Skin Care Tips: महिलाएं सुंदर दिखने के लिए कई तरह के उपाय अपनाती हैं। कई तरह के घरेलू उपाय उनके द्वार अपनाये जाते हैं, ताकि उनकी निखर कर सामने आ सके। घरेलू नुस्खे के नाम पर दरअसल कई बार महिलाएं ऐसी चीजें भी लगा लेती हैं, जो उनके चेहरे को खूबसूरत बनाने की बजाय उल्टा इसे नुकसान पहुंचा सकती हैं। शरीर की अन्य त्वचा के मुकाबले चेहरे की त्वचा दरअसल अधिक संवेदनशील होती है। ऐसे में यह जरूरी है कि चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से पता कर लिया जाए। (Chehre ke Liye Nuksan Bataye)

1. वैक्स (The Wax)

वैक्सिंग करने पर दर्द का अनुभव होता है। शरीर की त्वचा इस दर्द को झेल जाती है, लेकिन चेहरे के लिए इसे सहन कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है, क्योंकि चेहरे की त्वचा अधिक मुलायम होती है। कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनके चेहरे पर बाल कुछ ज्यादा ही होते हैं। ऐसे में उनके लिए वैक्सिंग ही एकमात्र उपाय बचता है। मुंहासों के साथ झुर्रियां और बर्न तक चेहरे पर वैक्सिंग की वजह से हो सकते हैं।

2. नींबू का रस (Lemon Juice)

lemon juice
makeupandbeautY

इसमें कोई शक नहीं कि सेहत के लिए नींबू बहुत ही फायदेमंद हैं, मगर यदि आप अपनी स्किन पर नींबू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो संभव है कि यह आपके लिए खतरनाक साबित हो। बहुत सारे वीडियो आपको देखने को मिलते हैं, जिनमें कि अपनी त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के लिए आपको नींबू लगाने की सलाह दी जाती है, लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि नींबू में साइट्रिक एसिड की मौजूदगी होती है। यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। आप यदि इसे चेहरे पर लगाती हैं तो इसकी वजह से जलन का अनुभव होने लगता है। यदि आप नींबू को चेहरे पर घसकर बाहर जाती हैं तो यह और खतरनाक है, क्योंकि इसके कारण पिगमेंटेशन की भी समस्या आपको अपनी चपेट में ले सकती है।

3. गरम शावर (Hot Shower)

Hot Shower
shutterstock

चेहरे के लिए जब आप फेशियल करवा रही हैं तो भाप आप ले सकती हैं, क्योंकि यह फायदेमंद है। मगर आपको ध्यान रखना चाहिए कि जब आप गरम पानी से नहा रही हैं तो इस दौरान चेहरे पर गर्म पानी न पड़ने दें, क्योंकि इसकी वजह से आपके चेहरे की नमी बाहर निकल आती है और चेहरे पर रुखापन देखने को मिलने लगता है। ध्यान रखें कि चेहरे को जब आप धो रहे हैं, तो केवल गुनगुने पानी का इसके लिए इस्तेमाल करें। इससे pH लेवल का संतुलन बना रहेगा।

4. खराब हो चुकी सनस्क्रीन (Perishable Sunscreen)

perishable sunscreen
thethingswellmake

सनस्क्रीन यदि पुरानी हो चुकी है तो इसे न लगाएं। जी हां, यदि आप पुरानी हो चुकी सनस्क्रीन को लगाकर बाहर निकलेंगी तो ये आपको धूप से नहीं बचाने वाली। ये बेअसर हो जाती हैं। उल्टा आपकी स्किन को ये धूप के रिएक्ट करके आपको और नुकसान पहुंचा सकती हैं। धूप से यदि बचाव करना है अपनी स्किन का तो सनस्क्रीन लगाना एक अच्छा विकल्प है, लेकिन ध्यान रखें कि एक्सपायरी डेट आपने इसकी जरूर चेक कर ली हो।

5. टूथपेस्ट (Toothpaste)

toothpaste
beautyhealthtips

कई ब्यूटी वेबसाइट के साथ कई वीडियोज में भी आपको चेहरे पर पिंपल निकलने पर टूथपेस्ट लगाने की सलाह दी जाती है, लेकिन आपके लिए यह जानना भी बहुत जरूरी है कि मेलेनिन के उत्पादन को टूथपेस्ट बढ़ावा देने का काम करता है, जिसकी वजह से आपके चेहरे पर काले धब्बे बनने की आशंका पैदा हो जाती है। किसी ऐसे टूथपेस्ट को यदि आप प्रयोग में ला रही हैं, जिसमें पुदीना मिला हुआ होता है तो इसके कारण आपको अपनी त्वचा में जलन का अनुभव तो होता ही है, साथ ही चेहरे पर मुंहासे भी निकल आते हैं।

Facebook Comments