Tips For Hair Color: हेयर कलर के साथ हेयर डाइज का इस्तेमाल अक्सर ट्रेंडी लुक पाने के लिए आप करती हैं। बाजार में भी बहुत सारे विकल्प इसके मिल जाते हैं। ऐसे में इनके बारे में सही जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। डाइज बालों की सतह के अंदर चली जाती है, जबकि बालों के ऊपर ही हेयर कलर रह जाते हैं और केवल उन्हें बाहर से ही रंगते हैं। यहां हम आपको डाइज के प्रकार के साथ बालों के लिए कुछ मास्क की भी जानकारी दे रहे हैं।

परमानेंट हेयर डाइज के साइड इफेक्ट्स (Tips For Hair Colouring)

Tips For Hair Colouring
RapidLeaks

एक बार यदि आपने इसे लगा दिया तो उसके बाद यह छूटती ही नहीं है। इसमें न केवल अमोनिया और हाइड्रोजन जैसे घातक रसायन मौजूद होते हैं, बल्कि पैराबेंस और सल्फेट की भी इसमें मौजूदगी होती है। इसकी वजह से किडनी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचने का अंदेशा तो बना ही रहता है, साथ में नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर, यूरिनरी ब्लड कैंसर एवं गंभीर एलर्जी का भी शिकार आप हो सकती हैं। वैसे इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर लोग अब जागरूक होने लगे हैं और यही वजह है कि इनमें रसायनों की मात्रा कंपनियों ने कम करना शुरू कर दिया है और हर्बल साइन या फिर अमोनिया फ्री और नेचुरल मैच जैसे नामों से इन्हें बेचना शुरू कर दिया है।

जो महिलाएं गर्भवती हैं या जो हाल-फिलहाल ही मां बनी हैं और अस्थमा व एग्जिमा जैसी बीमारी से जो पीड़ित हैं उन्हें तो परमानेंट हेयर डाई का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। साथ ही किडनी की समस्या जिन्हें है, उन्हें भी इससे दूर ही रहना चाहिए।

गहरा करती है सेमी परमानेंट

Tips For Hair Colouring At Home
Womansday

अमोनिया की इसमें मौजूदगी नहीं होती है। इसके अलावा हाइड्रोजन पराक्साइड के साथ अन्य रसायन भी इसमें बहुत ही कम मात्रा में होते हैं। ऐसे में बालों की ऊपरी सतह को ही सेमी परमानेंट हेयर डाई केवल रंगती है। तीन से चार हफ्तों में इसका रंग फीका पड़ना शुरू हो जाता है। यदि आपको बालों का रंग केवल गहरा करना है तो इसे आप प्रयोग में ला सकती हैं।

विशेष अवसरों के लिए टेम्पररी

Tips For Coloured Hair Spray
MIKE KEMP/GETTY

यदि आप किसी पार्टी या फिर किसी खास मौके पर जा रहे हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। एक-दो बार आप शैंपू से बालों को धोएंगी तो यह निकल जाती है। स्प्रे और जेल से लेकर फोम, हेयर वॉश और हेयर शैंपू तक के रूप में ये बाजार में मिल जाती हैं। बालों को ये चमकदार भी बनाती हैं।

यह भी पढ़े

मास्क से बनी रहती है बालों की सेहत (Tips For Hair Color)

Tips For Coloured Hair
Garnierusa

किसी भी तरह के डाई का इस्तेमाल करने पर बालों को तो नुकसान पहुंचने का अंदेशा बना ही रहता है। ऐसे में यदि बालों की सेहत बनाये रखनी है, तो कुछ मास्क का प्रयोग आप कर सकती हैं।

हनी-बनाना मास्क (Honey Banana Mask)

Tips For Coloured Hair
Pinterest

इसके लिए आपको एक अधिक पका हुआ केला लेकर उसे हाथ से पीस लेना है और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लेना है। बालों पर इसे लगाकर आपको 30 मिनट के लिए छोड़ना है और फिर बालों को धो लेना है।

कैरट-हनी मास्क (Carrot Honey Mask)

Tips For Coloured Hair
Acneskinsite

इसके लिए आपको मध्यम आकार के तीन गाजर लेकर उनका पेस्ट बना लेना है और इसमें थोड़ी दही के साथ दो चम्मच शहद मिला देना है। इसे आपको साफ एवं गीले बालों पर लगाना है और इस तरह से मसाज करना है कि खोपड़ी की खाल तक यह पहुंच जाए। दो मिनट बाद आपको इसे धो लेना है। इसके बाद एक बार और बालों को आपको धोना है।

मेयोनेज़ हेयर मास्क (Mayonnaise Hair Mask)

Tips For Hair Color
Naturallycurly

मेयोनेज़ को आपको साफ और गीले बालों में लगाना है। इसके बाद 20 मिनट के लिए आपको अपने बालों को प्लास्टिक कैप से ढक लेना है। यदि आप चाहती हैं कि इसका असर अधिक हो तो इसे थोड़ी गर्माहट आप दे सकती हैं। इसके बाद बालों को तब तक धोना है, जब तक पूरी तरह से यह निकल नहीं जाता है।

Facebook Comments