Benefits Of Mehandi Oil:- भारतीय परंपराओं का मेहंदी एक अभिन्न हिस्सा है। इसे आप भारतीय परंपरा की पहचान तक कह सकते हैं। चाहे घर में कोई पार्टी हो या शादी या फिर कोई तीज-त्योहार, मेहंदी के रंग के बिना ये सभी अधूरे ही रहते हैं। महिलाओं के 16 श्रृंगार में से भी मेहंदी एक है। यही वजह है कि हर उत्सव में अपने हाथों में महिलाएं मेहंदी जरूर रचाती हैं।

झाड़ियां मेहंदी की कांटेदार होती हैं। मेहंदी के पत्तों को पीसकर मेहंदी तैयार की जाती है। मेहंदी में टरपीन अधिक मात्रा में मौजूद होता है, जिसकी वजह से मेहंदी का रंग लाल होता है। मेहंदी से बालों में चमक आती है। यह बालों को स्वस्थ बनाए रखता है। मेहंदी के तेल (Mehandi Oil) के इसके अलावा भी अन्य कई लाभ हैं।

क्या होता है मेहंदी का तेल? (Mehandi Oil)

Benefits of Mehandi oil
Image Source (Thebridalbox)

मेहंदी का तेल गुणों की खान है। टी ट्री, रावेन्सारा और केजपुट से यह मिलता है। टरपीन इसमें बड़ी मात्रा में मौजूद होता है। मेहंदी के पौधे इसे खुद से पैदा करते हैं। इसी से मेहंदी का रंग गहरा होता है। मेहंदी पाउडर में यदि आप मेहंदी के तेल की कुछ बूंदें भी मिला देते हैं तो इससे मेहंदी का रंग एकदम चटख हो जाता है।

मेहंदी तेल के फायदे (Benefits Of Mehandi Oil)

1. मिलता है गहरा रंग

Mehandi Oil benefits
Image Source (india.com)

टरपीन मेहंदी के तेल में मौजूद तो होता ही है, लेकिन विशेष तौर पर इसमें मोनो टरपीन अल्कोहल पाया जाता है। इसकी मात्रा इसमें ज्यादा होती है। इसी की वजह से जब मेहंदी सूख जाती है तो यह गहरे रंग की हो जाती है। मेहंदी की डिजाइन और टैटू का रंग इसी टरपीन की वजह से देखने में खूबसूरत नजर आते हैं।

2. दूर होता है तनाव

Mehandi oil uses
Image Source (coveteur.com)

मेहंदी के तेल की एक बड़ी खासियत यह है कि यह आपके तनाव को भी दूर करने का काम करता है। अरोमाथेरेपी में बड़े पैमाने पर मेहंदी के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप तनाव का शिकार हो गए हैं या डिप्रेशन आपको महसूस हो रहा है तो मेहंदी के तेल को आपको सूंघ लेना चाहिए। इसकी खुशबू से तनाव आपका पूरी तरीके से दूर हो जाता है। साथ ही मेहंदी के तेल की खुशबू से आपका मूड भी बेहतर बनता है।

3. करता है त्वचा को मॉश्चराइज (Mehandi Oil for moisturization)

Mehandi Oil for Moisturization
Image Source (globalnews.ca)

आपकी त्वचा को फटने से भी मेहंदी का तेल बचा लेता है। सर्दी के दिनों में लोशन या फिर क्रीम में यदि आप मेहंदी का तेल मिलाकर लगाते हैं तो त्वचा इससे आपकी बेहद कोमल और मुलायम हो जाती है। नहाने के पानी में यदि आप मेहंदी का तेल मिलाकर नहाते हैं तो शरीर की सारी थकान इससे निकल जाती है।

4. त्वचा की समस्याओं से दिलाता है निजात

benefit of mehandi oil
Image Source (abcnews.go.com)

मेहंदी का तेल यदि आप अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो इससे कई फायदे मिलते हैं। सर्दी के दिनों में मेहंदी का तेल लगाने से ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाती है। खुजली की समस्या में भी इससे आराम मिलता है। स्कैल्प में मेहंदी का तेल यदि आप लगाते हैं तो इससे आपको ठंडक मिलती है।

5. ऐसे इस्तेमाल में लाएं मेहंदी का तेल (Mehandi Oil)

मेहंदी का तेल यदि आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको 10 ग्राम मेहंदी पाउडर लेना है और इसमें 1 से 3 एमएल मेहंदी का तेल मिला देना है। इससे ज्यादा तेल की मात्रा नहीं होनी चाहिए। हालांकि, यदि आप गर्भवती हैं तो मेहंदी के तेल का इस्तेमाल आपको नहीं करना चाहिए, क्योंकि बच्चे के लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है। इसके लिए डॉक्टर से परामर्श आपको ले लेना चाहिए। मेहंदी के तेल का इस्तेमाल यदि आप कर रहे हैं तो पहले पैच टेस्ट कर लेना उचित होगा। इससे आपको यह पता चल पाएगा कि आपको मेहंदी के तेल से एलर्जी है या नहीं।

यह भी पढ़े

मेहंदी का तेल इस तरीके से आपकी त्वचा के साथ आपके बालों के लिए भी और तनाव व सिर दर्द आदि में भी लाभदायक है।

Facebook Comments