Banana Hair Pack At Home: सुंदरता बढ़ाने में बालों का भी योगदान अहम होता है, लेकिन कई बार बाल इतने रफी दिखने लगते हैं कि समझ ही नहीं आता कि किस तरीके से बालों को सिल्की बनाया जाए। यदि केले से बने हेयर पैक का इस्तेमाल आप अपने बालों में करती हैं तो इससे बालों को नया टेक्सचर मिलता है। इसकी थिकनेस बढ़ती है। साथ में इसकी चमक में भी इजाफा होता है। केले से बने होममेड हेयर पैक को यदि आप अपने बालों में लगाती हैं तो ये केवल लाभ पहुंचाते हैं, क्योंकि इनमें केमिकल तत्व नहीं होते हैं। बालों को इससे किसी भी तरह का नुकसान पहुंचने की आशंका नहीं रहती है।

Banana Hair Pack At Home: बालों के लिए है इतना फायदेमंद

Banana Hair Pack At Home For Silky Hair
PoPoxo

सिलिका नामक खनिज की मौजूदगी केले में होती है। यह खनिज तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। शरीर में कोलेजन को संश्लेषित करने का काम सिलिका ही करता है। इससे बाल घने होते हैं। साथ में बालों की मजबूती भी यह बढ़ाता है। सिलिका में एंटीमाइक्रोबियल्स गुण होते हैं, जिससे शरीर में खुजली की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही यदि डैंड्रफ की समस्या बालों में हो गई है तो सिलिका उसे भी दूर करने में अपना योगदान देता है।

केले और अंडे का पैक

Banana Hair Pack At Home In Hindi
ABP News

केला और अंडा से हेयर पैक तैयार करने के लिए आपको दो केले, एक अंडा, एक चम्मच नारियल तेल और तीन चम्मच शहद की आवश्यकता पड़ेगी। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको केले को मैश कर लेना है। फिर जूस वाली छलनी से इसे छान लेना है। इससे इसके रेशे अलग हो जाएंगे। इसके बाद आपको केला, नारियल तेल, शहद और अंडा इन सभी तत्वों को एक कटोरे में लेकर मिला देना है। बालों में इसे आपको लगाना है। लगाने के बाद शॉवर कैप से अपने बालों को ढक लीजिए। इसके बाद बालों को धो लेना है। इससे आपके बाल मजबूत और घने बनते हैं।

Banana Hair Pack – केला और सरसों के तेल का पैक

Banana Hair Pack At Home For Silky Hair
PoPoxo

इस हेयर पैक(Banana Hair Pack At Home) को तैयार करने के लिए आपको एक केला और एक बड़ा चम्मच सरसों के तेल की जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको केले को मैश कर लेना है। सरसों के तेल की कुछ बूंदें इसमें डालनी हैं। फिर इसे आपको अच्छी तरह से लगाना है। शैंपू से आधे घंटे के बाद इसे धो लेना है। इस बात का ध्यान आप जरूर रखें कि सरसों के तेल का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना है, क्योंकि यह गाढ़ा होता है। इसे निकालने में आपको काफी समय भी देना पड़ सकता है। लाभ इससे यह मिलता है कि बालों का रूखापन दूर हो जाता है और इसकी चमक में बढ़ोतरी होती है।

यह भी पढ़े:

केला और शहद का पैक

Banana Hair Pack- Hair Care Tips
The Indian Wire

इसे तैयार करने के लिए आपको दो केले(Banana Hair Pack At Home) को मैश करके एक मोटी छलनी से छानने के बाद इसमें 2 चम्मच शहद मिला देना है। बालों और स्कैल्प पर इसे लगाकर आधा घंटा छोड़कर बालों को ठीक से धो लेना है। बालों को इससे पोषण मिलता है और इनका झड़ना कम हो जाता है।

Facebook Comments