Natural ways to lighten dark lips in hindi: इंसान के व्यक्तित्व में उसकी मुस्कान का अहम योगदान होता है। एक मुस्कान से ही आप बड़ी से बड़ी जंग जीत सकते हैं। हमारी मुस्कान को और ज्यादा खूबसूरत बनाने में होठों का विशेष योगदान होता है। कई बार होठों के कालेपन के कारण आप सहज नहीं हो पाते। तो हम आपको होठों के कालेपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग कर आप और भी खूबसूरत लग सकती हैं।

Natural ways to lighten dark lips in hindi – ग्लिसरीन

Natural ways to lighten dark lips in hindi
Image Source: Myupchar

ग्लिसरीन तो हर घर में होता है। यदि आप इस को रुई में लगाकर रात को सोने से पहले अपने होठों में लगाएं और उसे सुबह धो लें, तो इससे आपके होठों का कालापन आसानी से दूर हो सकता है। ग्लिसरीन में त्वचा को माॅइश्चर बनाए रखने का गुण होता है, इसी वजह से कालापन दूर होता है।

गुलाब जल

Natural ways to lighten dark lips in hindi
Image Source: Punjabkesari

गुलाब जल का उपयोग करने से भी होठों का कालापन दूर हो सकता है और एक नया निखार आ सकता है। गुलाब जल में एंटी एजिंग गुण होता है जिसकी वजह से ही आप अपने होठों को खूबसूरत बना सकते हैं।

Natural ways to lighten dark lips in hindi – शहद और नींबू का मिश्रण

tips for remove blackness of lips
Image Source: India

यदि आप नींबू के रस में शहद मिलाकर होठों पर लगाएं और इस मिश्रण को 1 घंटे तक लगाए रखने के बाद नरम कपड़े से पोछ लें तो इससे बहुत ज्यादा फायदा होता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिसकी वजह से होंठ के कालेपन को दूर करना आसान होता है।

खीरे का जूस

tips for remove blackness of lips
Image Source: Youngisthan

खीरा गर्मियों में बहुतायत से उपयोग किया जाता है। इसमें विटामिन ए है, जो होठों के कालेपन को दूर करने में सहायक है। इसके लिए आप खीरे का रस निकालकर उसे रख दें या फ्रिज में रख सकते हैं जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो उसे रुई की मदद से होंठों पर लगाएं इससे जल्द ही होठों का कालापन दूर हो जाता है।

नारियल का तेल

tips for remove blackness of lips
Image Source: Webdunia

हम सभी को नारियल का तेल बालों में लगाना पसंद होता है। लेकिन इसका उपयोग होठ के कालेपन को दूर करने में भी किया जा सकता है। नारियल तेल से होठों के कालेपन को दूर किया जा सकता है।

आलू

Natural ways to lighten dark lips in hindi -  Nimbu (lemon)
Image Source: Youngisthan

आलू में पोटेशियम के अलावा विटामिन सी पाया जाता है इसलिए अगर आप कच्चे आलू को होठों में घीसे तो कालेपन को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसे आप दिन में दो बार करके जल्दी फायदा पा सकते हैं।

एलोवेरा

Natural ways to lighten dark lips in hindi- Aloe vera
Image Source: Patrika

एलोवेरा को गुणों की खान कहा जाता है। एलोवेरा में फ्लेवोनाइड होते हैं, जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं। यही वजह है कि एलोवेरा होठों के कालेपन को दूर कर पाने में सहायक होता है।

सेब का सिरका

tips for remove blackness of lips
Image Source: AajTak

सेब के सिरके के उपयोग से भी होठों के कालेपन को दूर किया जा सकता है। इसे पानी में मिलाकर 10-15 मिनट के लिए होठों पर लगा ले। उसके बाद गर्म पानी से धो लें। इससे बहुत ही जल्दी फायदा होगा और होंठ का कालापन भी दूर हो जाएगा।

जैतून का तेल

Natural ways to lighten dark lips in hindi
Image Source: Stylecraze

जैतून का तेल बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसका उपयोग होंठ के कालेपन को दूर करने में भी किया जा सकता है। अगर आप जैतून के तेल को रात को सोने से पहले अपने होंठों पर लगाएं और उसके बाद सुबह इसको धो दें तो होठों की रंगत में निखार आता है तथा कालापन अपने आप ही खत्म होने लगता है।

यह भी पढ़े:

बादाम का तेल

tips for remove blackness of lips
Image Source: AajTak

होठों पर बदाम का तेल लगाना भी फायदेमंद माना गया है। इससे भी आप अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

Facebook Comments