Beauty Tips: आप यदि उन लड़कियों में से एक हैं, जिनकी उम्र इस वक्त 20 वर्ष के आसपास है तो आपको इस दौरान अपनी स्किन का विशेष तौर पर ख्याल रखना चाहिए। इस दौरान यदि आप अपनी स्किन को लेकर रिस्क लेती हैं तो आगे चलकर आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है, क्योंकि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे आपकी स्किन की ग्लो कम होने लगती है। यदि अभी से ही टीनएज लड़कियां अपनी स्किन पर ध्यान देना शुरू कर देती हैं तो आगे चलकर उन्हें परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। यहां हम विशेष रूप से उन लड़कियों के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी उम्र 20 वर्ष के आसपास की है। यदि गंभीरतापूर्वक वे इन्हें फॉलो करेंगे तो उनकी स्किन हमेशा चमकती रहेगी।

लगाते रहें सनस्क्रीन – Beauty Tips

beauty tips for 20 years girl
Image Source: Navbharattimes

जब भी आप घर से बाहर निकल रही हैं तो उससे पहले अपने चेहरे और गर्दन के साथ अपने हाथों पर आप सनस्क्रीन जरूर लगा लें। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी स्किन टोन के मुताबिक ही सनस्क्रीन खरीदें। सनस्क्रीन नियमित रूप से लगाने से आपकी त्वचा का धूप से बचाव होगा औरसनटैनिंग के भी आप शकार नहीं होगे।

न छेड़ें मुहांसों को

beauty tips for 20 years girl
Image Source: Navbharattimes

इस उम्र में आपके चेहरे पर यदि एक्ने और मुंहासे निकल आते हैं तो इन्हें छूने से आपको बचना चाहिए। नहीं तो आपके चेहरे पर बड़े-बड़े दाग-धब्बे बन जाते हैं। एक्ने को आप क्लींजर से या फिर घरेलू तरीके से तैयार फेस मास्क से दूर कर सकती हैं।

Beauty Tips – ज्यादा मेकअप न लगाएं

beauty tips for 20 years girl
Image Source: Navbharattimes

बहुत अधिक मेकअप यदि आप करती हैं तो त्वचा पर इसका बुरा असर पड़ता है। जब आपकी उम्र 20 वर्ष के आसपास की है, तो चेहरे पर आपको लाइट मेकअप ही करना चाहिए। चेहरे को यदि आप दाग-धब्बों से बचाए रखना चाहते हैं तो आपके लिए लाइटवेट कंसीलर ही सबसे बेस्ट होगा।

सोने से पहले हटा लें मेकअप

beauty tips for 20 years girl
Image Source: Navbharattimes

सोने से पहले आपको अपने चेहरे से मेकअप को जरूर उतार देना चाहिए। यदि आप मेकअप के साथ ही सो जाती हैं तो ऐसे में आपकी स्किन मुहांसों और झाइयों से भर जाएगी। जब भी आप बाहर से घर लौटती हैं तो micellar water से आपको अपने मेकअप को साफ कर देना चाहिए। नारियल और ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल आप अपने मेकअप को साफ करने के लिए कर सकती हैं। प्राकृतिक तरीके से ये आपके मेकअप को साफ करते हैं और आपकी त्वचा को इनसे किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है।

यह भी पढ़े:

न भूलें स्क्रब करना

beauty tips for 20 years girl
Image Source: Navbharattimes

चेहरे से डेड स्किन को हटाते रहना बहुत ही जरूरी है। चेहरे पर आपकी डैड स्किन जमा हो जाती है तो इसकी वजह से आपके चेहरे की चमक गुल होने लगती है। ऐसे में चेहरा आपका ग्लो नहीं करता है। इसके लिए डेड स्किन को हटाते रहना बहुत ही जरूरी है। अपने चेहरे को आपको हफ्ते में एक या दो दिन स्क्रब जरूर कर लेना चाहिए। नियमित रूप से स्क्रब न किया जाए तो चेहरे पर गंदगी, तेल और मुंहासे भर जाते हैं।

Facebook Comments