Almond and Aloe Vera Gel: सुंदर दिखने के लिए महिलाएं मेकअप करती हैं। मेकअप करना इसलिए भी जरूरी माना जाता है, ताकि रंग-रूप सही तरीके से निखरे। मेकअप करने के लिए महिलाओं द्वारा कई तरीके अपनाए जाते हैं। बाजार में मेकअप के लिए ढेरों उत्पाद मौजूद हैं। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि बाजार में जो मेकअप के उत्पाद मिलते हैं, उनमें से कई के काफी नुकसान भी होते हैं, क्योंकि इनमें रसायनों का प्रयोग किया जाता है। सेहत की दृष्टि से ये अच्छे नहीं माने जाते हैं। ऐसे में घर में भी मेकअप उत्पाद तैयार किए जा सकते हैं। बादाम और इसके तेल का इस्तेमाल करके काजल और मॉश्चराइजर दोनों को बहुत ही कम समय में आप आसानी से घर में ही तैयार कर सकती हैं। आपकी सुंदरता को बढ़ाने में इन दोनों की ही भूमिका बेहद खास रहती है।

मॉश्चराइजर बनाने के लिए जरूरी सामान – Almond and Aloe Vera Gel

moisturizer kajal Almond and aloe vera gel for beauty
Image Source: Bhaskar

घर पर यदि आप मॉइश्चराइजर तैयार कर रही हैं तो इसके लिए आपको कुछ सामान की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले तो आपको एलोवेरा जेल की आवश्यकता होती है। एलोवेरा जो कि प्रकृति का लोगों के लिए एक वरदान है, इस एलोवेरा जेल को आपको चार छोटा चम्मच लेना है। इसके अलावा दो छोटा चम्मच बादाम के तेल की और दो छोटा चम्मच नारियल के तेल की आवश्यकता भी आपको घर पर ही मॉइश्चराइजर तैयार करने के लिए पड़ेगी।

कैसे तैयार करें घर पर मॉश्चराइजर?

आपने जो चार छोटा चम्मच एलोवेरा जेल लिया है, साथ ही जो दो-दो छोटा चम्मच बादाम तेल और नारियल का तेल आपने लिया है, इन सभी को एक बर्तन में मिला देना है। नारियल तेल कई बार जमा हुआ रहता है। ऐसे में आपको नारियल तेल को पहले पिघला लेना है। उसके बाद इसे इस्तेमाल में लाना है। जब आप इन सभी को मिलाकर मॉइश्चराइजर तैयार कर रही हैं तो इस दौरान जरूरत के हिसाब से आप इसकी मात्रा को बढ़ा भी सकते हैं और घटा भी सकते हैं। मॉश्चराइजर यदि आपने अधिक मात्रा में तैयार कर लिया है तो फिर आपको इसे किसी ठंडी छायादार जगह पर रख देना चाहिए। इससे ये सुरक्षित रहते हैं। लंबे अरसे तक आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

काजल बनाने के लिए जरूरी सामान

moisturizer kajal Almond and aloe vera gel for beauty
Image Source: Bhaskar

घर पर यदि आप काजल बनाने जा रही हैं तो आपको इसके लिए दो चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। दो चम्मच चंदन पाउडर आपको ले लेना है और तीन से चार चम्मच बादाम की जरूरत आपको पड़ेगी।

यह भी पढ़े:

घर पर ऐसे तैयार करें काजल

आपको सबसे पहले चंदन पाउडर लेना है और उसमें पानी मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लेना है। घी का दीया अब आपको जलाना है और फॉर्क की सहायता से बादाम को इसमें भून देना है। तब तक बादाम को भूनना है, जब तक यह काला नहीं हो जाता है। इसका पाउडर फिर बना लेना है। चंदन के पेस्ट में इसे मिलाकर एक डिब्बे में बंद करके रख लेना है। जब भी इस काजल को लगाना हो तो उंगली में पहले घी जरूर आपको लगा लेना है।

Facebook Comments