने का काम करता है। शोध बताते हैं कि फेफड़ों के कैंसर, कोलन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और स्किन कैंसर आदि को रोक पाने में लाइकोपीन समर्थ होता है। इसके सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाले परिणाम प्रोस्टेट कैंसर के मामले में देखने को मिले हैं। पुरुषों के अंडकोष में प्रोस्टेट कैंसर होता है। यही कारण है कि लाल रंग के फलों और सब्जियों को पुरुषों को ज्यादा-से-ज्यादा खाने की सलाह डॉक्टर्स देते हैं।

health benefits of red fruits
Stock image

घटाता है दिल की बीमारियों का खतरा

लाल रंग के फलों और सब्जियों में जो लाइकोपीन मौजूद होता है, वह दरअसल दिल की सेहत को भी उत्तम बनाए रखने में बड़ा ही मददगार होता है। लाइकोपीन यदि आपके शरीर में पहुंचता है, तो इससे न केवल ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है, बल्कि शरीर के बैड कोलेस्ट्रोल को भी यह कम कर देता है। जब ये दोनों चीजें आपके शरीर में सही रहती हैं तो इससे दिल की बीमारियां आपके शरीर में पनप नहीं पाती हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मिलती है मदद

health benefits
Finedining Lovers

कोरोना महामारी के इस दौर में इम्यूनिटी की चर्चा ज्यादा हो रही है, क्योंकि ऐसा कहा जा रहा है कि मजबूत इम्यूनिटी वाले कोरोना से ज्यादा प्रभावित नहीं हो रहे। ऐसे में आपको बता दें कि लाल रंग के फलों और सब्जियों में जो लाइकोपीन मौजूद होता है, वह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मददगार होता है। विटामिन सी भी लाइकोपीन के साथ लाल रंग के फलों और सब्जियों में मौजूद होती है। ऐसे में इनके सेवन से आप जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं। फ्लू, सांसों के संक्रमण और कॉमन कोल्ड जैसी बीमारियों से इनसे आपका बचाव होता है।

मजबूत रहती है पाचन क्रिया

लाल रंग के फलों और सब्जियों में मौजूद सॉल्युबल फाइबर के साथ नेचुरल वाटर शरीर में डिहाइड्रेशन को रोककर पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखता है और आपके शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ स्वस्थ व फिट भी रखता है।

जोड़ों के लिए लाभकारी होते हैं लाल फल

लाल फलों में मौजूद लाइकोपीन में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होने की वजह से जोड़ों के सूजन और दर्द को कम करने में यह सहायक होता है। इसलिए लाल रंग के फल और सब्जियों का सेवन करने से लंबी उम्र तक आपके जोड़ स्वस्थ रहते हैं।

Facebook Comments