Mushroom Benefits: शरीर को यदि संतुलित आहार मिलता रहे, पोषक तत्वों से परिपूर्ण खाद्य सामग्री का सेवन आप करते रहें तो इससे किसी भी तरह की बीमारियां आपके शरीर को अपना शिकार नहीं बनाती हैं। पौष्टिक चीजों का सेवन करने से आपकी त्वचा पर भी इसका बढ़िया असर देखने को मिलता है। शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा भी स्वस्थ बनी रहती है। पोषक तत्व से जो चीजें परिपूर्ण होती हैं और जिन्हें हमें अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहिए, मशरूम भी उन्हीं में से एक है। मशरूम की खासियत है कि इसमें विटामिन बी तो होते ही हैं, साथ में कॉपर, सेलेनियम और पोटैशियम जैसे खनिज पदार्थ भी होते हैं, जो कि न केवल सेहत के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी बड़े ही लाभदायक होते हैं।

इनसे करते हैं बचाव – Mushroom Benefits

mushroom benefits for glowing skin
Image Source: Navbharattimes

मशरूम में जो खनिज पदार्थों की मौजूदगी होती है, उनकी वजह से त्वचा की रंगत में निखार तो आता ही है, साथ में समय से पहले जो उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आते हैं, उन्हें भी यह रोकता है। इसके अलावा एक्ने की समस्या को भी यह दूर कर देता है। एक्ने और एक्जिमा का इलाज करने वाले सूजन रोधी गुणों की मशरूम में मौजूदगी होती है। इसमें जो एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, वे त्वचा का झुर्रियों से बचाव करते हैं।

1. त्वचा को रखता है हाइड्रेट

त्वचा में निखार दिखने के लिए और त्वचा के जवां नजर आने के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि त्वचा हाइड्रेट रहे। मशरूम में पॉलिसैचेराइड की मौजूदगी होती है, जिसकी वजह से त्वचा हाइड्रेट रहती है। इससे त्वचा न केवल नरम बनती है, बल्कि यह बेहद मुलायम भी नजर आती है, जिससे हर किसी की नजरें आपकी त्वचा पर टिक जाती हैं।

2. एक्ने का उपचार – Mushroom Benefits

mushroom benefits for glowing skin
Image Source: Navbharattimes

एक्ने की समस्या के शिकार यदि आप हो गए हैं तो मशरूम आपके लिए बड़ा ही फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन D की मौजूदगी होती है, जिसकी वजह से एक्ने को दूर करने वाले गुण इसमें पाए जाते हैं। यही कारण है कि मशरूम के अर्क का प्रयोग कई स्किन केयर उत्पादों में भी किया जाता है। एक्ने और मुहासों को हटाने में ये सक्षम होते हैं।

3. समय से पहले एजिंग से करता है बचाव

mushroom benefits for glowing skin
Image Source: Navbharattimes

कोजिक एसिड मशरूम में पाए जाते हैं, जिसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं। कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स जैसे कि क्रीम, लोशन और सीरम आदि में इसका इस्तेमाल एजिंग के लक्षणों पर रोक लगाने और एज स्पॉट घटाने के साथ धूप के कारण त्वचा को हुए नुकसान को घटाने के लिए किया जाता है। मशरूम का सेवन करने से त्वचा स्वस्थ तो रहती ही है, साथ में त्वचा में चमक भी आ जाती है।

यह भी पढ़े:

4. त्वचा को करें एक्सफोलिएट

mushroom benefits for glowing skin
Image Source: Navbharattimes

कई प्रजातियां मशरूम की ऐसी भी होती हैं, जो त्वचा पर जमी हुई मृत कोशिकाओं को हटाने की क्षमता रखती हैं। मशरुम के रस और ब्राउन शुगर को आपको इसके लिए मिलाकर स्क्रब तैयार कर लेना है और हफ्ते में दो बार लगाना है। इससे स्किन एक्सफोलिएट करने में सहायता मिलती है।

Facebook Comments