Benefits Of Serum: यदि आप अपनी त्वचा के साथ बालों में भी चमक लाना चाहते हैं तो इसके लिए सीरम एक बहुत ही अच्छा विकल्प आपके लिए साबित हो सकता है। आखिर सीरम किस तरीके से उपयोगी होता है और यह चमकदार बाल और दमकती त्वचा लाने में मददगार होता है, इसके बारे में यहां हम आपको विस्तार से बताएंगे। वैसे तो सौंदर्य उत्पादों की बाजार में कमी नहीं है, लेकिन सीरम इनमें से सबसे बेहतरीन उत्पादों में से एक माना जाता है। ना केवल यह बालों और आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है, बल्कि यह इनकी गुणवत्ता को भी बढ़ा देता है।

बालों के लिए सीरम के फायदे (Benefits Of Serum For Hair)

Benefits Of Serum For Hair
Lorealparisusa

जब भी आप किसी हेयर उपकरण जैसे कि ड्रायर या कर्लर का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि उससे पहले आप अपने बालों में हेयर सीरम जरूर लगा लें। इससे बालों के डैमेज होने की आशंका कम हो जाती है। सीरम की खासियत यह है कि यह आपके बालों को बेहद गहराई में पहुंचकर पोषण प्रदान करने का काम करता है। बालों के लिए सीरम पूरी तरीके से एक रक्षा कवच के रूप में ही काम करता है। यही नहीं, बालों में यह नमी को भी वापस लाने में मददगार होता है।

यदि आपके बाल टूट रहे हैं, झड़ रहे हैं और उलझ रहे हैं तो सीरम के इस्तेमाल से आप अपने बालों को न केवल टूटने और झड़ने से बचा सकती हैं, बल्कि बालों के उलझने की समस्या भी हेयर सीरम के इस्तेमाल से दूर हो जाती है। हेयर सीरम में दरअसल सिलिकॉन का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इसे बालों में लगाने से बालों में एक अलग ही तरह की चमक देखने को मिलने लगती है। बालों में यदि नमी रह जाए तो उसकी वजह से वे डैमेज होने शुरू हो जाते हैं, ऐसे में यदि आप बालों में सीरम का इस्तेमाल करती हैं तो इससे बालों की नमी के साथ गर्मी भी दूर होती है और बालों की रक्षा हो पाती है।

त्वचा के लिए सीरम के फायदे (Benefits Of Serum For Face)

Benefits Of Serum For Face
Femina

विटामिन सी के साथ कोलेजन की मात्रा सीरम में पर्याप्त मात्रा में होती है। इससे आपकी त्वचा का कंडीशन हो पाता है। इसके कारण न केवल आपकी त्वचा में चमक आती है, बल्कि इससे कसावट भी आती है। यदि आप नियमित रूप से अपनी त्वचा पर सीरम लगाती हैं तो इससे ना केवल आपकी त्वचा पर उभरे दाग-धब्बे दूर होने लगते हैं, बल्कि त्वचा का रूखापन भी दूर होता है और काले घेरे के साथ महीने रेखाएं भी धीरे-धीरे लुप्त हो जाती हैं।

त्वचा पर सीरम लगाने से रोम छिद्र की समस्या कम हो जाती है। ऐसे में ब्लैकहेड्स और वाइटहैड्स जैसी समस्याओं से आपको निजात मिल जाती है। त्वचा में नमी को सीरम लॉक करने का काम करता है। इससे त्वचा का रूखापन पूरी तरह से दूर हो जाता है। तनाव एवं प्रदूषण की वजह से और नींद पूरी ना होने के कारण त्वचा थकी हुई और बेजान नजर आने लगती है। ऐसी में यदि आप फेस सीरम का इस्तेमाल नियमित तौर पर करती हैं तो इससे ना केवल त्वचा की निखार वापस आती है, बल्कि त्वचा दमकने भी लगती है।

यह भी पढ़े

त्वचा के लिए यूं करें इस्तेमाल

फेस सीरम की तीन से चार बूंद चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें और इसके बाद दो बूंद और पूरे चेहरे पर लगा लें। बाहर निकलते वक्त इस पर सनस्क्रीन लगा सकती हैं, जबकि रात में सोने से पहले सीरम पर  मॉइश्चराइज़रका इस्तेमाल आप कर सकती हैं।

बालों के लिए यूं करें इस्तेमाल

दो से चार बूंद सीरम लेकर इसे एकदम गीले बालों में लगा लें। ज्यादा सीरम का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे बाल तैलीय दिखने लगते हैं। तौलिए से पोछने से पहले ही बालों में सीरम लगा दें।

Facebook Comments