Benefits of Sunflower Oil for Skin: अपने चेहरे की धमक बढ़ाने के लिए आप क्या-क्या नहीं करती हैं? इसके लिए आप महंगे-महंगे क्रीम्स लगाती हैं। कई तरह की ट्रीटमेंट करवाती हैं, मगर इसके बावजूद आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में क्या आपको मालूम है कि सूरजमुखी का तेल यदि आप इस्तेमाल में लाती हैं तो इससे न केवल आपके चेहरे की चमक बढ़ती है, बल्कि आपके स्किन की अच्छी केयर भी हो पाती है? कई तरह के कॉस्मेटिक क्रीम्स और लोशन में सूरजमुखी या सनफ्लावर सीड ऑयल का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है। चाहें तो आप भी सूरजमुखी के तेल को अपना साथी बना सकती हैं और इसका इस्तेमाल करके चेहरे से दाग-धब्बे के साथ झाइयों और झुर्रियों को दूर भगा सकती हैं। यहां हम आपको सूरजमुखी के तेल से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।

त्वचा को करता है मॉश्चराइज (Sunflower Oil for Moisturize Skin)

Sunflower Oil for Moisturize Skin
Loreal Parisusa

त्वचा का कायाकल्प रखने की क्षमता सूरजमुखी का तेल रखता है। त्वचा की नमी को बनाए रखने में सूरजमुखी का तेल मददगार होता है। स्किन यदि आपकी रूखी है तो आपकी त्वचा को यह तेल हाइड्रेट रखने में मदद करता है। विटामिन ई इसमें मौजूद होता है, जिससे गहराई से त्वचा आपकी मॉश्चराइज होती है और इसकी कंडीशनिंग भी हो जाती है।

मुहांसों का मिटाता है नामोनिशान (Sunflower Oil for Pimple)

Sunflower Oil for Pimple
RapidLeaks

सूरजमुखी का तेल आपकी त्वचा को पोषण बिना पोर्स को बंद किए पहुंचाता है। मुहांसे की चिंता किए बिना आप सूरजमुखी के तेल को प्रयोग में ला सकती हैं। एंटी-इन्फ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण सूरजमुखी के तेल में पाए जाते हैं, जिससे कि उन बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है, जो मुंहासे पैदा करने के लिए जिम्मेवार होते हैं।

स्किन एजिंग को रोकता है सूरजमुखी का तेल (Sunflower Oil for Anti Aging)

एंटीऑक्सीडेंट गुण जो सूरजमुखी के तेल में मौजूद होते हैं, वे झुर्रियां, सैगिंग स्किन और फाइन लाइंस जैसे त्वचा की उम्र बढ़ने के निशान को रोकने में बड़े ही मददगार होते हैं। सूरजमुखी का तेल स्किन पर लगाने से कोलेजन का उत्पादन बढ़ने लगता है। इससे स्किन आपकी मुलायम तो बनती ही है, साथ में यह और अधिक जवां दिखने लगती है।

धूप से करता है स्किन का बचाव

सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से प्राकृतिक तरीके से लड़ने की ताकत सूरजमुखी का तेल रखता है। फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड सूरजमुखी के तेल में मौजूद रहते हैं, जिससे कि सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने की वजह से जो हाइपरपिगमेंटेशन होता है, वह कम हो जाता है।

त्वचा में निखार लाता है सूरजमुखी का तेल (Sunflower Oil for Glowing Skin)

Sunflower Oil for Glowing Skin
Parenting Firstcry

आपकी स्किन के लिए सूरजमुखी का तेल इसलिए भी लाभदायक होता है, क्योंकि इसमें विटामिन बड़ी मात्रा में मौजूद होते ही हैं। साथ में खनिज और फैटी एसिड भी इसमें खूब होते हैं। यदि आप अपनी स्किन को स्वस्थ बनाए रखना चाहती हैं तो विटामिन के साथ खनिज व फैटी एसिड की आपके शरीर को बड़ी जरूरत पड़ती है। सूरजमुखी के तेल में विटामिन ए के साथ विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके अलावा कॉपर, जिंक और आयरन जैसे खनिज की भी इसमें मौजूदगी होती है। इससे आपकी स्किन की लोच बेहतर बनती है और त्वचा में आपके निखार आता है।

स्किन पर कैसे लगाएं सूरजमुखी का तेल? (How to Apply Sunflower Oil on Skin)

इसके लिए आपको अपनी हथेलियों पर थोड़ी मात्रा में सूरजमुखी के तेल को निकाल लेना है। इसे अपनी हथेलियों के बीच रगड़ना है, ताकि यह थोड़ा गर्म हो जाए। अब सूरजमुखी के इस तेल को आपको अपनी त्वचा पर लगाना है और तब तक इसकी मालिश करनी है, जब तक कि आपकी त्वचा में तेल पूरी तरीके से अवशोषित नहीं हो जाता है। यदि आप इसे और अधिक प्रभावी बनाना चाह रही हैं तो चाहें तो आप अपना मनपसंद कोई भी एसेंशियल ऑयल सूरजमुखी के तेल के साथ मिला सकती हैं।

Facebook Comments